Live Video सरयू ने उड़ाई नींद, बन्धे पर शरण लिए बाढ़ प्रभावित गांवों पीड़ित

मवेशियों के लिए चारे तक की किल्लत, कई बाढ़ प्रभावित गांवों में कोई पुरसाहाल नहीं, पीड़ितों ने कहा, केवल तिरपाल मिला

बांसडीह (बलिया) से रविशंकर पांडेय

एक तरफ कोरोना महामारी से परेशानी का सामना कर पड़ रहा है तो दूसरी तरफ सरयू (घाघरा) नदी के बाढ़ से लोग कराह रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष व बांसडीह के विधायक राम गोविंद चौधरी लगातार अपने क्षेत्र पर नजर रखे हुए हैं. बता दें कि सरयू नदी के बाढ़ का पानी घरों तक जा पहुंचा है. ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि जिला प्रशासन भी अपने स्तर से कोई चूक नहीं करना चाहता है.

बाँसडीह विधानसभा इकाई के समाजवादी पार्टी अध्यक्ष हरेंद्र सिंह ने बताया कि नेता जी के निर्देश पर सपाई क्षेत्र के भ्रमण पर निकले हुए हैं. सिंह ने कहा कि राम गोविंद चौधरी हमारे बाँसडीह विधानसभा के विधायक हैं और पल पल की खबर उन्हें मिल रही है. उन्होंने दूरभाष पर बताया कि क्षेत्र में किसी को कोई परेशानी न इस नजर बनाए रखना है. समाजवादी पार्टी इस संकट की घड़ी में हर तरह से तैयार है. बाढ़ क्षेत्र के दौरा करने वालों में डॉ. हरिमोहन सिंह, अशोक यादव, बब्बन गिरी, उपेंद्र सिंह, माण्डलु सिंह, राजगृही यादव, कमलाकर यादव, अरविंद, राणा यादव दाढ़ी, वीरेंद्र यादव, ललन बैशाखी, विनय गौड़ आदि शामिल हैं.

ग्रामीण बोले, बाढ़ प्रभावित गाँवो में अभी तक कोई नहीं आया

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र महराजपुर, महादनपुर, चकविलयम, दीयरा भांगर, भोजछपरा आदि गाँवों में अभी तक कोई भी प्रशासनिक अधिकारी यहां पीड़ितों का हालचाल नहीं लिया. बाढ़ पीड़ितों में ईश्वरदेव, रामनाथ, बालखण्डी यादव, उमेश आदि का कहना है कि कोई भी अधिकारी आ रहा है तो चांदपुर बाढ़ चौकी से ही लौट जा रहा है. हम लोगो के पास पशुओं के खिलाने के लिये चारा की व्यवस्था तक नहीं है. रहने के लिए घर नहीं है. हम लोग दियारा क्षेत्र छोड़कर बन्धे पर शरण लेने को मजबूर हैं.


चांदपुर कोल कला बगीचा और भोजछपरा, महराजपुर आदि बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोग बन्धे पर शरण लिए हुए हैं. बाढ़ प्रभावित अवधेश बिंद, गणेश, बीरबहादुर,, बिजय, बिगन, शूकर, सुखराम, सुखारी, बिनोद आदि पीड़ितों ने कहा कि केवल तिरपाल ही मिला है और कुछ नहीं.

बांसडीह क्षेत्र के ककर्घट्टा, कोटवा, मलाहीचक, सुलतानपुर, ताहिरपुर, टिकुलिया, पर्वतपुर, जयनगर, खेवसर, रघुवर नगर, रामपुर नम्बरी आदि गाँवों के घरों तक पानी पहुँच चुका है. सरयू नदी के कटाव को गाँवो में बोरियों में ईंट भरकर युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है. रिगवन छावनी से पर्वतपुर, जयनगर, रिंगबन्धा पर उपजिलाधिकारी दुष्यंत कुमार मौर्य, तहसीलदार गुलाबचन्द्रा, नायब तहसीलदार अंजू यादव, बाढ़ बिभाग के अधिकारी इंद्राज गौतम आदि चक्रमण करते दिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.