​नोडल अधिकारी ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की


बलिया ।
प्रदेश के सहकारिता एवं निबंधन आयुक्त व शासन द्वारा जिले के लिए नामित नोडल अधिकारी अजय चौहान ने सोमवार की देर शाम तक पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर कानून व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने किसी भी घटना पर सख्ती से कार्रवाई करने, अवैध शराब व खनन पर रोकथाम के अलावा जनशिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण पर विशेष जोर दिया.

बैठक की शुरूआत में ही नोडल अधिकारी श्री चौहान ने विगत दिनों हुई घटनाओं में क्या कार्रवाई हुई, इसके बारे में पूछा. पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्रयास हो कि कहीं कोई घटना नही हो. दुर्भाग्य से कोई घटना हो भी जाए तो वहां सख्ती से कार्रवाई कर तत्काल काबू में करें. नगर निकाय चुनाव को देखते हुए संवेदनशील व अतिसंवेदनशील जगहों पर पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. नोडल अधिकारी की पूछताछ में अवैध शराब पर रोकथाम के लिए हो रही कार्रवाई के बावत एसपी अनिल कुमार ने जानकारी दी.


जनशिकायतों के निस्तारण पर विशेष जोर
नोडल अधिकारी ने कहा कि जनशिकायतों के निस्तारण पर सरकार का विशेष जोर है. सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं कि शिकायतों का निस्तारण सही हो और शिकायतकर्ता पूरी तरह संतुष्ट रहे. शासन की मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी हर माह जनशिकायतों की रैण्डम चेकिंग कर रहे हैं. ऐेसे में कभी बलिया उनके लपेटे में न आए, इसलिए निस्तारण गुणवत्तापरक हो.

शिकायत आने पर जिम्मेदार अधिकारी मौके पर जाएं और वहां की स्थिति का स्थलीय निरीक्षण करके ही निस्ता​रित करें. बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, एसपी अनिल कुमार, एडीएम मनोज सिंघल, सिटी मजिस्टेट मनोज पांडेय समेत समस्त एसडीएम व सीओ मौजूद थे.

कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नोडल अधिकारी ने लॉ एण्ड आॅर्डर की बैठक में अपराध की समीक्षा की. सितम्बर महीने से अब तक कहां कौन सी बड़ी घटना हुई और उसमें क्या कार्रवाई हुई, इसके बारे में पूछताछ की. एसपी अनिल कुमार ने बताया कि सितम्बर महीने से अब तक कोई हत्या या बड़े अपराध नही हुए हैं. लूट आदि के अधिकतर मामलों का निपटाया जा चुका है. नोडल अधिकारी ने इस पर संतोष जताया. लेकिन हर छोटी घटनाओं को गम्भीरता से लिये जाने की जरूरत बताई.

विकास कार्यों की समीक्षा की नोडल अधिकारी अजय चौहान ने मंगलवार को कलेक्टेट सभागार में विकास से जुड़े अधिकारियों साथ बैठक कर विभागीय प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने एक—एक अधिकारियों से उनके विभागीय कार्यों के बारे में पूछताछ की. इस दौरान अधिकांश अधिकारियों से कार्य व जवाब से नोडल अधिकारी असंतुष्ट दिखे और सुधार की कड़ी चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि विभाग में जिनके जो ​दायित्व हैं, उसका निर्वहन ठीक ढ़ंग से करें।

समाज कल्याण अधिकारी से छात्रवृत्ति आवेदनों पर हो रही कार्रवाई की जानकारी ली. सही जानकारी नही दे पाने पर नाराजगी जताते हुए सख्त चेतावनी दी. दिव्यांग पेंशन स्वीकृति में देरी पर भी नाराजगी जताते हुए ​दिव्यांग कल्याण अधिकारी केके राय पर भी नाराज हुए. जिलाधिकारी व सीडीओ से कहा कि दिव्यांग पेंशन के लिए आए आवेदनों में कुछ की रैण्डम चेकिंग कर लें. देरी पर प्रतिकूल प्रविष्टि तथा निर्धारित समय से ज्यादा देर होने पर निलंबन की भी कार्रवाई की बात कही. साफ किया कि दिव्यांग व्यक्ति को लाभ देने में देरी कत्तई क्षम्य लायक नहीं है। महिला कल्याण विभाग के टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके टेस्ट किया कि रिस्पांस मिल रहा है या नहीं। मनरेगा कार्यों के बारे में नोडल अधिकारी के सवालों का उचित जवाब नही दे पाने पर डीसी मनरेगा को भी फटकार का सामना करना पड़ा. नौरंगा में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 2 करोड़ से बनी सड़क बाढ़ मेें बह जाने की जानकारी दी गयी. इस पर नोडल अधिकारी ने सवाल किया कि अगर 2013 में सड़क बाढ़ के पानी में बही तो सीआरएफ से धनराशि की मांग क्यों नही की गयी ?

ठेकेदार पर क्या कार्रवाई हुई ? इसके बारे में एग्रीमेंट समेत वर्षवार पूरा विवरण प्रस्तुत करने को कहा. जल निगम, पूर्ति विभाग समेत अन्य सभी विभागों से आवश्यक पूछताछ की. बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओ, निर्माण कार्यो व सोशल सेक्टर की योजनाओ के क्रियान्वयन के बारे मे जानकारी दी.सीडीओ सन्तोष कुमार समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी।मौजूद रहे.

Click Here To Open/Close