बलिया की खास – खास ख़बरें /24 April 2023

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा जमकर आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही

रसड़ा (बलिया). नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा जमकर आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही. भाजपा बसपा प्रत्याशियों द्वारा अपने हजारों समर्थकों द्वारा गाजे बाजे एवम डीजे के साथ जुलूस एवम बाइक जुलूस निकाल कर नामांकन किया गया. यही नहीं इन भाजपा बसपा प्रत्याशियों द्वारा सैकड़ों समर्थकों संग चुनाव प्रचार कर शक्ति प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रत्याशी नगर में शक्ति प्रदर्शन कर मतदाताओं को अपने तरफ आकर्षित करने में लगे है जबकि किसी भी हालत में भारी संख्या में जुलूस निकालना मना है. जुलूस निकलने के कारण नगर में घंटो आवागमन बाधित रहा. इस बाबत उपजिलाधिकारी सदानंद सरोज ने कहा कि प्रत्याशियों के नामांकन की वीडियो ग्राफी कराई गई है.
रसड़ा से संतोष सिंह की रिपोर्ट

सामाजिक वानिकी प्रभाग ने मनाया विश्व पृथ्वी दिवस

बलिया. सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बलिया ने 22.04.2023 को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया . इस अवसर पर बसन्तपुर स्थित वन विभाग की पौधशाला परिसर में गुलमोहर के पौधे का रोपण किया गया. इस कार्यक्रम में वीकेआनन्द, डी०एफ०ओ० , क्षेत्रीय वन अधिकारी बलिया, एस०एन० सिंह, पुलिस चौकी प्रभारी बसन्तपुर के साथ अन्य ग्रामीण भी उपस्थित रहे.

विश्व पृथ्वी दिवस सर्वप्रथम 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया.उसके बाद से प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में लगातार 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य पृथ्वी के संरक्षण के प्रति आम जनमानस में जागरूकता उत्पन्न करना है. इस वर्ष पृथ्वी दिवस की थीम “इन्वेस्ट इन अवर प्लेनेट” (Invest in our Planet) है जिससे तात्पर्य है कि अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए हम सभी को निवेश करना होगा, पर्यावरण के संरक्षण के प्रयासों का पृथ्वी दिवस ग्लोबल वार्मिंग और प्राकृतिक संसाधनों की कमी जैसे मुद्दों पर भी ध्यान आकर्षित करता है.पृथ्वी पर वन, नदी, झील, सागर, सरोवर, जलाशय एवं भूमि मानव एवं अन्य जीव-जन्तुओं को भी प्राकृतिक आवास (Natural Habitat) प्रदान करते है.
इसलिए प्राणीमात्र के अस्तित्व को बचाने के लिए हमें इस ग्रह (पृथ्वी) को सुरक्षित रखना आवश्यक है
डीएफओ बलिया ने बताया कि मानव को अपनी आवश्यकताओं को सीमित करना होगा तथा अधिक से अधिक पौधों का रोपण कर पृथ्वी को हरा-भरा बनाना होगा, जिससे वातावरण में आक्सीजन (प्राणवायु) की कमी न होने पाये.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

सातवें दिन तक अध्यक्ष पद के तीन नामांकन हुए दाखिल

13 वार्डो में सदस्य पद हेतु दो दिनों किये गये 16 नामांकन

बिल्थरारोड (बलिया). स्थानीय तहसील मुख्यालय पर नगर पंचायत कमेटी बेल्थरा रोड के लिए चल रही चुनावी नामांकन प्रक्रिया में सातवें दिन रविवार को अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन अधिकारी सीमा पांडेय के समक्ष
सीता देवी पत्नी कालिका प्रसाद गुप्त (आम आदमी पार्टी) तथा शबनम परबीन पत्नी एजाजुद्दीन शेख (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की ओर से दो नामांकन पत्र दाखिल किये गये.इस प्रकार लक्खी पुत्री स्व0 विश्वनाथ (निर्दल) को लेकर अब तक कुल तीन नामांकन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं.
कुल बीते सात दिनों में 13 अभ्यर्थियों ने कुल 28 नामांकन पत्र पिछड़ी जाति महिला के लिए क्रय किए जा चुके हैं.
शुक्रवार तथा शनिवार को एक भी नामांकन पत्र की विक्री नही हुई किन्तु रविवार को एक नामांकन पत्र की विक्री हुई.
नगर पंचायत के कुल 13 वार्डो में सदस्य पद हेतु शनिवार को वार्ड नम्बर 3 में सुनील पुत्र छोटेलाल, वार्ड नं0 4 में अजय कुमार पुत्र विश्वनाथ, वार्ड नं. 2 में सरिता पत्नी मिथिलेश, वार्ड नं. 8 में पूनम पत्नी मनीष, वार्ड नं. 10 में अनिता पत्नी कमलनाथ ने अपने नामांकन जहां दाखिल किये वहीं सातवें दिन रविवार को वार्ड नं. 4 से सतीश पुत्र प्रेम चन्द, वार्ड नं. 5 में संजय कुमार पुत्र स्व. छोटेलाल, बब्लू शर्मा पुत्र सीताराम, वार्ड नं. 1 से पुष्पा पत्नी अनिल कुमार, सुशीला पत्नी राजकुमार, वार्ड नं. 6 में ओमप्रकाश पुत्र भृगुनाथ, ओमप्रकाश पुत्र विशुन, वार्ड नं. 12 जयशिव पुत्र जगलाल, वार्ड नं. 8 दुर्गावती पत्नी रमेश, वार्ड नं. 13 में ज्ञानचन्द पुत्र रामवृक्ष, सुधीर कुमार मौर्य पुत्र महेन्द्र सहित कुल दो दिनों में 16 ने अपना-अपना नामांकन दाखिल किया.
बेल्थरा रोड से उमेश कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

नगर निकाय चुनाव में सभासद एवं अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के नामांकन में आई तेजी
बांसडीह, बलिया. प्रदेश में हो रहे नगर निकाय चुनाव में नामांकन के सातवें दिन रविवार को बांसडीह तहसील के चार नगर पंचायतों में बांसडीह, मनियर ,सहतवार व रेवती में अध्यक्ष पद के लिये कुल 9 प्रत्याशियों सहित सदस्य पद के 41 उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. बांसडीह में अध्यक्ष पद के लिए निर्दल प्रत्याशियों में धीरेन्द्र बहादुर सिंह, शीला सिंह , अभिषेक मिश्र ने निर्वाचन अधिकारी /उपजिलाधिकारी राजेश गुप्ता के यहां नामांकन पत्र दाखिल किया गया. सदस्य पद के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. रेवती में अध्यक्ष पद के सपा से अमित पांडेय व बसपा से सुभाष साहनी ने नामांकन पत्र दाखिल किया. सदस्य पद के 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया .
सहतवार में अध्यक्ष पद के लिए निर्दल प्रत्याशी के रूप में नीतू पत्नी शशिकांत, विश्वनाथ व अरूण ने नामांकन पत्र दाखिल किया. सदस्य पद के 9 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. मनियर में अध्यक्ष पद के लिए निर्दल सुभावती ने नामांकन किया. सदस्य पद के लिये 10 नामांकन हुआ .
बांसडीह से रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट

3 पेटी अंग्रेजी शराब के साथ महिला का चालान
दुबहर, बलिया. थाना पुलिस को शनिवार की देर शाम बिहार ले जाते समय 03 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद करने में सफलता प्राप्त हुई है. दुबहर पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि महिला शराब तस्कर शराब लेकर जनेश्वर मिश्रा सेतु के रास्ते बिहार जाने वाली हैं. सूचना पाकर दुबहर थाने के उपनिरीक्षक जयशंकर राठौर हमराहियों के साथ जनाड़ी तिराहे पर शराब तस्कर महिला लाली बिंद पत्नी जितेंद्र बिंद, ग्राम- डुमरी, थाना- बांसडीह रोड को 03 पेटी 8 पीएम अंग्रेजी शराब के साथ पकड़ कर चालान न्यायालय कर दिया.

अज्ञात कारणों से लगी आग
बांसडीह. कोतवाली क्षेत्र के मंगलपुरा गाँव मे शनिवार की दोपहर में अज्ञात कारणों से लगी आग में एक ही परिवार की 6 झोपड़ियां जलकर खाक हो गयी. गांव के दिलीप राम की झोपड़ी से उठी आग की लपटों ने कुछ देर में ही पास की संजय व रविशंकर की झोपड़ी को अपने चपेट में ले लिया. घरवालों के शोर मचाने पर जुटे ग्रामीणों ने आग बुझाने का काफी प्रयास किया लेकिन आग सब कुछ जलाकर ही शांत हुई. अगलगी में तीनों परिवारों के दैनिक जीवन के सभी सामान बिस्तर कपड़ा अनाज साइकिल सहित काफी सामान आग की भेंट चढ़ गया. सुचना पाकर पहुचीं फायर ब्रिगेड ने मौके पर आग को पूरी तरह बुझाने में मदद की लेकिन पीड़ित परिवार का पूरा आशियाना आग की भेंट चढ़ गया.
बांसडीह से रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट

नामांकन के छठवें दिन गहमागहमी बढ़ी पुलिस मुस्तैद
बांसडीह. बलिया. नगर निकाय चुनाव को लेकर नामांकन के छठवें दिन शनिवार को बांसडीह तहसील में चार नगर पंचायतों में बांसडीह, मनियर, सहतवार व रेवती में अध्यक्ष पद के लिये कुल 11 प्रत्याशियों व सदस्य पद के 67 उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया.
बांसडीह में अध्यक्ष पद के लिए निर्दल प्रत्याशी राकेश मिश्र, पूनम गुप्ता व सिंधू ने नामांकन किया। सदस्य पद के लिए 19 प्रत्याशियों ने नामांकन किया.
रेवती में अध्यक्ष पद के पांच प्रत्याशियों जिसमे आम आदमी पार्टी से उधारी तथा निर्दल अभिषेक, अतुल, कुसुम व ज्योति ने नामांकन किया. सदस्य पद के 10 प्रत्याशियों ने नामांकन किया*
सहतवार में अध्यक्ष पद के लिए निर्दल प्रत्याशी अजय ने नामांकन किया. सदस्य पद के 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. मनियर में अध्यक्ष पद के लिए सपा प्रत्याशी रीतू व सुभासपा की उषा देवी ने नामांकन किया.सदस्य पद के लिये 26 नामांकन हुआ.
आज नामाँकन को देखते हुए पुलिस काफी मुस्तैद रही.पुलिस क्षेत्राधिकारी शिवनरायन बैस, प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र सिंह,अमित सिंह सहित पुलिस कर्मी मुस्तैद रहे.

जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास करने वाले युवक की इलाज के दौरान मौत
बांसडीह, बलिया. कोतवाली क्षेत्र के मैरिटार गाँव में बीते गुरुवार की रात में जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास करने वाले युवक की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गयी.
मैरिटार निवासी युवक बादल राजभर ने किसी बात को लेकर जान देने की नीयत से किसी जहरीली चीज का सेवन कर लिया.हालत बिगड़ने पर उसके घरवाले उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह पंहुचे जहां गंभीर हालत में उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.
वहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी. मामले में शुक्रवार को पुलिस ने मृत युवक का पंचनामा कर उसका पोस्टमार्टम करवा दिया लेकिन यह घटना अपने आप मे कई सवाल खड़े कर गयी जिसका जवाब किसी के पास नही है.
घटना को लेकर क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाएं हो रहीं हैं लेकिन कोई खुलकर कुछ कहने को तैयार नही है. इस संबंध में इंस्पेक्टर योगेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी युवक के जहर से मृत्यु होने की पुष्टि हुई है.
बांसडीह से रविशंकर पांडे की रिपोर्ट

बाजार भ्रमण के बाद लाव लश्कर व गाजे-बाजे के साथ पूनम ने किया नामांकन
बैरिया, बलिया. स्थानीय नगर पंचायत से निर्दल प्रत्याशी के तौर पर शनिवार को पूनम सिंह पत्नी हरि सिंह ने अपने पूरे लॉव लश्कर व गाजे बाजे के साथ काफिला के रूप में बाजार भ्रमण के उपरांत तहसील कैम्पस में पहुँचकर अपना नामांकन किया.
बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट

ट्रक के चपेट में आने से इमरान की हुई मौत
बैरिया, बलिया.स्थानीय थाना क्षेत्र के कस्बा स्थित बाजार के जामा मस्जिद के पास ईद की खुशी में अपने साथियों के साथ सड़क किनारे ठेले पर जूस पी रहे सोनबरसा निवासी इमरान अली (21) पुत्र आलम इदृशी की मौत बेकाबू ट्रक की चपेट में आने से हो गयी.
हादसे की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया. देखते ही देखते सैकड़ो लोगों की भीड़ जुट गयी. पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया.

बता दे कि ईद के दिन आपसी भाईचारा को बढ़ावा देने के लिए एक दूसरे के घर आने जाने व मिलने के बाद इमरान अली अपने दो अन्य मित्रों के साथ जूस पीने के लिए बैरिया में जामा मस्जिद के निकट ठेले पर पहुंचा. जूस पी ही रहा था, तभी बिहार की तरफ से लोहे का सरिया लेकर आ रहा तेज रफ्तार का
ट्रक इमरान को कुचल दिया.लोगों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.इधर ग्रामीणों ने ट्रक को पकड़ कर पुलिस को सूचना दी, किंतु ट्रक चालक झांसा देकर भागने में सफल रहा.ट्रक के खलासी व ट्रक को बैरिया पुलिस अपने कब्जे में लेकर थाने ले आई. सोनबरसा अस्पताल में ग्रामीणों की भारी भीड़ लग गई थी.
मौके पर एसएचओ धर्मवीर सिंह भारती पुलिस बल के साथ पहुंच गए. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है .
बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट

नगर पालिका बलिया के वार्ड नंबर 8 से सभासद पद के लिए किया नामांकन
बलिया.भगवान परशुराम जी के जयंती एवं अक्षय तृतीया के मौके पर ईश्वर की कृपा बड़ों, बुजुर्गों पूर्वजों के आशीर्वाद छोटे के प्यार समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष सहित सभी नेताओं के दिशा-निर्देश में नगर पालिका परिषद बलिया के वार्ड नंबर आठ=08==से सदस्य पद हेतु प्रत्याशी अन्जू तिवारी पत्नी संतोष तिवारी ने बलिया तहसील में बाबा बालेश्वर नाथ, भृगु बाबा के साथ अन्य देवी-देवताओं की अर्चना, पूजा कर नामांकन किया.

ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ के तत्वाधान में चिरंजीवी भगवान श्री परशुराम जी का जन्मोत्सव भव्य तरीके से मनाया गया

बलिया.भगवान परशुरामजी के मंदिर करनई सुखपुरा में आचार्य ज्ञान प्रकाश पांडे के नेतृत्व में 11 विप्र बंधुओं के द्वारा सर्वप्रथम भगवान का अभिषेक एवं भव्य पूजा कराया गया. तत्पश्चात हवन एवं प्रसाद का वितरण किया गया. इस अवसर पर हजारों लोगों के लिए भव्य भंडारा की भी व्यवस्था किया गया था.
बलिया से ओम प्रकाश पांडे की रिपोर्ट

जिलाधिकारी के आदेश पर तुरंत हुई कार्यवाही

बलिया. जनता दर्शन के दौरान जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार के समक्ष वरिष्ठ नागरिक विन्ध्याचली देवी पत्नी भानू प्रताप सिंह निवासी सहतवार, तहसील बांसडीह, जनपद बलिया के द्वारा प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया था. प्रार्थना पत्र में उन्होंने बताया कि बांसडीह स्थित भूमि 1800 की सं०भू० पर उनके द्वारा 2.687 हे० अरहर की फसल बोयी गयी है परंतु उनकी पुत्रवधू दीपिका सिंह द्वारा फसल काटने नही दिया जा रहा है. आवेदिका और उसके पति काफी वृद्ध है और फसल खेत में नुकसान हो रही है.

कर्मयोगी अरुण कुमार को दूसरी पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि
दुबहर, बलिया. क्षेत्र के नगवा गांव में शनिवार की शाम पूर्व इंजीनियर एवं कर्म योगी अरुण कुमार चौबे की दूसरी पुण्यतिथि श्रद्धा पूर्वक मनाई गई. क्षेत्रीय लोगों ने उनके चित्र पर श्रद्धा के फूल चढ़ाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की तथा उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला.