छोटी-सी शुरुआत ही कभी बड़ा रूप लेगी: नीरज शेखर

बलिया: टाउन हॉल में दो दिवसीय उद्यम समागम का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ. पहले दिन एक उद्यमी ने शिक्षा के क्षेत्र में 50 करोड़ और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 5 करोड़ के निवेश के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया. समागम में विभिन्न विभागों ने अपने स्टाल लगाए.

वहीं गांवों में स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत व्यवसाय कर रहे छोटे उद्यमियों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई. इसमें जिले के दूर दराज के ग्रामीण भी शामिल हुए.

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर, डीएम भवानी सिंह खंगरौत और संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन ने दीप जलाकर किया. जनपद के औद्योगिक विकास पर चर्चा की गई.

सांसद ने जिला प्रशासन और उद्योग विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि बलिया में औद्योगिक विकास की यह पहल सराहनीय है. ध्यान रहे कि निवेश के लिए संसाधन और सुविधाएं मुहैया कराने पड़ेंगे. उन्होंने कहा कि नौजवानों को रोजगार के लिए उद्योग धंधे होना जरूरी है. छोटी-सी शुरुआत ही कभी बड़ा रूप ले लेगी.

डीएम ने व्यापारी बंधुओं यहां उद्योग लगाने पर सहयोग करने का भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा कि उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कार्यक्रम पहली बार हो रहा है. बारिश के बावजूद उपस्थित भीड़ उनके उत्साह को दर्शाती है.

उन्होंने कहा कि उद्योग लगाने में आ रही दिक्कतें दूर करने का प्रयास किया. आसानी से भूमि आवंटन और बैंक संबंधी बाधाएं दूर की. उन्होंने बताया कि आगामी 3 महीने में 4 नए सब-स्टेशन बन जाने से बिजली संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी.

डीएम ने कहा कि खेती में विविधीकरण को बढ़ावा देने का परिणाम है कि यहां मक्का का क्षेत्रफल बढ़ा है. फूड प्रोसेसिंग के लिए दो प्रतिशत मंडी शुल्क में छूट की व्यवस्था है.

उद्यम समागम में बलिया से बाहर से आए बड़े उद्यमियों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई और यहां के औद्योगिक विकास के लिए सुझाव दिए. उद्यमियों ने एक स्वर से कहा कि अब व्यापार का बेहतर माहौल बन रहा है।

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिले के पंडितपुरा निवासी विश्वजीत पांडे बेंगलुरु में 19 वर्षों से बिजनेस के क्षेत्र में हैं. उन्होंने अपने अनुभव बताये. उन्होंने कहा कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. इससे बेरोजगारी, प्रदूषण और बिजली की समस्या दूर हो जाएगी.

झारखंड से आए बड़े उद्यमी हरेंद्र सिंह ने कहा कि व्यापारी की असली पूंजी उसका समय होता है. उन्होंने जिले के व्यापारियों से कहा कि नये-नये उद्योग लगाएं जिससे यहां के लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े.

सीए बलजीत सिंह ने कहा कि यहां आलू, मक्का, टमाटर काफी मात्रा में होती है, लिहाजा मेगा फूड पार्क की स्थापना की पहल की जाए तो बेहतर होगी. व्यापारी अरविंद गांधी ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए बैंक तक फाइल पहुंचते की व्यापारी पस्त हो जाता है.

व्यापारी संजीव कुमार डंपु ने डीएम और संयुक्त मजिस्ट्रेट की प्रतिबद्धता की बात कही. हॉल के मैदान में लगी प्रदर्शनी आकर्षक थी. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा चने की सातवीं का उद्योग हो, चाहे पूर्वांचल चेतना समिति द्वारा सर्फ, सभी उत्पादों को सराहा. गाजीपुर और अमेठी से भी आए उत्पाद काफी आकर्षक रहे.

इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अभिजात सिंह, उपायुक्त उद्योग राजीव कुमार पाठक, डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस मैनेजर अनुपम सिंह, उद्यमी अरुण कुमार सिंह, अविनाश सिंह, उद्यमी और जिले से आए युवा मौजूद थे. संचालन मुक्तेश्वर पांडे पराशर ने किया.