अप्रत्याशित जानवर के पंजों के निशान देखने के बाद इलाके में बना भय का माहौल

An atmosphere of fear created in the area after seeing the claw marks of an unexpected animal.

अप्रत्याशित जानवर के पंजों के निशान देखने के बाद इलाके में बना भय का माहौल

बांसडीह, बलिया. कोतवाली क्षेत्र में बीते मंगलवार की शाम आदर गांव के पास कथित तेंदुए के दिखाई देने को लेकर मची हलचल अभी शांत भी नही हुई थी कि गुरुवार रात विद्याभवन नरायनपुर में एक और निशाचर जीव के पंजों के निशान ने हलचल मचा दी.

दो दिन से तेंदुए को लेकर मची हलचल के बीच सुबह तड़के ग्रामीणों ने गांव में अप्रत्याशित पंजो के निशान देखे तो पूरे गांव में हलचल मच गई. इसे लेकर घबराये ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी तो मनियर रेंज के फारेस्टर भीम सिंह नरायनपुर गांव में पंहुचे और कथित तेंदुए के पदचिन्हों की जांच कर उनकी फोटो ली.

बीते मंगलवार को आदर में कुछ युवकों द्वारा तेंदुए जैसा जानवर देखने के बाद उसके पदचिन्हों की जांच की जा रही थी. प्रकरण में बांसडीह व मनियर रेंज द्वारा संयुक्त रूप से तीन टीम बनाकर क्षेत्र में रात्रि प्रवर्तन किया जा रहा है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वन विभाग द्वारा आस पास के गांवों देवडीह ,नारायनपुर, मिश्रवलिया, आदर सहित आस पास के गांवों के लोगों को रात में सतर्क रहने के साथ खेतों आदि में अकेले न जाने की हिदायत दी गयी है. देर रात तक वन विभाग की टीम द्वारा इन गांवों में काम्बिंग कर उक्त जानवर के बारे में छानबीन की जा रही है. फिलहाल विभाग के पास सिर्फ कथित जानवर के पदचिन्हों की फोटो भर है. जिससे सिर्फ जानवर के बारे में अंदाजा ही लगाया जा सकता है.

इस संबंध में बांसडीह वन क्षेत्र के रेंजर अभिषेक सिंह ने बताया कि पूर्व में आदर गांव के पास मिले फुट प्रिंट व नरायनपुर में मिले फुटप्रिंट में आकार का अंतर है .दोनों चिन्हों को वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट को भेजा गया है जिससे जानवर के बारे में वास्तविक अनुमान लगाया जा सके फिलहाल आस पास के गांव के नागरिकों को सतर्क रहने की हिदायत दी गयी है.

बांसडीह से रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट