जिलाधिकारी ने मतगणना स्थलों का लिया जायजा

बलिया। जिले की 10 निकायों की मतगणना शुक्रवार को पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने मंडी समिति तिखमपुर, बांसडीह, सिंकन्दरपुर, बेल्थरा, रसड़ा में जाकर मतगणना स्थलों को देखा. वहां के इंतजामों का जायजा लेने के बाद जो कुछ कमी देखी, उसे दूर कराने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया. कहा कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लगायत हर जरूरी व्यवस्था सही रहे. स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक मतपेटी ले जाने के दौरान साथ में सुरक्षाकर्मी रहेंगे. मीडिया के साथ मतगणना एजेंटों के बैठने की भी उचित जगह निर्धारित कर लिया जाए. इस दौरान सभी अधिकारियों से दो टूक कहा कि मतगणना के दौरान जिसको जो जिम्मेदारी दी गई है, उसका निर्वहन पूरी गंभीरता से करेंगे. सचेत किया कि अगर किसी ने लापरवाही की तो उसकी कड़ी सजा भुगतनी होगी.

नगर पालिका बलिया व नगर पंचायत चितबड़ागांव की मतगणना स्थल मंडी समिति तिखमपुर का जायजा लेने के बाद जिलाधिकारी बांसडीह इंटर कॉलेज पर पहुंचे. वहां नगर पंचायत रेवती, सहतवार, बांसडीह व मनियर की मतगणना होनी है. प्रत्येक मतगणना कमरों में जाकर व्यवस्था जांची. एसडीएम अनिल चतुर्वेदी व सीओ अशोक सिंह को निर्देश दिया कि इंटर कालेज की सामने की सड़क पर बैरिकेडिंग करा दें. हर प्रकार के हालात पर लगातार नजर रखी जाए. सहतवार नपं की मतगणना स्थल पर एजेंटों के बैठने के लिए टेंट लगाने को कहा. इसी प्रकार जूनियर हाईस्कूल सिकंदरपुर में भी मतगणना स्थल पर बैरिकेटिंग व सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी से ली। इसके बाद जीएम इंटर कॉलेज बेल्थरारोड गए और वहां अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. रसड़ा में भी उन्होंने और कुछ जगहों पर बैरिकेडिंग कराने का निर्देश दिया. मतगणना के समय व बाद में भी पुलिस बल को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा. इस दौरान मुख्य राजस्व अधिकारी साथ रहे.
बलिया व चितबड़ागांव की मतगणना मंडी समिति में होगी. जबकि रेवती, सहतवार, बांसडीह व मनियर की मतगणना बांसडीह इंटर कॉलेज में होगी. इसके अलावा नगर निकाय रसड़ा की तहसील स्थित अधिवक्ता भवन में, बेल्थरारोड की जीएम इंटर कालेज बेल्थरा में, सिंकन्दरपुर की जूनियर हाइस्कूल सिंकन्दरपुर में व बैरिया की मतगणना बाबा लक्ष्मण दस इंटर कालेज में होगी. मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है. पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं.

मतगणना के टेबलेशन की दी गई जानकारी

 नगर निकाय चुनाव की मतगणना में टेबलेशन (गणना के बाद सारिणी में भरना) के कार्य के लिए अलग से कर्मियों को लगाया गया है. ये ट्रेजरी व कलेक्ट्रेट के लेखा से जुड़े कर्मी है. गणना के बाद निर्धारित प्रपत्रों में मत का विवरण ये कर्मी भरेंगे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

एडीएम मनोज सिंघल व प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण संजेश श्रीवास्तव ने विकास भवन सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में इन सभी कर्मियों को टेबलेशन कार्य की बारीकियों को बताया. किन-किन प्रपत्रों में क्या विवरण भरना है, इनके बारे में बकायदा प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी. अपर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रपत्र को भरते समय इस बात का विशेष ख्याल रखेंगे जो भी विवरण भरा जाए पूरी गंभीरता से व सही-सही भरा जाए. प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्येक घटना दल में एक गणना पर्यवेक्षक, 3 गणना सहायक व एक अतिरिक्त गणना सहायक होंगे. इसी दौरान ऐसे मतगणना कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया गया, जो कि किसी कारण से ड्यूटी कटने वाले कर्मियों की जगह पर मतगणना कार्य में लगे हैं. प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण संजेश श्रीवास्तव ने उनको भी मतगणना की बारीकियों को बताया.
एक घण्टे पहले पता चलेगा किस टेबल पर है ड्यूटी

 मतगणना शुरु होने से एक घंटे पहले ही किसी कर्मी को पता चल पाएगा कि उसकी ड्यूटी किस टेबल पर लगी है. मतगणना ड्यूटी 12 घंटे के लिए लगाई जाएगी. मतगणना ड्यूटी ईएसडी सॉफ्टवेयर से लगाई गई है, जिसका रेंडमाइजेशन दो चरणों में होना था. पहले चरण में मतगणना स्थल व नगरीय निकाय तो आवंटित हो गया है. लेकिन दूसरे चरण के रेंडमाइजेशन में मतगणना शुरु होने से एक घंटे पहले कर्मी को पता चलेगा कि किस टेबल पर गणना करनी है.