जेपी जयन्ती: जन्मभूमि व पैतृक गांव में श्रद्धा से याद किए गए लोक नायक जयप्रकाश नारायण

जेपी जयन्ती: जन्मभूमि व पैतृक गांव में श्रद्धा से याद किए गए लोक नायक जयप्रकाश नारायण

जयप्रकाश नगर/लाला टोला (बलिया)। हर रोज की तरह गेट वे आफ उत्तर प्रदेश में आज भी सूरज की किरणों ने अपनी रश्मियाँ बिखेरी. लेकिन आज की सुबह जरा हट के रही. हो भी क्यों नहीं इसी तारीख को लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने इस धरा धाम पर जन्म लिया था. यूपी के इलाके में जेपी के जन्मभूमि जयप्रकाश नगर में सादगी व परम्परागत ढंग से जयन्ती मनाई गई, तो बिहार के सिताबदियारा लाला टोला पैतृक गांव में खास ढंग से मनाया गया. लाला टोला में समारोह में मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में जयप्रकाश नारायण के नाम पर चेयर स्थापित कर छात्रों को रिसर्च से जोड़ने की घोषणा की गई.

नरेन्द्र देव बाल विद्या मंदिर के छात्र कतारबद्ध होकर पूरे सुर लय और ताल के साथ ‘जब तक सूरज चांद रहेगा, जेपी तेरा नाम रहेगा” तथा लोक नायक अमर रहें” के नारे लगाते हुए जयप्रकाश नगर में प्रभात फेरी कर जयप्रकाश नारायण स्मारक पर पहुंच कर प्रार्थना, राष्ट्रगान किए.

उसी दौरान एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू, जयप्रकाश जी के पौत्र विवेक प्रसाद, डा.कौशिक सिन्हा, जेपी ट्रस्ट के व्यवस्थापक अशोक सिंह आदि ने जेपी की प्रतिमा पर मल्यार्पण कर बच्चों के कार्यक्रम में उपस्थित हो उन्हें प्रोत्साहित किए तथा मिष्ठान्न वितरित किए.


जेपी के जन्मभूमि पर उनकी जयन्ती सादगी व परम्परागत ढंग से मनाई गई. पूर्व प्रधानमंत्री स्व चन्द्रशेखर के जीवन काल मे एक दो साल सादगी पूर्ण ढंग से जयन्ती मनाई जाती थी, तो कभी विशेष भी.

ऐसा चन्द्रशेखरजी के जीवन काल मे कई बार हुआ जब जेपी जयन्ती पर देश के महान लोग प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति व दिग्गज नेताओं का भी जमावड़ा हुआ. इस साल जयन्ती परम्परा गत ढंग से मनाया गया.

लोग आते गए, जेपी की प्रतिमा पर मल्यार्पण कर लौटते गए.

परम्परा के अनुरूप वहां भोजन की व्यवस्था भी हर आने वाले आगन्तुकों के लिए ट्रस्ट के तरफ से की गई थी.

वहां पहुचने वालों में
सांसद भरत सिंह, मंत्री उपेन्द्र तिवारी, विधायक सुरेंद्र सिंह, पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह, भाजपा राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य विजय बहादुर सिंह, जिला उपाध्यक्ष अमिताभ उपाध्याय, भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष अरूण सिंह बंटू, मानव सेवा संस्थान दुबेछपरा गोपालपुर के राजू सिंह, जयप्रकाशनगर की प्रधान रूबी सिंह, समाजसेवी सूर्यभान सिंह, सपा नेता अरविंद सिंह सेंगर, अजय सिंह, रामेश्वर सिंह, निर्भय सिंह, प्रशासन की तरफ से एसडीएम लाल बाबू दुबे, सीओ उमेश कुमार यादव, तहसीलदार गुलाब चंद्रा,चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के वीसी योगेंद्र सिह, सहतवार चैयर मैन प्रतिनिधि गुड्डू सिहं, आलोक सिंह, अनिरुद्ध सिंह, उत्कर्ष सिंह, राजेश सिंह , विनोद सिह ,मनोज सिंह,अशोक सिह जितेंद्र सिह,रजनीकांत ,ज्योति जीवन, सुरेश जी आदि ने लोकनायक जयप्रकाश जी की प्रतिमा पर मल्यार्पण किया.

बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में जयप्रकाश नारायण के नाम पर चेयर स्थापित कर छात्रों को रिसर्च से जोड़ने का होगा कार्य: राज्यपाल

लालाटोला। छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम पर पीठ की स्थापना की जायेगी. सिताब दियारा में जेपी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने यह घोषणा करते हुए लोकनायक के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में जयप्रकाश नारायण के नाम पर चेयर स्थापित कर छात्रों को रिसर्च से जोड़ने की बात कही.
समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जेपी आज भी हमारे बीच जीवंत हैं. उनके आदर्श और उनके विचार नयी पीढ़ी को ऊर्जावान बनाने का एक सशक्त माध्यम है. उन्होंने जेपी जन्मस्थली को राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनाने हेतु सतत प्रयास करने की बात कही. इसके पूर्व राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया,और उनके विचार नयी पीढ़ी को ऊर्जावान बनाने का एक सशक्त माध्यम बताया. उन्होंने जेपी जन्मस्थली को राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनाने हेतु सतत प्रयास करने की बात कही.
इस अवसर पर उन्होंने लोकनायक की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की. कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, उत्तर प्रदेश से भदोही के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, बलिया के सांसद भरत सिंह, एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव, छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता, यूपी बलिया बैरिया के भाजपा विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह समेत लाला टोला सिताबदियारा के लोग मौजूद थे.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!