जे एन सी यू में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का हुआ आयोजन

जे एन सी यू में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का हुआ आयोजन

 

बलिया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में 1 सितम्बर से 6 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन होगा.
कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन व निर्देशानुसार गृहविज्ञान विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में ‘हेल्दी डायट गिविंग अफोर्डेबल फॉर आल’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ.

मुख्य वक्ता डॉ. नंदिता पाठक, निदेशक एवं संस्थापक, उद्यमिता विद्यापीठ, चित्रकूट, मध्य प्रदेश ने अपने व्यक्तव्य द्वारा विद्यार्थियों को सरल, उचित एवं संतुलित पोषण के प्रति जागरूक किया और प्लास्टिक की वस्तुओं का प्रयोग कम करने का संकल्प दिलाया. आपने मोटे अनाजों के महत्त्व और उपयोगिता को विस्तार से बताया.

अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में आज के परिवेश में किफायती पोषण के महत्त्व को जन-मन तक पहुंचाने पर बल दिया. कार्यक्रम की संयोजिका गृहविज्ञान विभाग की सहायक आचार्य डॉ.रंजना मल्ल द्वारा बीज व्यक्तव्य में हमारे शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न पोषक तत्त्वों के महत्त्व को बताया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. तृप्ति तिवारी, स्वागत उद्बोधन सुश्री सौम्या तिवारी तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. संध्या द्वारा किया गया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दूसरे दिन शनिवार को पोषण के प्रति जागरूकता का प्रसार करने के लिए विश्वविद्यालय के गृहविज्ञान विभाग ने जागरूकता रैली निकाली. विभाग की छात्राओं ने रैली में विभिन्न नारों की तख्तियों से पोषण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया.

रैली को कुलपति प्रो० संजीत कुमार गुप्ता ने झंडा दिखाकर बसंतपुर ग्राम के लिए रवाना किया. इस अवसर पर निदेशक शैक्षणिक डॉ. पुष्पा मिश्रा, विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. अजय चौबे, जनसंपर्क अधिकारी डॉ. प्रमोद शंकर पाण्डेय आदि विश्वविद्यालय परिसर प्राध्यापक गण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे. एक सप्ताह तक आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में पोस्टर, रंगोली, क्विज़ आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ जन जागरूकता के लिए प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा.

  • विश्वविद्यालय परिसर से विनय कुमार की रिपोर्ट
Click Here To Open/Close