नामांकन की सारी तैयारियां पूरी, नौ को जारी होगी अधिसूचना

गाजीपुर। विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण की प्रक्रिया भी नौ फरवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो जाएगी. यह काम 16 फरवरी तक चलेगा. उसके बाद 17 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नाम वापसी की अंतिम तारीख 20 फरवरी निश्चित है. मतगणना 11 मार्च को होगी. नामांकन सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक होगा. गाजीपुर की सभी सात विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की व्यवस्था कलेक्ट्रेट के अलग-अलग कक्षों में की गई है. उसमें सदर तथा जंगीपुर के उम्मीदवार एसडीएम के न्यायालय कक्ष में नामांकन करेंगे. उनका प्रवेश तहसील गेट से होगा.

सैदपुर का नामांकन डीएम के न्यायालय कक्ष में होगा. उन्हें  डीएम ऑफिस के मेन गेट से जाना होगा. मुहम्मदाबाद, जहूराबाद, जमानियां तथा जखनियां के उम्मीदवार एडीएम के न्यायालय कक्ष में नामांकन करेंगे. वह एडीएम ऑफिस के गेट से प्रवेश करेंगे. डीएम संजय कुमार खत्री के हवाले से एडीएम आनंद शुक्ल ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मान्यता प्राप्त वाले दल के उम्मीदवार के लिए एक और निर्दल के लिए दस प्रस्तावक पेश करने होंगे.

एसपी अरविंद सेन संग डीएम संजय खत्री बुधवार को नामांकन स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किए. उन्होंने वहां लगे बिजली के पुराने बल्बों के स्थान पर सीएफएल या एलईडी बल्ब लगाने को कहा. जगह-जगह टुटे फर्श को अविलम्ब दुरुस्त करने का भी निर्देश दिए. बताए कि कलेक्ट्रेट कैंपस स्थित कैंटीन को नामांकन प्रक्रिया तक बन्द रखने को भी कहा.

नामांकन पत्र के साथ यह रहेगा नत्थी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

उम्मीदवारों को अपने नामांकन पत्र के साथ जमानत राशि का ट्रेजरी चालान, जाति प्रमाण पत्र के साथ दो शपथ पत्र भी देने होंगे. उनमें एक संपत्ति तथा आपराधिक मामलों का और दूसरा सरकारी देनदारी का शपथ होगा. अन्य विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले उम्मीदवार को वोटर लिस्ट में अपने नाम की प्रमाणित छायाप्रति भी देना होगा. सामान्य तथा पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को दस हजार और अनुसूचित तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी.

नामांकन प्रक्रिया की चौतरफा वीडियोग्राफी

नामांकन करने पहुंचे उम्मीदवारों की हर गतिविधि की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. इसके लिए कुल 14 वीडियोग्राफर नियुक्त किए गए हैं. उनमें सात नामांकन कक्ष और शेष बाहर की गतिविधियों को वीडियो कैमरे में कैद करेंगे. सुरक्षा की भी व्यापक व्यवस्था रहेगी. किसी और को नामांकन कक्ष में जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

कलेक्ट्रेट की ओर जाने वाले रास्तों पर लगे बैरियर

नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर बैरियर लगा दिए गए हैं. उनमें प्रधान डाकघर, शास्त्रीनगर चौराहा तथा सिद्धेश्वर नगर तिराहा का बैरियर शामिल है. शहर कोतवाल राजीव रंजन उपाध्याय ने बताया कि उम्मीदवारों के समर्थकों, कार्यकर्ताओं को उन्हीं बैरियर पर रोक दिया जाएगा. उम्मीदवारों को अपने वाहन और प्रस्तावकों के साथ वहां से कलेक्ट्रेट की ओर जाएंगे. उनके वाहन भी कलेक्ट्रेट से 100 मीटर की परिधि में लगे बैरियर तक ही जाएंगे. उसके बाद उन्हें नामांकन कक्ष तक पैदल जाना होगा. उम्मीदवारों के साथ आने वाले समर्थकों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था साईं मंदिर के पास और लंका मैदान तथा चर्च कंपाउंड में की गई है.