लोक नायक के गाँव की महिला प्रधान ने की नई पहल

बैरिया(बलिया)। मुरलीछपरा के ग्राम पंचायत कोड़हरा नौबरार यानी जेपी के गाँव की महिला प्रधान रूबी सिंह ने जेपी के विचारो का अपने कर्तव्यों मे उतारने की कोशिश शुरू कर दी है. जयप्रकाशनगर में शुक्रवार को बुर्जगों की संयुक्‍त बैठक में एक अलग ही संविधान जारी हुआ. स्‍वयं गांव की प्रधान रूबी सिंह इस बैठक में ग्राम पंचायत के विकास की एक-एक विंदुओ पर न सिर्फ चर्चा की, बल्कि तमाम कार्यो और उचित-अनुचित कार्यों पर निगरानी के लिए एक समिति का भी गठन किया. इस समिति में गांव के हर टोले से कुल 21 ऐसे बुर्जुगों को शामिल की जिन्हें पूरी ईमानदारी से गांव के विकास से जुडे हर मसले पर निणर्य लेने का दायित्व सौपा गया. कहा गया कि बुर्जुगों की यही समिति ही बजट के अनुसार गांव के प्रत्‍येक टोलों में विकास की रूप रेखा भी तय करेंगी, जिसे ग्राम पंचायत सदस्‍य और ग्राम प्रधान खुद की कार्यकारणी की बैठक कर पारित करेंगे. इसके अलावा गांव के आपसी पेचिदे मसले भी सुलझाने की जिम्‍मदारी इस समिति को दी गई. इस बैठक को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान रूबी सिंह ने कहा कि इस निगरानी समिति को मै यह अधिकार भी देती हूं, कि वह पूरे ग्राम पंचायत का सर्वे कर लें, मेरे डेढ़ साल के कार्यकाल के बाद भी यदि लोगों को लगता है कि मै प्रधान पद के उपयुक्‍त नहीं हूं, या फिर मै आम लोगों की मंशा के विपरीत राह पर चल रही हूं, तो वह मुझसे बिना किसी संकोच के इस्‍तिफे की सिफारिश भी कर देंगे.मै बिना हिचक यह पद भी उनकी एक सिफारिश पर छोड़ने को तैयार हूं.

कहा कि गांव में सहीं रूप से राशन-किरासन का वितरण हो, हर गली में रोशनी की जगमगाहट हो, गांव के अंदर की गलियां भी पक्‍की हों, पानी निकाश की व्‍यवस्‍था हो, स्‍कूलों में पठन-पाठन की अच्‍छी व्‍यवस्‍था हो, स्वच्छता सबका दायित्व हो तथा पूरे पंचायत में समाजिक समरसता कायम रहे, यह सब सोंचना, विकास के लिए प्रयत्‍नशील रहना यदि गलत है, तो सही क्‍या है ? उसे भी वह लोग बताएं, जो आज एक कुशल आलोचक की चादर ओढ़ कर गांव के विकास को बाधित करना चाहते हैं, या फिर एक अशांत माहौल स्‍थापित करना चाहते हैं. गाँव का सर्वागीण विकास हो इस पर हमारे बुजुर्गों का विचार सर्वोपरि रहेगा. बुर्जुगों की इस निगरानी समिति में अध्‍यक्ष का कार्यभार नयी बस्‍ती दलजीत टोला निवासी अवकाश प्राप्‍त शिक्षक शिवदयाल यादव को दिया गया, वहीं शंकर नगर से लालबहादुर यादव, रामप्रताप यादव, नयाबस्‍ती से मेघनाथ यादव, बाबू के डेरा से देवशंकर यादव, बृंदा यादव, श्रीराम यादव, हरेराम गोंड़, संसार टोला से बृजबिहारी यादव, विभूति यादव, बिहारी यादव, भवन टोला से देवेंद्र सिंह, नक्‍कू ठाकुर, भगवान टोला से जनार्दन यादव, महावीर यादव, आदि को कार्यकारणी का सदस्‍य बनाया गया . इसके अलावा दलजीत टोला, भवन टोला, बिंद टोला आदि से भी बुर्जगों को इस समिति में शामिल करने का निर्णय सर्वसम्‍मति से लिया गया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

*युवाओं को भी सौपे जायेंगे दायित्व*
इसी बैठक मे प्रधान रूबी सिंह ने यह भी कहा कि हम लोक नायक जयप्रकाश नारायण के जन्म भूमि से हैं . हमारा इतिहास गौरवशाली है. हम लोक नायक के पदचिन्हों पर ही चलने की कोशिश करेंगे. बहुत जल्दी ही ग्राम सभा के नौजवानों की भी बैठक बुलाकर उनकी समिति भी बनाकर उन्हें भी जिम्मेदारी सौंपी जायेगी. शिक्षा,खेल,सुरक्षा,विकास के नये आयाम नयी सोच के बिना कठिन है.इस लिये नौजवानो को भी साथ चलना है.