गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ हुआ तो भुगतान रुकने के साथ होगी बड़ी कार्रवाई

हुसेनाबाद में बड़ी परियोजनाओं के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने चेताया

बलिया । शासन द्वारा नामित जिले के नोडल अधिकारी/गृह सचिव ओम प्रकाश वर्मा ने बांसडीह तहसील क्षेत्र के हुसैनाबाद में निर्माणाधीन क्षेत्रीय पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान व राजकीय आश्रम पद्धति आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया. उन्होंने निर्माण कार्य में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश दिए. साथ ही निर्माण कार्य में समय और गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने की चेतावनी दी. कहा कि अगर गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ हुआ तो पेमेंट रोकने के साथ कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित कराई जाएगी.

जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत व अन्य आला अधिकारियों को साथ लेकर पहुंचे नोडल अधिकारी श्री वर्मा ने क्षेत्रीय पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान को बना रही कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद के अधिकारी से जरूरी पूछताछ की. निर्माण कार्य कर रहे मजदूरों की संख्या कम पाए जाने पर सवाल किया. कहा कि बड़े प्रोजेक्ट के हिसाब से पर्याप्त मजदूर लगाकर तेजी से काम कराएं. कार्यदायी संस्था के अधिकारी द्वारा अगले साल मई तक कार्य पूरा कर लेने की बात कही गई.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसके बाद वही बगल में बन रहे राजकीय आश्रम पद्धति आवासीय विद्यालय का भी निरीक्षण किया. क्लास रूम, डारमेट्री हाल, आवासीय भवन के निर्माण की प्रगति को नजदीक से देखा. बताया गया कि इस परियोजना के लिए 5 करोड़ की पहली किस्त तथा 9 करोड़ की दूसरी किस्त प्राप्त हो चुकी है. कार्यदायी संस्था समाज कल्याण निगम के जेई ने बताया कि अगले साल दिसंबर तक कार्य पूरा हो जाएगा. नोडल अधिकारी ने साफ तौर पर चेतावनी दी कि कार्य की रफ्तार बनी रहे और गुणवत्ता का विशेष ख्याल रहे.

घाघरा पर बन रहे सेतु का लिया जायजा

नोडल अधिकारी ओम प्रकाश वर्मा ने चांदपुर के सामने घाघरा नदी पर बन रही सेतु का भी जायजा लिया. उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर से लागत व कार्य संबंधी जानकारी ली. बताया गया कि पूरे प्रोजेक्ट की लागत 176 करोड़ है. इसमें 117 करोड़ की लागत से 1276.8 मीटर लंबी पुल बनेगी. अप्रोच मार्ग के लिए 58 करोड़ की धनराशि लोक निर्माण विभाग को मिली है. यह भी बताया गया कि नवंबर 2016 में कार्य की शुरुआत हुई और मार्च, 2022 तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. नोडल अधिकारी द्वारा पूछताछ में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एमपी चौरसिया ने बताया कि पुल के बन जाने के बाद सहतवार से आ रहे रास्ते की उपयोगिता बढ़ जाएगी. लिहाजा उस रास्ते का चौड़ीकरण का प्रस्ताव भेजा जाएगा. नोडल अधिकारी ने नदी के पानी के बीच हो रहे कार्य का बारीकी से अवलोकन किया. वहां भी कार्य की बेहतर गुणवत्ता बनाए रखने का निर्देश दिया. जिला अधिकारी भवानी सिंह खगारौत ने बताया कि निर्माण कार्यो मे तेजी लाने हेतु लगातार समीक्षा की जा रही है और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह नियमित रूप से साइड की निरीक्षण करते रहेऔर अपने स्तर पर भी अनुश्रवण व समीक्षा करते रहें.
——–