सिकंदरपुर को स्वच्छ और सुंदर नगर बनाएगा नगर पंचायत प्रशासन, कार्य शुरू

 

सिकन्दरपुर. नगर पंचायत प्रशासन ने सिकंदरपुर कस्बे को खूबसूरत बनाने का अभियान शुरू किया है. नगर के सौंदर्य को निखारने की कवायद शुरू भी कर दी गयी है, इससे वर्षों से उपेक्षित पड़े ऐतिहासिक पोखरे और तालाब के दिन बहुरेंगे, इसकी उम्मीद जगी है.


करीब एक बीघा में पार्क का भी निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है. इसके अलावा कस्बे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सडक़ व नालियों का काम भी प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा ताकि नगर को सुंदर रूप दिया जा सके. इसके साथ ही बदहाल हो चुके कठौड़ा श्मशान घाट पर नवीन शवदाह गृह बनाने की योजना है.

 


नगर पंचायत विकास कार्य योजना के तहत करीब एक करोड़ 70 लाख की धनराशि से नगर के सौंदर्य को संवारने का पूरा रोडमैप तैयार कर चुका है. इसके लिए टेंडर भी हो चुका है. यदि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही यह धरातल पर दिखने लगेगा. नगर पंचायत की कोशिश 100 दिनों के अंदर इन सभी कार्यों को पूरा करने की है.


चार पोखरों की बदलेगी सूरत


झील, पोखर, तालाब संरक्षण योजना के तहत कस्बा स्थित चार पोखरों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है. इसमे ऐतिहासिक किला का पोखरा, चतुर्भुजनाथ पोखरा व हिरन्दी पोखरा शामिल है. इसके अलावा तहसील प्रांगण स्थित पोखरे को भी चारो तरफ से सुसज्जित किया जाएगा. इस पर 1.20 करोड़ खर्ज करने की योजना है.


पार्क का मिलेगा तोहफा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.


नगर पंचायत के वार्ड नम्बर चार स्थित महावीर स्थान के पास एक बीघा में पार्क बनाया जाएगा. इसकी भी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. हालांकि अभी इस पर मात्र 20 लाख 31 हजार रुपये ही खर्च किये जायेंगे. लेकिन आने वाले दिनों में इसे और बेहतर और खूबसूरत बनाने की योजना पर नगर पंचायत काम कर रही है.

कठौड़ा में बनेगा शवदाह गृह


जर्जर हो चुके पुराने शवदाह गृह के स्थान पर कठौड़ा में 29 लाख की लागत से नया शवदाह गृह तैयार कराया जाएगा. इसकी भी सभी फार्मेलिटी पूरी कर ली गयी है.


नगर पंचायत के चेयरमैन डा. रवींद्र वर्मा ने कहा कि नगर पंचायत विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार से मिलने वाली धनराशि से कस्बे का सम्पूर्ण विकास कराया जाएगा. सभी कार्यों का टेंडर हो चुका है. जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा. नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाना पहली प्राथमिकता है.


(सिकंदरपुर से संतोष शर्मा की रिपोर्ट )