चना व मसूर क्रय केंद्र का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

किसानों ने बताई भंडारण व सर्वे न होने की समस्या, एकाध दिन में सब कुछ ठीक करने का दिया भरोसा

बलिया। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने दौलतपुर में खुले चना व मसूर के क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया. वहां किसानों ने भंडारण व सर्वे न होने के कारण अभी खरीद नहीं होने की बात कही. इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों से बात कर एकाध दिन के अंदर खरीद शुरू कराने का भरोसा दिलाया.
चना व मसूर का उचित मूल्य किसानों को मिले, इसके लिए नरहीं क्षेत्र के दौलतपुर व बैरिया में क्रय केंद्र खोले गये हैं. लेकिन सर्वे नहीं होने के कारण अभी तेजी से खरीद नहीं हो पा रही है. निरीक्षण के दौरान जब यह बात जिलाधिकारी के संज्ञान में आई तो उन्होंने तत्काल नैफेड के अधिकारी को फोन लगातर तत्काल सर्वे की कार्यवाही कर लेने का निर्देश दिया. उन्होंने उपस्थित किसानों को भरोसा दिलाया कि सर्वे होने के बाद तुरंत खरीद शुरू हो जाएगी. जिलाधिकारी ने गेहूं खरीद से जुड़ी जानकारी लेते हुए प्रभारी को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

समर्थन मूल्य पर किसानों ने जताई खुशी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मसूर की खेती करने वाले किसानों ने सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर हर्ष जताते हुए कहा कि सिर्फ खरीद शुरू हो जाएगी तो बड़ी राहत मिलेगी. बताया कि फिलहाल मसूर का रेट बाजार में 2800 रूपये प्रति कुंतल चल रहा है. जबकि सरकार 4250 रूपये के रूप में उचित मूल्य दे रही है. किसानों के लिए यह वरदान साबित होगा. जिलाधिकारी ने भी किसानों को भरोसा दिलाया कि एकाध दिन में खरीद शुरू करा दी जाएगी. यह सुन किसानों की खुशी देखने लायक थी. निरीक्षण के दौरान डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी, पीसीएम मैनेजर अरूण आदि मौजूद थे.