मुरली छपरा के ग्राम ह्रदयपुर में मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी अभियान का किया गया शुभारंभ

My garbage my responsibility campaign was launched in village Hridpur of Murli Chhapra

मुरली छपरा के ग्राम ह्रदयपुर में मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी अभियान का किया गया शुभारंभ

बैरिया, बलिया. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत विकास खण्ड मुरली छपरा के ग्राम पंचायत ह्रदयपुर में शुक्रवार को ग्राम सभा की खुलीं बैठक करके “मेरा कूड़ा -मेरी जिम्मेदारी” अभियान का शुभारंभ जोशो-खरोश के साथ किया गया. इस दौरान उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई कि ‘ न मैं गंदगी करूंगा और ना ही किसी को करने दूंगा’.

बैठक के मुख्य वक्ता स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के ब्लाक मोटीवेटर सुशील दुबे ने कहा कि ‘ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन’ (एस०एल०डब्ल्यू०एम०) योजनान्तर्गत चयनित हृदयपुर ग्राम पंचायत को स्वच्छ बनाने के लिए जरूरी है कि सभी लोग स्वच्छता में अपना योगदान दे.

मेरा कूड़ा -मेरी जिम्मेदारी’ इसी सोच को अपने जीवन में अपनाते हुए आप लोग घर -घर जाकर लोगों को कूड़ा निस्तारण के लिए जागरूक करें और अपील करें कि कृपया अपने घर का गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखें और उसे कूड़ा/कचरा संग्रह करने वाली गाड़ी में डाल दें क्योंकि गांव में कूड़ा उठाने के लिए डोर -टू-डोर ‘कचरा वाहन’ चलाई जायेगी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गांव के सभी कचरे को ”रिसोर्स रिकवरी सेंटर” (आर०आर०सी०) में लाकर उक्त गीला कूड़ा से जैविक खाद एवं अनुपयोगी प्लास्टिक की वस्तुओं को मशीन में रिसाइक्लिंग कर फर्मों को बेच कर प्राप्त आय से ग्राम पंचायत के विकास में लगाया जायेगा.

उन्होंने जैविक खेती को प्रोत्साहित करते हुए ग्रामीणों से अपील किया कि जहर मुक्त खेती एवं शुद्ध पर्यावरण के लिए जैविक खेती ही है हल, आज नहीं तो कल, आप ग्राम पंचायत द्वारा सामुदायिक नाडेप/ वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण कराकर अपने खेतों में गोबर, गीले कचरे व केंचुओं से निर्मित जैविक खाद का ही प्रयोग करें.

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोनू पाठक ने कहा कि गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के गांव में युद्धस्तर पर विकास कार्य कराए जा रहे हैं. इस अवसर पर रमेश ओझा, मनोज बारी, छोटा राम, बबन यादव, कन्हैया पाठक, कमलेश पासी, वकील यादव, अशोक पासवान,रीता देवी, उर्मिला देवी आदि सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे.

बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट