धुरेहरा के सदानंद तिवारी ने बीएचयू को देहदान का संकल्प लिया

गाजीपुर। जनपद के मनिहारी विकास खंड के धुरेहरा ग्राम में रविवार को निवासी सामाजिक कार्यकर्ता और 69 वर्षीय सदानंद तिवारी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी के पक्ष में अपने देहदान का संकल्प पत्र भरा.

श्री तिवारी ने कहा कि आज महर्षि दधीचि की परंपरा को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है, संकल्प पत्र समग्र विकास इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रजभूषण दुबे द्वारा भरवाया गया. श्री दुबे ने कहा कि महामना के मंदिर में मेडिकल के छात्रों को पढ़ाई करने के लिए पार्थिव शरीर का घोर अभाव हो गया है. जहां प्रतिमा चिकित्सा विज्ञान के छात्रों को प्रायोगिक तौर पर 40 पार्थिव शरीरों की आवश्यकता होती है. वहीं वर्ष में किसी प्रकार उन्हें 9 से 10 ही पार्थिव शरीर  मरणोपरांत मिल पाती हैं.

सदानंद तिवारी ने कहा कि मैंने पूर्व सांसद एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरजू पांडे जी के साथ समाज सेवा एवं लोक कल्याण का व्रत लिया था. हमारे अग्रज फ्रीडम फाइटर हैं, पब्बरराम जी ने अपना पार्थिव शरीर दोनों खूबसूरत आंखों को दान करने का संकल्प लिया था जिसे सामाजिक कार्यकर्ता ब्रजभूषण दुबे द्वारा पूरा करें हमें खुशी है. हमारी दोनों आंखें चार दृष्टिहीनों के काम आएंगी तथा मेडिकल के बच्चे हमारे शरीर से चीरफाड़ करके एक सुयोग्य चिकित्सक बन सकेंगे. इस कार्य को और भी आगे बढ़ाने की आवश्यकता है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सामाजिक कार्यकर्ता गोपाल स्वरूप पांडेय ने कहा अब तक जिले में दो दर्जन से अधिक लोगों को देहदान का संकल्प पत्र भरवाया गया है. साथ ही शेरपुर गांव की 80 वर्षीय कलावती राय ने मरणोपरांत  अपने देहदान का संकल्प पत्र पूरा किया था. आगे देहदान करने के लिए दर्जनों लोग उत्सुक हैं, जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा. सामाजिक कार्यकर्ता पंकज तिवारी ने कहा कि सामाजिक संगठन के प्रयास से मरणोपरांत नेत्रदान करा कर अब तक 16 नेत्रहीन लोगों को नेत्र प्रत्यारोपित कराया जा चुके हैं. उक्त अवसर पर गुल्लू सिंह यादव, फिरोज अहमद, रामाशीष यादव ,दिवांशु पांडेय, हनुमान बिंद आदि उपस्थित थे.