आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर DM ने जताई नाराजगी, कड़ी कार्रवाई के दिये संकेत

आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर DM ने जताई नाराजगी, कड़ी कार्रवाई के दिये संकेत
जिलाधिकारी ने की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

बलिया. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने विकास भवन सभागार में बैठक कर सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने विभागवार अधिकारियों से उनके विभाग में चल रहे कार्यों की जानकारी ली. जिस विभाग की प्रगति खराब मिली, सम्बन्धित अधिकारी को सुधार लाने की कड़ी चेतावनी जिलाधिकारी ने दी.

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति धीमी होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई. सीएमओ डॉ जयन्त कुमार को निर्देश दिया कि इस पर विशेष ध्यान दें. उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड की प्रगति तेज होने वजाय धीमी होना अत्यंत आपत्तिजनक है. सुधार नहीं होने की दशा में आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ विजय यादव पर भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये. कहा कि कार्ड बनाने के लिए जो आईडी जारी की गयी है, सभी को एक्टिव कराया जाए.यह भी निर्देश दिया कि अस्पतालों पर कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाए.

गो आश्रय स्थलों की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि कहीं भी शिकायत मिल रही है तो तत्काल वहां पहुंचकर व्यवस्था में सुधार लाएं. क्षेत्रीय पशु चिकित्साधिकारी या किसी कर्मचारी की लापरवाही मिलती है तो कार्रवाई भी करें. पशुओं के टीकाकरण की प्रगति की भी जानकारी ली.
लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता से सड़कों की स्थिति की जानकारी ली.कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला कृषि अधिकारी से कहा कि किसानों से जुड़े कार्य समय से हों.मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के तहत होने वाले निःशुल्क बोरिंग के लक्ष्य व उसके सापेक्ष प्रगति की जानकारी ली.कहा कि पारदर्शी ढ़ंग से किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया जाए.

नहरों में टेल तक पहुंचे पानी, खराब ट्यूबेल तत्काल सही हों

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान विशेष जोर देकर कहा कि नहरों में टेल तक पानी पहुंचे, यह सुनिश्चित कराएं.
इसके लिए नहर परियोजना के सभी पम्पों को चलाया जाए. विद्युत सम्बन्धी समस्या दूर की जा चुकी है, लिहाजा अब किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी. उन्होंने नलकूपों के संचालन की जानकारी लेने के बाद कहा कि यांत्रिक या विद्युत, किसी कारण से भी नलकूप बंद है, तो दो दिन के अन्दर सही कराकर चालू कराया जाए. इसके लिए जिलाधिकारी ने सोमवार तक का अन्तिम अल्टीमेटम दिया.

कटहल नाला की पूरी सफाई नहीं होने पर डीएम नाराज

कटहल नाला की पूरी सफाई नहीं होने पर जिलाधिकारी ने तगड़ी नाराजगी जताई. सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को कड़ी फटकार लगाते हुए सवाल किया कि बार-बार निर्देशित करने के बाद भी कटहल नाला की सफाई की दैनिक रिपोर्ट क्यों नहीं दी गयी.
उन्होंने सीडीओ को इसकी समीक्षा कर कटहल नाला की सफाई सम्बन्धित सभी भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया. बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा के अलावा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट