उर्जा मंत्री का जिला – बिजली से सब हैं हलकान, बच्चे-बूढे और जवान

बैरिया/मझौवा (बलिया)। बीते तीन दिनों में बिजली ने अपने हर रंग दिखा दिए हैं. बरसात, उमस, गरमी से लोग परेशान है. ऐसे में बिजली की लगातार कटौती ने बच्चे बूढे जवान सब को बेहाल कर दिया है. बाजार तो बाजार, गावों में भी देर रात तक लोग घर से बाहर टहलते देखे जा रहे है. घरों के बल्ब, पंखा मुंह चिढ़ाते प्रतीत हो रहे है.

मोबाइल लैपटॉप आदि डिस्चार्ज होने से लोग उपरी आफत में पडे हैं. हद तो तब हो रही है कि लोग विद्युत उपकेन्द्र बैरिया, जेई व एसडीओ का नम्बर मिलाते हैं तो वह भी बन्द मिलता है. भाजपा सरकार के गठन के बाद से काफी हद तक सुधार की ओर अग्रसर बैरिया विद्युत उपकेन्द्र की विद्युत आपूर्ति सारी कसर तीन दिन के अन्दर निकाल दी है.

मझौवा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के रेवती विद्युत उपकेंद्र से मिले वाले दर्जनों गावों कुआपीपर, छेड़ी, चौबेछपरा, पियरौटा, रामपुर, दीघार, नारायणपुर, पचरुखिया, हुकुमछपरा, गंगापुर, रामगढ़ आदि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति चरमराई गई है. ग्रामीण इलाको में हो रही अंधाधुंध कटौती से ग्रामीणों का जीना बेहाल हो गया है. वहीं विद्युत यंत्र भी शोपीस बनकर रह गए है. जब बिजली विभाग के अधिकारियों से बात की जाती है तो सप्लाई नहीं है, पेड़ से तार सट जाने से तो कभी लाइनमैन नहीं होने की रोना रोते है. जहां सरकार ने जिला मुख्यालय को 24 घंटे तहसील क्षेत्र 20 घंटे और ग्रामीण इलाकों को 18 घंटे बिजली आपूर्ति निर्धारित किया गया था. लेकिन रोस्टर के अनुसार बिजली की आपूर्ति नहीं मिल रही है. हाल के शुरुआती कुछ दिन आपूर्ति ठीक-ठाक रही. अब स्थिति बद से भी बतर हो गई है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रेवती विद्युत उपकेंद्र से इलाकों में तो महज आधे से एक घंटे तक ही अपूर्ति हो रही है. अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में उर्जा मंत्री व जिला प्रभारी कुछ दिन पहले ही जनपद में आए थे उन्होंने निर्देश दिए थे कि बिजली आपूर्ति हर हाल में निर्धारित रोस्टर के अनुसार मिले. शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारियों पर कठोर की जाएगी. इसके बावजूद शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में बार-बार ट्रिपिंग का सिलसिला जारी रही है. पिछले 26 जून से तो बिजली पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है. रेवती विद्युत उपकेंद्र के जेई आनंद कुमार ने फोन पर हुई वार्ता में बताया कि मेन लाइन का ब्रेक डाउन हो गया था. जिसे सही करा दिया गया है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की सप्लाई 1100 तार टूटने से रुकी है, मरम्मत कार्य जारी है, जल्द ही बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी. (फोटो – प्रतीकात्मक)