खुली बैठक में दी अब तक के कार्यों की जानकारी, आगे का लिया प्रस्ताव

बैरिया (बलिया)। मुरली छपरा ब्लॉक के कोडरहां नौबरार ग्राम पंचायत में शुक्रवार को गोवर्धन पहाड़ (संसार टोला) में ग्राम पंचायत की खुली बैठक हुई. जिसमें प्रधान रूबी सिंह द्वारा ग्राम पंचायत में अब तक कराए गए विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई. बैठक में ही कई ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं शौचालय निर्माण के बारे में जानकारी चाही. ग्राम प्रधान रूबी सिंह ने बताया कि ग्यारह हजार आबादी वाले इस ग्राम पंचायत में 2600 आवास के प्रस्ताव भेजे गए थे.

जिसमें से 1250 शौचालयों की ही सूची ग्राम पंचायत को सरकार से मिली है. जिसमें से एक हजार से अधिक शौचालयों का कार्य पूरा किया जा चुका है. बहुत कम ही शौचालय बनने बाकी हैं. जो शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएंगे. ग्राम प्रधान ने बताया कि मिलने वाले शौचालयों की संख्या ग्राम पंचायत की आबादी व जरूरतोंं की तुलना में बहुत ही कम है. फिर भी हम और शौचालयों के लिए प्रस्ताव भेज रहे हैं. आवास योजना के संदर्भ में ग्राम पंचायत सचिव संजय चौरसिया ने बताया यहां 367 आवास की सूची में से केवल 166 लोगों का ही नाम आया है. उसमें भी जांच में जो लोग अपात्र हैं, अथवा मौके पर उस नाम का कोई नही है, जांच उनका नाम हटाया जा रहा है. सचिव ने बतलाया की प्रधान जी ने शासन से मांग की है कि जिन लोगों का नाम अपात्रता के वजह से हटाया जा रहा है, उनके स्थान पर तुरंत ही पात्र का आवेदन कर के पात्रों का नाम शामिल कर लिया जाए. अगर ऐसा होता है, तो ग्राम पंचायत को बहुत ही सुविधा व सहूलियत मिलेगी. इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के अलग-अलग टोलों के लिए नाली, खडंजा, रास्ते आदि के संबंध में प्रस्ताव सचिव को नोट कराए. प्रधान द्वारा कराए गए कार्यों की ग्रामीणों ने इस बैठक में प्रशंसा की.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गोवर्धन पूजा की तैयारी पर भी हुआ विमर्श

ग्राम सभा की बैठक हो जाने के बाद गोवर्धन पहाड़ मंदिर पर जा कर ग्रामीणों ने आगामी 23 अक्टूबर को होने वाले वार्षिक गोवर्धन पूजा की तैयारी के बाबत भी चर्चा की. गौरतलब है कि विगत 3 वर्षों से संसार टोला स्थित गोवर्धन पर्वत मंदिर पर प्रत्येक वर्ष भव्य पूजन-अर्चन आयोजित किया जाता है. इस में ग्राम पंचायत के बुजुर्गों, युवाओं को सम्मानित करने के साथ ही बाहर से आने वाले आगंतुकों को भी सम्मानित किया जाता है. पूजा के आयोजक मंडल के समाजसेवी सूर्यभान सिंह ने बताया कि इस साल भी गोवर्धन पर्वत की वार्षिक पूजा बड़े ही भव्यता के साथ की जाएगी. इस अवसर पर पूजन-अर्चन के साथ ही झारखंड प्रांत के प्रसिद्ध भोजपुरी गायक शंकर यादव तथा बिहार के गायक सुदर्शन यादव के बीच दो गोला गवनई का कार्यक्रम होगा. वार्षिक पूजन समारोह के मुख्य अतिथि बैरिया विधान सभा के विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह जी होंगे. क्षेत्र व जिले के गणमान्य लोग, राजनीतिक कार्यकर्ता व अधिकारी लोगों को भी बुलाया जा रहा है. ताकि आगन्तुक हमारे ग्राम पंचायत के सभ्यता, परम्परा व कमियों को देख इसके लिए प्रशंसा अथवा सुझाव दे सके. जिससे हमारा ग्राम सभा विकास के दौड़ मे आगे रहे. आगन्तुकों की सुविधाओं के लिए युवाओं को टीम भावना से काम करने के सुझाव दिए गये. इस अवसर पर शिक्षक शिवदयाल यादव, देवेन्द्र सिंह, विद्या यादव, रवीन्द्र सिंह, सोना यादव, रामायण यादव, घूरी यादव,विभूति यादव, जनार्दन यादव आदि काफी संख्या मे ग्रामीण उपस्थित रहे और समारोह में सक्रिय सहयोग का आश्वासन दिया.