हाल-ए-क्रयकेन्द्र: मन्त्री, नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी की चेतावनी भी जुमलेबाजी से कम नहीं

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कालाबाजारियों के गोदाम से चले ट्रैक्टर की ट्रालियों की एन्ट्री क्रयकेन्द्र पर पहले, किसानों के लिए लाख बहाने

नगरा(बलिया)। क्षेत्र में बिचौलियों की बल्ले बल्ले है. वहीं किसान अपना गेंहू बेचने के लिए दर दर भटकने के बाद भी गेंहू नही बेंच पा रहे हैं. शासन प्रशासन के दावे फेल है. किसान अपने गेंहू औने पौने दामो पर बेचने को विवश है. शिकायत का असर भी अफसरों पर नही है. कुछ अफसर तो क्रय केंद्रों का चक्कर तो लगाते देखे जा रहे है. जिसे लेकर तरह तरह का अटकलों का बाजार गर्म है.
शासन ने नगरा क्षेत्र में एक दर्जन से ऊपर विपणन विभाग, एफसीआई, एग्रो, पीसीएफ के अलावे कई साधन सहकारी समिति गेंहू क्रय केंद्र खोल रखा है. इसके बावजूद भी किसान अपना गेंहू बेंचने के लिए क्रय केंद्रों का चक्कर लगाते लगाते थक जा रहे है, तो विवश होकर बिचौलियों को चौदह सौ से साढ़े चौदह प्रति कुंतल की दर से गेहूं बेंचने पर मजबूर है. जबकि शासन द्वारा 1745 रुपए गेंहू का समर्थन मूल्य तय है. किंतु इसका लाभ किसानों को नही मिल पा रहा है. सरकार के बढ़ाए हुए मूल्य का लाभ बिचौलिए उठा रहे है.

जब भी किसान किसी क्रय केंद्र पर जाता है, तो केंद्र प्रभारी द्वारा अनेक समस्याए गिना दी जाती है. जगह की कमी, पैसे की कमी, तो कभी लेट पेमेंट की बात कहकर टाल दी जाती है.

किसान कर्ज लेकर अपनी खेती किया है.वहीं शादी विवाह का समय सिर पर है. ऐसे में केंद्र प्रभारियों के बहाने को देखते हुए मजबूर होकर औने पौने दाम में अपना गेंहू बिचौलियों को बेच रहा है. क्षेत्र के विपणन केंद्र पर जहाँ किसानों की टालियों की लम्बी कतार है. वहीं अन्य केंद्रों पर किसानों का दिन में अता पता नही रहता. व सुबह होते ही गेंहू से भरी बोरियों की छल्ली दिखाई देने लगती है. किसान किसके यहाँ शिकायत करे. कभी कभी अधिकारी क्रय केंद्रों पर देखे तो जाते है, किंतु उनका भय केंद्र प्रभारियों पर नही दिखता. जिससे बेखौफ केंद्र प्रभारी बिचौलियों से गेहूं खरीद रहे है.

गुरुवार को जिले के एक आला अधिकारी नगरा बाजार स्थित एक बिचौलिए के गोदाम पर गए और उनके गोदाम से कुछ देर बाद बड़े आराम से निकल लिये. लोग यह देख तरह तरह की बातें कर रहे हैं.

इसी नगरा सिकन्दरपुर मार्ग पर एक कारोबारी अपना किसानों से खरीदा हुआ गेंहु ट्रैक्टर ट्राली पर बोझ रहा था. ताकि किसी को ट्रेक्टर ट्राली देखकर सन्देह नही होगा.वैसे नगरा बाजार में आधे दर्जन कालाबाजारियों का गोदाम है. जहाँ से गेहूं सीधे क्रय केंद्र के गोदाम में पहुचा दिया जाता है.