नोडल अधिकारी ने निर्माणाधीन सड़क व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का किया निरीक्षण

जांच के लिए लेते गए मटेरियल का नमूना

सड़क निर्माण में बाधक विद्युत पोल व तार हटाने में देरी पर नाराजगी, 31 मार्च तक का अल्टीमेटम

बलिया। प्रदेश के राजस्व सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी संजय कुमार ने गुरुवार की सुबह जनपद की दो बड़ी परियोजनाओं के साथ हनुमानगंज ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण किया. टीडी कालेज कालेज से मिड्ढी चौराहा, एनसीसी चौराहे होते हुए तिखमपुर तक बनने वाली सड़क की गुणवत्ता जांच के लिए नमूने भी साथ ले गए. निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर उनका विशेष जोर रहा. बिजली विभाग द्वारा पोल, तार आदि हटाने में देरी पर नाराजगी जताते हुए 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया. हनुमानगंज ब्लॉक कार्यालय की बेहतरी पर बीडीओ की पीठ थपथपाई.

नोडल अधिकारी ने सबसे पहले टीडी कालेज से तिखमपुर तक की निर्माणाधीन फोरलेन सड़क का निरीक्षण किया. उन्होंने गुणवत्ता की जांच के लिए मटेरियल का नमूना भी साथ लेते गए. लोनिवि के अधिकारियों के साथ सड़क बनाने वाले ठेकेदार को स्पष्ट निर्देश दिया कि कार्य की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए. सड़क के दोनों तरफ बनने वाली नाली का निर्माण कार्य हर हाल में बरसात से पहले पूर्ण हो जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ और जनता को असुविधा हुई तो जिम्मेदार कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे. बिजली विभाग द्वारा पोल व तार आदि हटाने में देरी पर नाराजगी जताई. विद्युत विभाग के अधिकारियों को 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया. चेताया कि 31 मार्च तक विद्युत विभाग ने अपना काम नहीं किया तो अधिशासी अभियंता व जेई जिम्मेदार होंगे व कार्रवाई भी होगी.

इसके बाद विकास खंड हनुमानगंज क्षेत्र के अंतर्गत बसंतपुर गांव में जल निगम द्वारा बनाए जा रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी निरीक्षण किया. वहां निर्माण में प्रयोग हो रहे मटेरियल का सैंपल लेकर उसकी गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश दिया. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य की धीमी रफ्तार में तेजी लाने की हिदायत दी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

ब्लॉक में लगवाएं लाभकारी योजनाओं की जानकारी से जुड़ा बोर्ड

दो परियोजनाओं के निरीक्षण के बाद नोडल अधिकारी सीधे विकासखंड हनुमानगंज कार्यालय पर पहुंच गए. वहां कार्यालय की बेहतर व्यवस्था व साफ-सफाई पर खंड विकास अधिकारी को शाबाशी देते हुए और बेहतर कार्य करने के प्रति उत्साहवर्धन किया. नोडल अधिकारी संजय कुमार ने निर्देश दिया कि विकास से जुड़ी व कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ब्लाक पर आने वाले हर आम नागरिक को हो, इसके लिए योजना से सम्बंधित पूर्ण विवरण फोटो सहित फ्लैक्स बोर्ड परिसर में लगवाया जाए. ब्लॉक कार्यालय पर आने वाले आगंतुकों के लिए बाहर सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण कराया जाए. मनरेगा में मानव दिवसों का सृजन 69 प्रतिशत होने पर कहा कि बाकी 31 प्रतिशत का गैप पूरा करने के लिए ब्लॉक क्षेत्र में एक-एक एकड़ के दस पैक खोजकर बृहद वृक्षारोपण कराया जाए. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में जिन समूह का बैंक से लिंक नहीं हुआ है, तत्काल कराए जाने का निर्देश दिया. खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि विकास क्षेत्र के गांव में बने अच्छे आवास, अच्छी सड़क व अच्छे शौचालय की फोटो का एक एल्बम तैयार कर उपलब्ध कराएं, ताकि नजीर के तौर पर उसे कहीं भी दिखाया जा सके. जनता के लिए चलाई गई सरकार की लाभकारी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी ईमानदारी से कराए जाने की हिदायत दी. इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बब्बन मौर्य, खंड विकास अधिकारी हनुमानगंज राजेश यादव साथ रहे.