गांव गांव में पहुचेगी कानून की जानकारी -पूनम कर्णवाल

गांव गांव में पहुचेगी कानून की जानकारी -पूनम कर्णवाल

डोर टू डोर अभियान शुरू
बलिया। गांव में जाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के पैरा लिगल वालन्टियर्स लोंगो को कानूनी जानकारी देंगे. प्राधिकारण का प्रयास है हर एक कमजोर व्यक्ति को मुफ्त में कानूनी सहायता मिले.
उक्त जानकारी प्राधिकरण की सचिव पूनम कर्णवाल में रामप्रवेश सिंह इण्टरमीडिएट कालेज बनरही में विधिक सेवा दिवस पर आयोजित शिविर में दे रही थी .

उन्होने ने कहा कि प्राधिकरण का आदेश कोर्ट की तरह ही होते है. आप अपनी समस्या से सम्बन्धित प्रार्थना पत्र प्राधिकरण में देकर देखिये. कहा कि आज के दिन प्राधिकरण का गठन हुआ है. इसलिये 9 नवम्बर से 18 नवम्बर तक पैरा लिगल वालन्टियर्स गांव, टोला, मुहल्ला आदि सभी स्थानों पर डोर टू डोर जाकर कानूनी जानकारी देंगे. सभी तहसीलों स्तर पर इसका गठन किया गया है. कई बार ऐसा देखने व सुनने को मिलता है कि कई ऐसे गरीब व्यक्ति एक प्रार्थना पत्र भी नही लिख सकतें. ऐसे लोगों की मदद तहसील स्तर के वालन्टियर करेंगे. ऐसे व्यक्ति की मदद भी प्राधिकरण करता है जो पैसे के अभाव में वकील नही रख सकते है. उनकी मदद भी प्राधिकरण करेगा.

प्राधिकरण ऐसे लोगो को निःशुल्क वकील भी मुहैया कराता है. प्राधिकरण का प्रयास रहता है कि पति पत्नि के झगड़े को सुलह करा दें। सुलह नही होने पर अलग-अलग रहने के आदेष देता है.

कर्णवाल ने कहा कि 8 दिसम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत दीवानी प्रांगण में लग रहा है. आप अपने मुकदमों को इसमें लगकार सुलह समझौते के आधार पर उसे निस्तारित करा सकते है. इसमें हुए समझौते के बाद कोई केस नही चलता है और ना ही इसपर कोई अपील की जा सकती है.
शिविर की अध्यक्षता गड़वार थानाध्यक्ष राजेन्द्र पाण्डेय, वालन्टियर्स दीपक कुमार, लालबाबू, रामकृश्ण मिश्र, प्रदीप कुमार शुक्ल, राजेश ओझा, कमला प्रसाद, जनार्दन सिंह, शिवजी सिंह,मंगल यादव, आत्मा सिंह, मनोज सिंह रविन्द्र अखिलेष सिंह, मिथिलेश सिंह आदि उपस्थित थे. अध्यक्षता रामप्रसाद सिंह, व संचालन विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय कुमार सिंह ने की.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!