सांसद और जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय पोषण माह अभियान कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

MP and District Magistrate participated in the National Nutrition Month campaign program
सांसद और जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय पोषण माह अभियान कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

 

बलिया. बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन “उत्तम पोषण, उत्तर प्रदेश रोशन” थीम के साथ 01 सितंबर से 30 सितंबर के बीच होना है. इसके दृष्टिगत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसका उद्घाटन सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त में कहा कि इस जिले में मोटे अनाज की भरपूर संभावना है. इसलिए बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए मोटे अनाज अच्छे विकल्प हैं.

उन्होंने कुपोषित बच्चों को मोटे अनाज से बनी खीर खिलाने का सुझाव दिया. उन्होंने मोटे अनाजों में कोदो को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि कोदो को आहार के रूप मे लेने से शुगर की बीमारी नहीं होती है. उन्होंने मोटे अनाज के अभियान को जिले में सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार को धन्यवाद दिया. सांसद जी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बच्चों में कुपोषण कम करने के लिए मोटे अनाज के प्रयोग के बारे में सुझाव मांगे.

MP and District Magistrate participated in the National Nutrition Month campaign program

बोले जिलाधिकारी
बलिया. अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू , सहित राष्ट्रीय पोषण मिशन में शामिल सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया और सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त की तारीफ करते हुए कहा कि कोई भी महत्वपूर्ण कार्यक्रम हो, वे अपना महत्वपूर्ण समय जरूर देते हैं. वे जिले के किसानों कि आय बढ़ाने, किसानों की उपज का उचित मूल्य दिलाने तथा मोटे अनाज की खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने की सलाह देते हैं. अक्टूबर माह से जिले में मक्के और बाजरे को क्रय किया जाएगा. जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि जनपद में कुछ ऐसे अच्छे कार्य हो, जैसे कुपोषित बच्चों के लिए मोटे अनाज का प्रयोग, जो प्रदेश के दूसरे जिलों के लिए नजीर बने.

राष्ट्रीय पोषण माह की जन जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आम लोगों के बीच कुपोषित बच्चों के प्रति जागरूकता के लिए इस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एवं सभी को शुभकामनाएं दी. इस वैन के पीछे आम जनमानस में कुपोषित बच्चों के प्रति जागरूकता के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने हाथ में पोस्टर लेकर रैली निकाली.

राष्ट्रीय पोषण अभियान की दिलाई गई शपथ
बलिया. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी लोगों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए शपथ दिलाई एवं शपथपत्र पर हस्ताक्षर भी किए. शपथ इस प्रकार है. “आज मैं भारत के बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देता हूं. राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मैं हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाऊंगा/ पहुंचाऊंगी.

सही पोषण का अर्थ कर साफ पानी और सही प्रथाएं. मैं पोषण अभियान को एक देशव्यापी जन आंदोलन बनाऊंगा/ बनाऊंगी. हर घर, हर विद्यालय, हर गांव, हर शहर में सही पोषण की गूंज उठेगी. इस जन आंदोलन से मेरे भारतीय भाई और बहन एवं सभी बच्चे स्वस्थ होंगे और पूरी क्षमता प्राप्त करेंगे.

गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम भी हुआ आयोजित

बलिया. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा दो बच्चियों परी और सुरभि का अन्नप्राशन संस्कार एवं तीन गर्भवती महिलाओं, ममता गुप्ता, पूजा और ममता देवी का गोद भराई संस्कार संपन्न किया गया.
इस कार्यक्रम के दौरान सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त,जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जयंत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी के० एम० पांडे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

  • आशीष दुबे की रिपोर्ट