जिलाधिकारी ने मतगणना कार्मिकों को दिए जरूरी टिप्स

बलिया। जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने नगरीय निकाय निर्वाचन की मतगणना को पूरी निष्पक्षता व सुचिता के साथ संपन्न कराने के निर्देश सभी मतगणना कार्मिकों को दिए हैं. उन्होंने मंगलवार को तिखमपुर मंडी समिति में आयोजित मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मतगणना से जुड़ी जरूरी बातें बताई. सभी कार्मिकों को उनके दायित्वो का बोध कराते हुए कहा कि वह पूरी निष्पक्षता, संवेदनशीलता तथा गंभीरता के साथ मतगणना कार्यों को संपन्न कराएं। सुचिता, निष्पक्ष मतगणना होगी तो शांति व्यवस्था भी बनीं रहेगी. बताई गई बातों को ध्यान से सुनें और दी गई बुकलेट को भी पढ़ लें. किसी कार्मिक को कहीं कोई भ्रम हो तो उसका समाधान कर लें. सचेत करते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी. उन्होंने कहा कि मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा अतिरिक्त मतगणना सहायक अपने -अपने दायित्वों को भली-भांति समझ लें. जिलाधिकारी ने कहा कि कर्मचारियों के कार्य, व्यवहार व आचरण में निष्पक्षता साफ झलकनी चाहिए. बताया कि सभी मतगणना पर्यवेक्षको की पुनः अलग से ट्रेनिंग आज (बुधवार को) अपरान्ह 3 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में होगी.

मतगणना स्थल पर ये चीजें प्रतिबंधित, होगी थ्री स्टेज चेकिंग

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बताया कि मतगणना स्थल पर पान मसाला, बीड़ी, सिगरेट, ज्वलनशील पदार्थ मोबाइल आदि ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है. कहा कि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. तीन स्टेज पर चेकिंग होगी. सभी मतगणना कार्मिक 01 दिसंबर को प्रातः 6 बजे अपने तैनाती स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं. मतगणना वार्डवार व मतदेय स्थल वार होगी. उन्होंने बताया कि सभासद पद के आरओ को अध्यक्ष पद का एआरओ भी बनाया गया है.


200 मीटर के बाहर पार्किंग की होगी व्यवस्था

जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बताया कि गणना केंद्र के परिसर से 200 मीटर परिधि के बाहर उचित स्थानों पर यातायात को देखते हुए उम्मीदवारों /अभिकर्ताओं के वाहन पार्किंग की व्यवस्था होगी. गणना कार्मिकों की वाहन पार्किंग की व्यवस्था उचित स्थान पर अलग से कराई जाएगी. ट्रैफिक प्लान को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं. कहा है कि स्थापित बैरियर तथा गणना केन्द्र द्वार पर प्रभावी चेकिंग की जाए. कोई भी व्यक्ति या कोई पदाधिकारी अस्त्र- शस्त्र या अन्य कोई अवांछनीय सामग्री लेकर गणना परिसर में प्रवेश नहीं करेगा. गणना अभिकर्ता के रूप में कोई जनप्रतिनिधि, पूर्व जनप्रतिनिधि या अपराधिक प्रवृति के व्यक्ति नहीं रहेंगे. भारत सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय निकायों में से किसी भी लाभ के पद पर रहने वाले को भी गणना अभिकर्ता नहीं बनने दिया जाएगा.

सम्बन्धित निकाय या वार्ड का ही मतदाता होगा एजेंट

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि मतगणना के दौरान अध्यक्ष पद का गणना अभिकर्ता संबंधित निकाय का व सभासद का गणना अभिकर्ता संबंधित वार्ड का ही मतदाता होगा. बताया कि मतगणना कक्ष में मतगणना टेबल के समक्ष जिस निकाय के सदस्य या अध्यक्ष की गणना चल रही होगी, उससे संबंधित उम्मीदवार या निर्वाचन अभिकर्ता या मतगणना अभिकर्ता तीनों में से एक ही व्यक्ति एक समय में गणना टेबल के समक्ष रहेगा.
इन जगहों पर होगी मतगणना, रहेगी चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था

 निकाय चुनाव की मतगणना 01 दिसंबर को निर्धारित स्थलों पर प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी. मतगणना कार्य को सकुशल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए हैं. सुरक्षा व शांति व्यवस्था के लिए सुपर जोनल मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि की भी तैनाती की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बताया कि नगर पालिका परिषद बलिया की मतगणना कृषि उत्पादन मंडी समिति तीखमपुर बड़ा शेड व नगर पंचायत चितबड़ागांव की मतगणना कृषि उत्पादन मंडी समिति बलिया के छोटा शेड में होगी. नगर पालिका परिषद रसड़ा की मतगणना तहसील परिसर रसड़ा स्थित अधिवक्ता भवन में होगी. नगर पंचायत बेल्थरा रोड की मतगणना जीएम इंटर कॉलेज बेल्थरारोड, सिकंदरपुर की मतगणना जूनियर हाई स्कूल सिकंदरपुर में होगी. नगर पंचायत बांसडीह, रेवती, मनियर व सहतवार की मतगणना बांसडीह इंटर कालेज में, बैरिया की बाबा लक्ष्मण दास इंटर कॉलेज बैरिया में संपन्न होगी.

बार-बार अंदर-बाहर नहीं जाएंगे एजेंट व कर्मी

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र पर गणना अभिकर्ताओं व गणना कार्मिकों के पास मोबाइल फोन या सूचना आदान-प्रदान का कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रहेगा. इसके अलावा गणना प्रवेश पत्र के साथ एक बाद मतगणना केंद्र में प्रवेश के बाद सम्बन्धित वार्ड या निकाय की गणना समाप्ति के बाद ही मतगणना एजेंट बाहर जा सकेंगे. जिलाधिकारी ने इन निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी को दिया है. कहा है कि गणना अभिकर्ता या कर्मी का बार- बार अंदर -बाहर आना-जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा. प्रत्येक गणना कक्ष में मतगणना प्रारंभ होने से समाप्त होने तक मतगणना की फोटोग्राफी /वीडियोग्राफी कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि सभी उपजिलाधिकारी व आरओ अपने-अपने मतगणना कक्ष अंतर्गत चक्रवार/वार्ड वार/मतदेय स्थल वार/गणना टेबल वार का पर्याप्त सेट बनाएंगे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रेक्षक ने भी मतगणना व्यवस्था का लिया जायजा

 नगर निकाय निर्वाचन में जनपद के लिए तैनात किए गए प्रेक्षक डॉ. हरिओम ने मंगलवार को मंडी समिति तीखमपुर में आयोजित मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मतदान मतगणना कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया. कहा कि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में लगाए गए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि कार्य, व्यवहार व आचरण में निष्पक्षता झलकनी चाहिए. किसी भी स्तर पर उदासीनता वह लापरवाही क्षम्य में नहीं होगी.

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व उम्मीदवारों संग बैठक आज

मतगणना के सम्बंन्ध में आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देने के लिए आज बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 11 बजे से सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों संग बैठक होगी. यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी / अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल ने दी है.

होगी विस्तृत वीडियोग्राफी

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतगणना स्थल पर पूरी मतगणना की बकायदा वीडियोग्राफी होगी. इसके अलावा वहां के लिए तैनात जोनल मजिस्ट्रेट के साथ एक वीडियोग्राफर होगा, जो अंदर और बाहर की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता रहेगा. मतगणना शुरू होने से लेकर समाप्ति तक वीडियोग्राफी होगी.

मीडिया कक्ष को लगातार दें परिणाम की जानकारी

जिलाधिकारी ने समस्त रिटर्निंग ऑफिसर्स को यह भी निर्देश दिया है कि समय-समय पर मतगणना के परिणामों से मीडिया कक्ष को भी अवगत कराते रहेंगे. प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक स्वास्थ्य सहायता केंद्र व एक मीडिया सेंटर होगा. सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कंट्रोल रूम व आयोग को भी समय-समय पर परिणाम की जानकारी सुनिश्चित कराई जाए.

मतगणना प्रशिक्षण से गायब कर्मियों पर गिर सकती है निलंबन की गाज

मंगलवार को मंडी समिति में हुए मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण के दौरान अनुपस्थित 15 कर्मियों पर निलंबन की गाज गिर सकती है. हालांकि जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने इन कर्मियों को एक मौका दिया है. कहा है कि बुधवार को विकास भवन स्थित एनआईसी में 10 बजे हस्ताक्षर बनाने के बाद मंडी समिति में जाकर ट्रेनिंग ले लें तो कार्रवाई से बच सकते हैं. अन्यथा की स्थिति में निलंबन तो तय है. साथ ही मुकदमा भी होगा और विभागीय कार्रवाई की भी संस्तुति की जाएगी. पहली पाली में अनुपस्थित कर्मियों में योगेश प्रताप सिंह, केशव राम, अभय शंकर दुबे, विजय गुप्ता, रामप्रवेश, अच्च्युतानन्द पांडेय, गिरीशचन्द्र द्विवेदी, राजेश प्रताप सिंह, अंगद कुमार, दिग्विजय सिंह शामिल हैं. वहीं दूसरी पाली में राम दुलारे, स्वामीनाथ राम, मनोज कुमार, राम अवतार यादव, रामसुंदर, रामबहादुर, जनार्दन सिंह गायब थे. इन सभी कर्मियों को कार्रवाई से बचने के लिए आज अंतिम मौका हो सकता है.