गेट्स फाउंडेशन के वरिष्ठ अधिकारियों ने दो ब्लॉकों का किया निरीक्षण

बलिया। बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के वरिष्ठ अधिकारी विलियम स्टार ब्यूक और डॉ. क्यलू लेसरसन एवं उनके साथ वेक्टर-बोर्ने डिसीज केज्वांइट डायरेक्टर डॉ. वीपी सिंह ने हनुमानगंज ब्लॉक के भरतपुरा गांव और रेवती ब्लॉक के रत्तीछपरा गांव का निरीक्षण किया. यह दोनों ब्लाक कालाजार से प्रभावित हैं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पूरी टीम ने गाँव में चल रहे छिड़काव कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ पाथ संस्था के दिल्ली एवं लखनऊ टीम के नीरज पाण्डेय एवं जिला मलेरिया विभाग के अधिकारियों के साथ कालाजार से प्रभावित तथा रोगियों से मुलाकात की एवं जनसमूह से बातचीत कर कालाजार से बचने के उपाय बताए.
इसके पश्चात प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रेवती पर कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर आशाओं एवं अन्य कर्मचारियों के साथ बैठक की गयी जिसमें आशाओं से कालाजार की जानकारी का आदान प्रदान किया गया. इस दौरान आशाओं से कालाजार के लक्षण, पहचान और निरोधात्मक उपाय के साथ-साथ संक्रामक रोगी खोज कार्यक्रम के बारे में चर्चा की गयी.
बैठक के पश्चात सायंकाल जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कालाजार को लेकर एक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी. जिसमें कालाजार से संबंधित हर बिन्दु पर चर्चा की गयी. टीम द्वारा दिए गए फीडबैक पर जिलाधिकारी ने प्रशंसा की एवं कालाजार रोग जनपद से समाप्त करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.