​कानून व्यवस्था रहे चुस्त-दुरुस्त, विकास की गति हो तेज : नोडल अधिकारी

बलिया। आयुक्त एवं निबन्धक  सहकारिता व जिले के नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईएएस अजय चौहान ने कहा कि जिले की कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाय, शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के हर सम्भव प्रयास किया जांए. उन्होंने कहा कि विकास व निर्माण कार्यो के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाय. इसमें लापरवाही या हीलाहवाली किसी भी दशा मे अक्षम्य होगी. आयुक्त मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले की कानून व्यवस्था व शान्ति व्यवस्था के साथ निर्माण व विकास कार्यों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे. कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि त्योहारों को देखते हुए विशेष चौकसी रखी जाय. कोई नयी परम्परा न डाली जाय.

प्रशासन व पुलिस के अधिकारी हमेशा सतर्क व सजग रहें. कहा कि ताजिया स्थलो, दुर्गा पूजा प्रतिमा स्थलों, प्रतिमा विसर्जन स्थलों व रूट पर सुरक्षा के विशेष इन्तजाम रहे. सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी भ्रमण करके मौका मुवायना कर लें. मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों व विसर्जन स्थलो पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती हो. उन्होंने जनपद मे लूट, हत्या, बलात्कार, महिला अपराध, वाहन चोरी आदि के मामलों में की गई कार्रवाई, निरोधात्मक कार्रवाई,  आबकारी अधिनियम के तहत की गई कार्रवाही, ट्राफिक मैनेजमेंट के बारे मे जानकारी ली. सभी एसडीएम व सीओ को निर्देश दिया कि जिलाधिकारी को सोमवार तक रिपोर्ट करे कि आवारा पशुओं की समस्या कहाँ-कहाँ पर है. बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, एसपी अनिल कुमार, सीडीओ संतोष कुमार, एडीएम मनोज सिंघल समेत समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

वसूली की भी समीक्षा की, भू-माफियाओं पर कड़ी नजर रखने के दिए निर्देश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 सहकारिता आयुक्त व जिले के नोडल अधिकारी अजय चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान कर-करेत्तर वसूली की समीक्षा की. कहा कि भूमाफियों पर कड़ी नजर रखी जाय. सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाय. कहा कि 15 अक्टूबर तक सभी विभाग इस आशय का प्रमाणपत्र दें कि उनकी किसी भी जमीन पर अतिक्रमण नहीं है. उन्होंने विभिन्न अदालतों मे लम्बित वादों के निस्तारण मे तेजी लाने के निर्देश दिये तथा वसूली कार्य की समीक्षा की. जिलाधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने जन सुविधा केन्द्रों के विरूद्ध की गयी कार्रवाही के बारे में जानकारी दी. बताया कि चकबंदी के कार्य मे सुधार आया है.

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी पर गम्भीर दिखे नोडल अधिकारी, अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा करने का समय निर्धारित किया
नोडल अधिकारी अजय चौहान मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष जोर रहा. उन्होंने बेहतर बनाने के विशेष निर्देश दिए. कहा कि फील्ड मे एसडीएम स्वास्थ्य केंद्रों पर भ्रमण कर डॉक्टर की उपस्थिति देखते रहे. 102 व 108 एम्बुलेंस सेवा, मिशन इन्द्र धनुष आदि की प्रगति सम्बन्धी जानकारी हासिल की. चेताया कि स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं में तनिक भी लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. बैठक में बताया गया कि जननी सुरक्षा योजना मे खातों को आधार से लिंक न होने के कारण भुगतान की प्रगति धीमी है. स्वास्थ्य उपकेंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण की गहन समीक्षा की. अधूरे कार्यों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने निर्माण कार्यो के पूरा होने के लिए टाइम लाइन फिक्स किया.

Click Here To Open/Close