बलिया के ब्लॉक पन्दह में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने किया प्रतिभाग

बलिया के ब्लॉक पन्दह में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने किया प्रतिभाग

बलिया. उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और जनपद के प्रभारी मंत्री डॉक्टर दयाशंकर मिश्र “दयालु जी”जनपद के पन्दह ब्लॉक के ग्राम चक‌ उसरैला प्राथमिक विद्यालय में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में विभिन्न ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, पंचायत समिति के सदस्य, क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्य, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं आस पास के गांवों ग्रामीण मौजूद थे.

यहां पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा अपने विभाग की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया गया. इस कार्यक्रम में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के कुशल नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार देश और प्रदेश में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है.

उन्होंने सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत डीबीटी के माध्यम से किसानों को ₹6000, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत कामगारों को ट्रेनिंग देकर 20000 का मुफ्त टूलकिट प्रदान करना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को बताया और कहा कि ये सभी जन कल्याणकारी योजनाएं देश और राज्य के गरीब और वंचित तबके के के लोगों के लिए बनाई गई है.

सरकार इन योजनाओं के माध्यम से गांव-गांव में गरीब लोगों के लिए आवास, शौचालय, मुफ्त गैस सिलेंडर, मुफ्त राशन की व्यवस्था,प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए एमडीएम और डीबीटी के माध्यम से उनके बैग, जूते और ड्रेस के लिए नकद राशि, जननी सुरक्षा योजना के तहत बच्चियों को विभिन्न स्तरों पर राशि प्रदान करना जैसी महत्वपूर्ण कार्य किया है.

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि वह ग्राम पंचायत पर कैंप लगाकर सभी पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर योजनाओं का लाभ दिलाएं. इसलिए सभी महत्वपूर्ण विभागों ने अपना स्टाल लगाया है जहां पर पात्र लाभार्थी पहुंचकर अपना पंजीकरण कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं.

भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस संकल्प यात्रा के माध्यम से गांव में निवास करने वाले गरीब और समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सरकार की इन महत्वपूर्ण योजनाओं से जोड़ते हुए लाभान्वित करना है.उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर, शौचालय और गैस कनेक्शन जैसी सुविधाओं का लाभ मिला है.

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री /मुख्यमंत्री आवास योजना एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय पति द्विवेदी, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, कृषि उपनिदेशक मनीष कुमार सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे

प्रभारी मंत्री ने आईईसी वैन को दिखाई हरी झंडी

कार्यक्रम स्थल पर प्रभारी मंत्री ने आईईसी(सूचना, शिक्षा और संचार) वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.आईईसी वैन द्वारा संचालित गतिविधियों और लोगों की भागीदारी की डाटा को डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन द्वारा तैयार एक पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा.

  • बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/