नोडल अधिकारी ने की विकास योजनाओं की समीक्षा

नोडल अधिकारी ने की विकास योजनाओं की समीक्षा

एक्सईएन जल निगम को चेतावनी, खुद के प्रोजेक्ट की नहीं थी जानकारी

अग्निशमन केंद्र बैरिया की गुणवत्ता की होगी जांच, ठेकेदारों को जारी होगी नोटिस

बलिया। नोडल अधिकारी सन्तोष कुमार राय ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा की. नगर में ठोस कूड़ा प्रबंधन की प्रगति की जानकारी नहीं होने पर एक्सईएन जल निगम अरविंद कुमार को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए. बैठक से गायब डीआईओएस का स्पष्टीकरण तलब किया. विद्युत विभाग की सौभाग्य योजना में जिले के काफी पीछे होने पर विद्युत अभियंताओं को सचेत किया कि समय से लक्ष्य पूरा करें. बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने में देरी नहीं हो. अग्निशमन केंद्र बैरिया की गुणवत्ता की जांच कराने के भी निर्देश दिए. स्वास्थ्य विभाग में निर्माणाधीन कार्यों में विलंब पर ठेकेदारों को नोटिस जारी करने को कहा.
उन्होंने कहा कि विकास व निर्माण कार्य के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाए. सोशल सेक्टर की विभिन्न योजनाओं का लाभ सभी वास्तविक पात्र लोगों को दिलाया जाए. विशेष जोर देकर कहा कि कार्य धरातल पर स्पष्ट नजर आना चाहिए.

निर्देश का अनुपालन नहीं करने पर अधिकारियों को फटकार

नोडल अधिकारी ने अपने पिछले भ्रमण में दिये निर्देशों के अनुपालन की स्थिति सम्बन्धी पूछताछ की. सही सटीक जानकारी नहीं दे पाने पर दो एसडीएम समेत कुछ अधिकारियों को फटकार भी लगाई. नोडल अधिकारी ने कहा, अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी आदेश का अनुपालन नहीं करे उसके खिलाफ हर हाल में कार्यवाई हो.

पूरी हो चुकी परियोजनाएं हैण्डओवर हो

नोडल अधिकारी ने कहा कि जो परियोजनाएं पूरी हो गई हो, उसे सम्बन्धित विभाग को तत्काल हैण्डओवर किया जाए. यह ध्यान रहे कि सभी कार्य मानक व समय सीमा के अन्दर पूरा हुआ हो. छितौनी पेयजल योजना के संचालन की वास्तविक जानकारी के लिए एसडीएम बांसडीह को मौके पर भेजा तो वह बन्द मिली. उसके सम्बन्ध में एसडीएम को लिखित रुप से विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए.

अतिक्रमण पर दिखे सख्त

नोडल अधिकारी ने कहा कि पुलिस, प्रशासन, लोक निर्माण विभाग, नगरपालिका के अधिकारी तत्काल बैठक करके शहर से अवैध अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें. बिल्डिंग मैटेरियल सामान सड़क तक फैलाने वाले दुकानदारों पर सख्ती बरतने को कहा. शिक्षा व्यवस्था में भी अपेक्षित सुधार और एमडीएम का संचालन ठीक ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. लोगों की सुविधा के दृष्टिगत वाहन स्टैंड के लिए सही जगह जल्द निर्धारित करने को कहा.

पीसीएफ की कार्यप्रणाली पर नाराज

धान व मक्का खरीद की समीक्षा में पीसीएफ द्वारा भुगतान में देरी की शिकायत पर नाराजगी जताई. कहा, किसानों का भुगतान शीघ्र हो. राशन कार्ड में आधार फीडिंग तेजी से करने के निर्देश दिए. राशन व पेंशन योजनाओं के लिए कैंप लगाने को कहा. सामूहिक विवाह योजना के लक्ष्य को पूरा करने को प्रयासरत रहें.
मण्डलायुक्त आज करेंगे भ्रमण

मंडलायुक्त जगत राज शीतकालीन भ्रमण के तहत आज 22 दिसंबर को सुबह 10 से 12 बजे तक कलेक्ट्रेट का निरीक्षण करेंगे. दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक किसी विकास खंड का निरीक्षण करने के बाद किसी थाने का निरीक्षण करेंगे. दोपहर बाद 3:30 बजे किसी गाँव का निरीक्षण कर योजनाओं की समीक्षा करेंगे.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!