कटान से प्रभावित छूटे लोगों को जल्द आवास मुहैया कराने का दयालु मिश्र ने दिया निर्देश

Dayalu Mishra gave instructions to provide housing to the left out people affected by erosion
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कटान से प्रभावित छूटे लोगों को जल्द आवास मुहैया कराने का दयालु मिश्र ने दिया निर्देश
बलिया में हुए कटानरोधी कार्यो और कटान से प्रभावित गांवों का प्रभारी मंत्री ने किया निरीक्षण

 

बलिया. राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार )आयुष खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग दयाशंकर मिश्र “दयालु” सोमवार को जिले के बाढ संवेदनशील क्षेत्रों में हुए कटानरोधी कार्यों एवं कटान से प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान मंत्री ने इन कार्यों के बाबत संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

प्रभारी मंत्री सबसे पहले पंचरुखिया में लगे मीटर गेज की स्थिति का जायजा लिया तथा बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि विभिन्न पिलरों के माध्यम से दर्शाये गए मीटर गेज को एक ही पिलर पर दर्शाया जाए और उस पर विगत वर्षों में आए बाढ़ के पानी की स्थिति का अंकन किया जाए, जिस वर्ष के दौरान ज्यादा बाढ़ का पानी आया हो उसको उस पिलर पर हाइलाइट किया जाए. इससे लोगों को साल दर साल आए बाढ़ के पानी की स्थिति का सही आकलन हो सकेगा.

इसके बाद मंत्री जी दुबेछपरा गोपालनगर में हुए कटानरोधी कार्यों को देखने पहुंचे और वहां पर उन्होंने ग्राम प्रधान और गांव के लोगों की समस्याएं सुनी. उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि कटानरोधी कार्यों में उपयोग किए गए जिओ बैग को धूप से बचाने के लिए उसके ऊपर मिट्टी डलवा कर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करें और बाकी खाली बचे स्थान पर भी इसी तरह(जिओबैग में बालू भरकर )का कार्य करवा कर गांव की आबादी की सुरक्षा सुनिश्चित करें. उन्होंने गांव के लोगों एवं ग्राम प्रधान से वहां हुए बचाव कार्य के संतुष्टि के बारे में जानकारी ली तो उन लोगों ने बताया कि बाढखंड के कटानरोधी कार्यों से वे सब खुश हैं .
लोगों ने कहा कि अभी भी कुछ लोगों को, जिनके मकान कटान में विलीन हो गए थे,उनको आवास नहीं मिला है.इस पर प्रभारी मंत्री ने वहां के उप जिलाधिकारी आत्रेय मिश्रा को निर्देश दिया कि बाकी बचे लोगों को भी सुरक्षित जमीन देकर आवास मुहैया कराएं.
कहा कि आप कटान से प्रभावित लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुने और उसका समाधान करें.

शासन स्तर पर कोई भी लापरवाही क्षम्य नहीं होगी, इस बात का ध्यान रखा जाए. आम जनों की समस्याओं का समाधान करना एक शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

गोपालनगर टाड़ी में कटान से प्रभावित लोगों को प्रदान किए बाढ़ राहत सामग्री एवं पट्टे

प्रभारी मंत्री गोपालनगर टाड़ी गांव के उच्च उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कटान से प्रभावित लोगों के लिए जमीन के पट्टे एवं बाढ़ राहत सामग्री प्रदान करने पहुंचे. यहां पहले से ही जिले के सांसद वीरेंद्र सिंह ‘मस्त’ मौजूद थे. इस कार्यक्रम में दोनों जनप्रतिनिधियों ने कटान से प्रभावित लोगों को बाढ़ राहत सामग्री प्रदान की एवं 188 लोगों को मकान बनाने के लिए पट्टे प्रदान किया.

इसके बाद प्रभारी मंत्री ने वहां बैठे लोगों को संबोधित किया और कहा कि नदियां हमारे लिए वरदान और अभिशाप दोनों होती है.जब तक इसमें पानी कम रहता है तो यह हमारे लिए फायदेमंद होती है और जब पानी बढ़ जाता है तो इससे मकान, पशु और खेत जैसे संसाधनों को क्षति पहुंचती है.

Dayalu Mishra gave instructions to provide housing to the left out people affected by erosion

उन्होंने वहां के लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार एवं प्रशासन जनता की आपदा या विपरीत परिस्थितियों के समय हमेशा आपके साथ रहेंगे.आपके इस दुःख/पीड़ा में सहायता के लिए प्रशासन जी जान से लगा हुआ है. उन्होंने वहां उपस्थित सभी अधिकारियों एवं वहां उपस्थित आम जनों का तहे दिल से आभार जताया.

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि कटान पीड़ित और बाढ़ पीड़ित में अंतर है.यह सहायता केवल कटान पीड़ितों के लिए है, जिनके मकान नदी में विलीन हो गए हैं. उन्होंने कहा कि आज कटान पीड़ित लोगों की समस्याओं का समाधान हो रहा है. इसके बाद बाढ़ प्रभावित परिवारों का समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आपको रोजगार के लिए दूसरे जगह जाने की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से आप जैसे लोगों के लिए बैंकों से दो लाख का सब्सिडी युक्त ऋण प्रदान किया जा रहा है.

इसमें 90 हजार की सब्सिडी है. इससे आप लोग दुधारू पशुओं को खरीद करके अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं.यह ऋण बैंकों को अगले 2 साल में लौटाना होगा. उन्होंने कहा कि खरीफ के सीजन में बाढ़ के कारण मोटे अनाजों की बुवाई कम हुई है.आप लोगों से निवेदन है खरीफ की फसल के दौरान आप मोटे अनाजों की भरपूर मात्रा में खेती करें.उन्होंने इसके लिए उप जिलाधिकारी को समय से बीज और खाद मुहैया कराने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि मोटे अनाजों में मक्के और बाजरे का क्रय केंद्र जिले में खोला गया है. उन्होंने बताया कि यहां के आसपास के गांव के लोगों लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने अपने संबोधन में लोगों की सहायता के लिए आए जनप्रतिनिधियों (प्रभारी मंत्री और सांसद), अधिकारियों एवं वहां उपस्थित लोगों का आभार जताया. कहा कि जब से कटान शुरू हुआ है, तब से मैं तीन-चार बार इन क्षेत्रों का दौरा कर चुका हूं. इस बारे में प्रभारी मंत्री जी भी समय समय पर जानकारी लेते रहते हैं कि स्थिति नियंत्रण में तो है  ना.
कहीं किसी प्रकार की समस्या तो नहीं है.
उन्होंने कहा कि हम कटान पीड़ितों का आशियाना सुरक्षित स्थानों पर बनवाने के लिए प्रतिबद्ध है. जिलाधिकारी ने सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के बारे में भी बताया कि वह जिले में किसानों के लिए दुधारू पशुओं को पालने और मोटे अनाज को उपजाने लिए व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए हमेशा किसानों और अधिकारियों की बैठक लेते रहते हैं.

जिलाधिकारी ने किसानों को मक्के और बाजरे का उचित मूल्य मिलने का भरोसा दिलाया.
कहा कि किसानों को उचित मूल्य दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र “दयालु”जी, सांसद धीरेंद्र सिंह मस्त, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एसपी एस आनंद अपर जिलाधिकारी डीपी सिंह उपजिलाधिकारी आत्रेय मिश्र ,भाजपा जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट