जेपीनगर के टोला काशी राय में उदास माहौल में फहरा तिरंगा

बच्‍चों के बैठने के लिए बेंच भेंट की गांव की प्रधान ने

जयप्रकाश नगर(बलिया)।राष्‍ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस एक ऐसा पर्व है, जिसकी औपचारिकता हसीन या गमगीन दोनों ही माहौल में निभानी ही पड़ती है. वजह कि राष्ट्रीय पर्व है. इस दिन सभी भारतीय अपने देश में खुद के संविधान के दायरे में सांस जीना शुरू किए थे. इस दिवस पर भी कहीं खुशियां ही खुशियां थी, वहीं कहीं गमगीन माहौल में ही इस दिवस की औपचारिकता निभाई गई. कुछ ऐसा ही माहौल जयप्रकाशनगर के टोला काशी राय मिडिल स्‍कूल पर गणतंत्र दिवस समारोह में देखने को मिला. दरअसल संसार टोला गांव से सटे इस विद्यालय में विगत 15 दिन पहले से ही स्‍कूली बच्‍चे नाटक और विभिन्‍न कार्यक्रमों की तैयारी कर रहे थे, तभी इसी गांव का एक मिलनसार युवक पलटू यादव पुत्र रामलोचन यादव का दिल्‍ली में एक बस दुर्घटना में निधन हो गया. उसका शव गणंतंत्र दिवस के से एक दिन पूर्व 25 जनवरी की शाम घर पहुंचा. पूरा गांव शोक में डूब गया.

अगली सुबह गणतंत्र दिवस के अवसर पर अन्‍य सभी स्‍कूलों के बच्‍चे कड़ाके की ठंड में भी प्रभात फेरी लेकर निकल चुके थे. वहीं यहां स्‍कूली बच्‍चों को विद्यालय में ही जमा कर लंबे समय तक चलने वाले कार्यकमों को छोटे रूप में तब्‍दील किया गया और गांव के समाजसेवी सूर्यभान सिंह ने ध्‍वाजारोहण कर इस दिवस की औपचारिका निभाई. वहीं मृत युवक के प्रति अपनी शोक संवेदना भी व्‍यक्‍त की.

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार इसी दिन इस विद्यालय को ग्राम प्रधान रूबी सिंह और समाजसेवी सूर्यभान सिंह के द्वारा खुद के व्‍यक्तिगत बजट से स्‍कूली बच्‍चों को बैठने के लिए सभी कक्षाओं में बेंच और मेज भी भेंट किया गया. गमगीन माहौल के बीच ही स्‍कूली छात्राओं ने एक लघु नाटक के माध्‍यम से बेटी बचाओं, बेटी पढाओं का संदेश दिया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वहीं समाजसेवी सूर्यभान सिंह ने कहा कि इस गांव के युवक की असमय मौत ने सबको झकझोर कर रख दिया है. गणतंत्र दिवस हमारा राष्‍ट्रीय त्‍यौहार है, इसलिए देश के तिरंगे को सलाम करना हम सभी भारतीयों का फर्ज भी है . इसलिए दिल के अंदर इन गमगीन पलों को रख कर, हम इस दिवस की औपचारिकता निभाने आ गए. कहा कि हमारा प्रयास है कि यह विद्यालय एक माडल स्‍कूल बने. वजह कि जेपी के गांव में यह सबसे पुराना चार पढि़यों तक को शिक्षा देने वाला विद्यालय है. मै चाहता हूं कि सभी सरकारी स्‍कूलों में पठन-पाठन तौर-तरीका बदले. पोशाक से लेकर, इन विद्यालयों के बच्‍चों को भी बेंच पर बैठ कर शिक्षा ग्रहण करने को मिले। इस बात को मै लिखित रूप से माननीय मुख्‍यमंत्री जी को भी दे चुका हूं.

टोला काशी राय मिडिल स्‍कूल की बाउंड्री के सांथ-सांथ मेरी मंशा है कि पंचायत के सभी विद्यालयों की व्‍यवस्‍था में भी सुधार हो.

सरकारी स्‍तर से भी शीघ्र होगी पहल: खंड शिक्षा अधिकारी

इसी विद्यालय पर ध्‍वाजारोहण समारोह में पहुंचे मुरलीछपरा के खंड शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमार मिश्र ने कहा कि जयप्रकाशनगर की प्रधान रूबी सिंह और उनके पति सूर्यभान सिंह के द्वारा यह नेक कार्य किया गया है. यह संदेश पूरे प्रदेश को जाएगा. विभागीय स्‍तर से भी हर स्‍कूल में बच्‍चों को बैठने के लिए बेंच उपलब्‍ध कराने की तैयारी है. इसके अलावा उन्‍होंने मौजूद शिक्षकों से पठन-पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाने की ओर भी ध्‍यान आकृष्‍ट कराया. इस मौके पर अन्‍य प्रमुख लोगों में कैलाश यादव, श्रीभगवान यादव, अरूण सिंह, जगलाल यादव, रामअयोध्‍या यादव, रामबली यादव, अखिलेश कुमार गुप्‍ता, मुन्‍ना गुप्‍ता, राजकुमार, रामायण यादव सहित गांव के भी सैकड़ो लोग मौजूद रहे. संचालन टोला काशी राय मिडिल स्‍कूल के प्रधानाध्‍यापक प्रदीप कुमार सिंह, ने किया वहीं सभी के प्रति आभार व्‍यक्‍त इसी प्रांगण में स्‍थापित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्‍यापक पारसनाथ राम ने किया.