जिले भर में रही विजयादशमी की धूम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। विजयादशमी की मंगलवार को जिले भर में धूम रही. बैरिया में जहां आरएसएस का स्थापना दिवस मनाया गया, वहीं खरौनी में रावण का पुतला फूंका गया. नगवा गांव में चित्रसेन बाबा के स्थान पर बीते दस दिनों से चल रहे मानस पाठ एवं सत्संग का मंगलवार को समापन हुआ. दशहरा के अवसर पर जिले के विभिन्न इलाकों में लोगों ने रावण के पुतले का दहन किया. त्योहार के मद्देनजर जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे. इसके लिए बीते कई दिनों से प्रशासनिक मशीनरी हरकत में थी.

आरएसएस के स्थापना दिवस पर बैरिया डाक बंगले पर हुआ विशेष आयोजन
आरएसएस के स्थापना दिवस पर बैरिया डाक बंगले पर हुआ विशेष आयोजन

बैरिया से प्रशांत सिंह ने व्हाट्स ऐप मैसेज के जरिए जानकारी दी है कि मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विजयादशमी उत्सव बैरिया डाक बंगला में मनाया गया. इस उत्सव में मुख्य अतिथि माननीय संजय शुक्ल (सह विभाग कार्यवाह) का मार्गदर्शन सभी को प्राप्त हुआ.

राजागांव खरौनी में विजयादशमी पर मंगलवार को हुआ रावण के पुतले का दहन
राजागांव खरौनी में विजयादशमी पर मंगलवार को हुआ रावण के पुतले का दहन

उधर, राजा गांव खरौनी से निर्भय विक्रम बहादुर सिंह ने जानकारी दी है कि विजया दशमी के शुभ अवसर पर उनके गांव में रावण के पुतले का दहन किया गया. इस मौके पर वहां दूर दराज के गांवों के लोग भी एकत्रित थे.

nagwa

हमारे बलिया ब्यूरो के मुताबिक नगवा गांव में आस्था के प्रतीक चित्रसेन बाबा के स्थान पर 10 दिन से चल रहे मानस पाठ एवं सत्संग का मंगलवार को समापन किया गया. समापन के मौके पर सवा मन सामग्री की आहुति दी गई. इसके पश्चात बाल एवं ब्राह्मण भोज का आयोजन किया गया. पहले अक्टूबर से प्रारंभ हुए रामचरितमानस एवं प्रत्येक दिवस को सायं काल आयोजित वाराणसी से आए संत दीनानाथ शास्त्री का प्रवचन सुनने के लिए भारी संख्या में क्षेत्रीय जन इकट्ठा हो रहे थे.

सत्संग का समापन करते हुए शास्त्री जी ने कहा कि युवाओं के जीवन में राम जैसी मर्यादा होनी चाहिए. महिलाओं में सीता जैसा चरित्र तथा भाइयों में भरत जैसा त्याग पृथ्वी पर फिर से राम राज ला सकता है. श्री शास्त्री ने कहा कि आज कुर्सी के लिए लड़ाई हो रही है, लेकिन अयोध्या की राज्यश्री जो भरत को सहज प्राप्त थी, उसे उन्होंने बिना विलंब के ही सहज भाव से ठुकरा दिया. शास्त्री ने बताया कि संसार के लोग अगर लिप्सा और अनित्य के प्रति मोह का त्याग कर दें तो राम राज की कल्पना साकार रूप ले सकती है.

समापन के मौके पर चित्र चित्रसेन बाबा प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामनाथ पांडेय ने वाराणसी से आए दीना नाथ शास्त्री समेत अन्य साधु संतों का सम्मान किया. मंच से उन्हें भावभीनी विदाई दी गई. सचिव सूर्य नारायण पाठक, कोषाध्यक्ष परमात्मा नंद पांडेय, उपाध्यक्ष ब्रहमा शंकर पांडेय, काशीनाथ यादव, जगरनाथ पांडेय, लाल बिहारी गुप्त, पारसनाथ पाठक सहित अन्य युवाओं ने माल्यार्पण कर संतों का अभिनंदन किया. इस मौके पर बाल भोज का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों की तादाद में लोग शिरकत किए.