बलिया की खास – खास ख़बरें / 31 May 2023

Ganga Samagra is determined for the continuity and purity of water pilgrimages
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया की खास – खास ख़बरें / 31 May 2023

 

  1. जागरूकता ही एकमात्र वचाव, कल कहीं देर न हो जाय : डॉ वी पी सिंह
  2. तम्बाकू जला व तम्बाकू बहिष्कार शपथ ले मनाया गया नो टोबैको डे
    पटना. 31 मई को दुनिया भर में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है. पटना स्थित बिहार के प्रसिद्ध सवेरा कैंसर हॉस्पिटल में भी बुधवार को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया गया. भव्य तरीके मनाए गए इस कार्यक्रम में तम्बाकू को जलाया गया व इसे उपयोग में नही लाने के लिए तम्बाकू बहिष्कार की शपथ ली गयी. उक्त कार्यक्रम के जरिये लोगो को तंबाकू से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में जागरुक किया गया. पूरे कार्यक्रम का संचालन पद्मश्री डॉ आर एन सिंह के मार्गदर्शन में किया गया.
    ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे (गैट्स) 2009-10 के अनुसार, करीब 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी प्रकार से तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं इनमें 47 प्रतिशत पुरुष और 20.2 प्रतिशत महिलाएं हैं.
  3. एफपीओ के निदेशक और सीबीबीओ मार्केट मांग के अनुसार बनाएं प्लान:डीएम
    बलिया. बुधवार को पूर्व निर्धारित सूचना के अनुसार कलेक्ट्रेट सभागार में उoप्रo शासन द्वारा वित्त पोषित आत्म निर्भर कृषक समन्वित विकास योजनान्तर्गत यूपी डास्प के द्वारा जनपद में लक्षित 11 विकास खण्ड (दुबहड़, बेलहरी, बैरिया, बेरूआरवारी, चिलकहर, नवानगर, सीयर, गड़वार, पन्दह, हनुमानगंज एवं रेवती) में गठन किया जाना है. जिसका जिला अनुश्रवण समिति द्वारा अनुमोदन का प्रस्ताव अध्यक्ष / जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अनुमति से उप कृषि निदेशक इन्द्राज द्वारा प्रस्तुत किया गया. जिस पर समिति द्वारा व्यापक चर्चा के उपरान्त अनुमोदन प्रदान किया गया.
  4. 1 जून को आचार्य चाणक्य का जन्मदिन ब्राम्हण दिवस के रूप में मनेगा
    बलिया.ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ जनपद बलिया के जिला कार्यकारिणी की एक बैठक चलता पुस्तकालय टाउन हॉल में संपन्न हुई. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि महान कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य का जन्मदिन 1 जून को हर साल के भांति इस साल भी विश्व ब्राम्हण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा.
  5. तेल, दूध, घी में मिलावट की जांच प्रक्रिया विद्यार्थियों को सिखाई
    खाद्य में मिलावट पर चल रहे वैल्यू एडेड कोर्स का समापन
    Taught students the process of checking adulteration in oil, milk and ghee

    जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संकाय भवन में संचालित माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 22 मई से 31 मई 10 दिन 30 घंटे का वैल्यू ऐडेड कोर्स फूड एडल्टरेशन संचालित किया गया. इस कोर्स में स्नातकोत्तर एवं स्नातक स्तर के विश्वविद्यालय एवं मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज जौनपुर के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया.आज के परिवेश में हम सभी खाद्य पदार्थों में होने वाले मिलावट से भलीभांति परिचित हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदेह हैं . उपरोक्त कोर्स में हल्दी, धनिया लौंग, जीरा, तेल शहद, दूध, घी में प्रायः होने वाले मिलावट की जांच की प्रक्रिया विद्यार्थियों को सिखाई गई.
  6. औद्योगिक संगठन यूआरसी पोर्टल पर कराएं पंजीकरण
    बलिया. उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र, बलिया ने बताया है कि जनपद के समस्त विभागों, जी०एस०टी०, प्रदूषण, मण्डी परिषद, खाद्य प्रसंस्करण, कारखाना अधिनियम के दायरे में आने वाले समस्त औद्योगिक संगठनों / उद्यमी को सूचित किया जाता है कि अपनी औद्योगिक इकाई का यू०आर०सी० पोर्टल पर पंजीकरण करा लें. यह पंजीयन किसी भी जनसेवा केन्द्र के माध्यम से कराया जा सकता है. उद्यमी दुर्घटना वीमा योजनान्तर्गत सुक्ष्म इकाई कर्ता को 5 लाख रूपये तक की बीमा सहायता देने की व्यवस्था है. विभाग द्वारा संचालित सभी लाभार्थी पूरक योजनायें यथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, अनुसूचित जाति / जनजाति सब ट्राईबल प्लान योजना एवं अन्य पिछडा वर्ग प्रशिक्षण योजना आदि में लाभार्थियों को वरियता दी जायगी. ऐसे सभी उद्यमी जो अन्य विभागों में पंजीकृत है, या पहले से उद्योग विभाग में पंजीकृत हैं ये भी सभी उद्यमी दुबारा अपना पंजीयन यू०आर०सी० पोर्टल पर करा लें.
    उन्होंने बताया कि विशेष जानकारी हेतु किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहनों तथा उद्यमिता विकास केन्द्र बलिया में सम्पर्क किया जा सकता है.
    बलिया के के पाठक की रिपोर्ट

  7. औद्योगिक संगठन यूआरसी पोर्टल पर कराएं पंजीकरण
    बलिया. उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र, बलिया ने बताया है कि जनपद के समस्त विभागों, जी०एस०टी०, प्रदूषण, मण्डी परिषद, खाद्य प्रसंस्करण, कारखाना अधिनियम के दायरे में आने वाले समस्त औद्योगिक संगठनों / उद्यमी को सूचित किया जाता है कि अपनी औद्योगिक इकाई का यू०आर०सी० पोर्टल पर पंजीकरण करा लें.यह पंजीयन किसी भी जनसेवा केन्द्र के माध्यम से कराया जा सकता है. उद्यमी दुर्घटना वीमा योजनान्तर्गत सुक्ष्म इकाई कर्ता को 5 लाख रूपये तक की बीमा सहायता देने की व्यवस्था है.विभाग द्वारा संचालित सभी लाभार्थी पूरक योजनायें यथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, अनुसूचित जाति / जनजाति सब ट्राईबल प्लान योजना एवं अन्य पिछडा वर्ग प्रशिक्षण योजना आदि में लाभार्थियों को वरियता दी जायगी. ऐसे सभी उद्यमी जो अन्य विभागों में पंजीकृत है, या पहले से उद्योग विभाग में पंजीकृत हैं ये भी सभी उद्यमी दुबारा अपना पंजीयन यू०आर०सी० पोर्टल पर करा लें.
    उन्होंने बताया कि विशेष जानकारी हेतु किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र बलिया में सम्पर्क किया जा सकता है.
    बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  8. जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
    District Road Safety Committee meeting

    बलिया. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में ली. बैठक में ब्लैक स्पॉट के सुधारीकरण, ट्रैफ़िक कॉमिंग मेजर्स और गति सीमा संकेतक चिन्हों को मानक अनुरूप लगाए जाने पर चर्चा की गयी. जिलाधिकारी ने पीडी के द्वारा बैठक में न आने और ब्लैक स्पॉट के संबंध में उनके द्वारा कोई सुधार न करने पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया.
    स्वास्थ्य विभाग से बैठक में कोई अधिकारी उपस्थित न होने पर उनसे स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया.
    जिले में 46 एग्री जंक्शन के भौतिक लक्ष्य आवटिंत

  9. ‘‘वन स्टाप शाप‘‘ के माध्यम से किसानो को मिलेगी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं
    बलिया. जिले में वर्ष 2023-24 में 46 एग्री जंक्शन के भौतिक लक्ष्य आवटिंत किये गये हैं जिसमें ‘‘वन स्टाप शाप‘‘ किसानों के लिये एग्री जंक्शन के रूप में कार्य करेगा जिसके अन्तर्गत कृषकों को विभिन्न सुविधायें प्राप्त होगी जिसमें उच्च गुणवत्ता के बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, माईक्रोन्यूट्रिएन्ट्स, वर्मी कम्पोस्ट, कीटनाशक तथा जैव कीटनाशकों सहित समस्त कृषि निवेशों की आपूर्ति, प्रसार सेवाये तथा कृषि प्रक्षेत्र निर्देशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड पर संस्तुत उर्वरक एवं खाद की संतुलित मात्रा के बारे में किसानों को मार्ग-दर्शन देना, लघु कृषि यंत्रों को किराये पर उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था, नवीन तकनीकी की जानकारी, विभिन्न कृषि योजनाओ जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि के सम्बन्ध में परामर्शी सेवाए दिये जाने एंव प्रचार हेतु एग्रीजक्शन केन्दो पर एलसीडी/एवी एआईडीएस लगाये जाने की व्यवस्था है.
  10. जल तीर्थों की अविरलता एवं निर्मलता के लिए संकल्पित है गंगा समग्र
    Ganga Samagra is determined for the continuity and purity of water pilgrimages
    बलिया. मां गंगा सहित सभी जलतीर्थो की अविरलता एवं निर्मलता के लिए संकल्पित ‘गंगा समग्र’ नामक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की‌ प्रेरणा से काम करनेवाला राष्ट्रीय संगठन है.वर्तमान में संघ के 18 प्रान्तो में सक्रिय है.यह दो प्रकार से काम कर रहा है. जलतीर्थो के प्रति समाज में श्रद्धा जागरण और कार्य के लिए 15 आयामो के साथ संगठन निर्माण. इसके द्वारा समाज जागरण के लिए वर्ष में छः कार्यक्रम किए जाते हैं, जिसमें गंगा सप्तमी (बैशाख शुक्ल सप्तमी) ब्रम्हा के कमण्डल से निकल कर भगवान शिव की जटा में समाहित होने की तिथि से ज्येष्ठ शुक्ल दशमी मां गंगा के धरावतरण की तिथि गंगा दशहरा तक जन जागरण का कार्यक्रम निर्धारित है.
    ‘गंगा दशहरा’ को गंगा समग्र का प्रमुख उत्सव के रूप में मनाया जाता है.आज गंगा समग्र गोरक्ष प्रान्त के बलिया में माल्देपुर गंगा घाट पर यह उत्सव धार्मिक रीति रिवाज से मनाया गया. मां गंगा में कुट, किशमिश,दुर्वा और बिल्वपत्र से सहस्त्र मंत्रों के साथ आहुति दी गई.
    किनारे पर भगवान शिव का पार्थिव पूजन करके रूद्राभिषेक हुआ. घाट पर सुन्दरकाण्ड एवं हनुमान चालीसा का पाठ करके हवन हुआ और अन्त धूमधाम से गंगा आरती सम्पन्न हुई. प्रसाद वितरण हुआ. गंगा समग्र के राष्ट्रीय सह सम्पर्क प्रमुख एवं गोरक्ष प्रान्त के संयोजक गिरीश नारायण चतुर्वेदी, जल निकास प्रमुख सुरेन्द्र नाथ दुबे, जिला संयोजक धनन्जय उपाध्याय,सह संचार आयाम प्रमुख अमर नाथ चौरसिया जिला कार्यसमिति के सदस्य एवं हनुमान गंज खण्ड के प्रभारी प्रमुख यजमान मदन मिश्र, ओमप्रकाश उपाध्याय, कृष्ण मोहन चौबे, मोहन मिश्र,डा राम सुरेश राय, छट्ठू यादव, सुरेन्द्र यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं और गंगा भक्तों ने सहभागिता किया.
    उपरोक्त जानकारी जिला प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन द्वारा दी गई.