माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बढ़ाई छ: गुना परीक्षा शुल्क

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) बोर्ड परीक्षाओं की 2020 में परीक्षा शुल्क छह गुना बढ़ा दी है. अब हाई स्कूल का परीक्षा शुल्क 80 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये और इंटरमीडिएट का परीक्षा शुल्क 90 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाई स्कूल की परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले प्राइवेट छात्रों को अब 200 रुपये के बजाय 700 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं इंटरमीडिएट परीक्षाओं में बैठने वाले प्राइवेट छात्रों को अब 220 रुपये के बजाय 800 रुपये देने होंगे.
अभ्यर्थियों को 15 अगस्त तक अपने विद्यालय के प्रिंसिपल के पास फीस जमा करानी होगी. अप्रैल में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए भी फीस में पांच गुना बढ़ोतरी की थी. बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यह अत्यधिक बढ़ोतरी बोर्ड को सीबीएसई और आईसीएसई के समकक्ष लाने के लिए की गई है.
उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, “चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं.”
सीबीएसई में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को पांच विषयों के लिए 750 रुपये का भुगतान करना पड़ता है. अगर वे एक अतिरिक्त विषय लेते हैं, तो 100 रुपये का शुल्क लिया जाता . वहीं आईसीएसई और आईएससी छात्रों का परीक्षा शुल्क 1,500 रुपये है.
माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा के प्रदेश अध्यक्ष उमेश द्विवेदी ने कहा, “जब सरकार सभी को मुफ्त भोजन और स्कूल ड्रेस देने की बात करती है, ऐसे समय में छात्रों के लिए यह शुल्क वृद्धि अनुचित है.”