मनियर में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी शुरू

बलिया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर उनके विचारों से जन सामान्य को अवगत कराने तथा उनके सपनों को साकार करने की दिशा में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को जनसामान्य से परिचित कराने के उद्देश्य से गुरुवार को विकास खंड मनियर में तीन दिवसीय “अंत्योदय मेला और प्रदर्शनी “का शुभारंभ किया गया.

प्रदर्शनी एवं मेले का उद्घाटन  जिला विकास अधिकारी शशिमौलि मिश्र ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई भव्य व आकर्षक प्रदर्शनियों का डीडीओ, प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष जगमोहन यादव सहित आम जनमानस ने अवलोकन किया. मेले में बाल विकास परियोजना, कृषि, सूचना, महिला कल्याण, श्रम, कृषि रक्षा, पंचायती राज, स्वास्थ्य आदि विभागों ने अपने स्टाल/प्रदर्शनी लगाई. सूचना विभाग की ओर से  जयप्रकाश एण्ड पार्टी व राजनाथ जोशी द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया. आंगनवाड़ी  कार्यकत्री श्यामा सिह ने गीतो की प्रस्तुति की. पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी  सूचना विभाग द्वारा लगायी गयी.

जिला  विकास अधिकारी  ने अपने संबोधन में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए उनके सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के विचारों को आत्मसात करने की आवश्यकता पर बल दिया. कहा अंत्योदय पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन का लक्ष्य था. समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने एवं उनकी उन्नति के लिए उन्होंने जीवन भर संघर्ष किया. प्रधानमंत्री व मुख्यमन्त्री द्वारा समाज व देश हित में किए गए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार ‘सबका साथ -सबका विकास’ के नारे को हर तरह से साकार करने का कार्य  कर रही है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अंत्योदय मेला व प्रदर्शनी के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि तमाम योजनाओं का लाभ कतिपय लोगों को जानकारी के अभाव में नहीं मिल पाता है. प्रदर्शनी में लगे स्टालों से लोग जानकारी हासिल कर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कृषि, उद्यान आदि से संबंधित विभिन्न योजनाओं में अनुदान सीधे लाभार्थियों के खातों में भेजा जाता है. स्वच्छ भारत मिशन के बारे में उन्होंने विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि शौचालय बनवाने के लिए लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजा जा रहा है. इस अवसर पर अवसर पर श्रीनिवास मिश्र, खण्ड शिक्षा  अधिकारी सहित अन्य लोगो ने अपने विचार व्यक्त किया.