जन्म भूमि पर सादगी व उत्साह से मनाई गई लोक नायक की 115वीं जयन्ती

​प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे स्वतन्त्र प्रभार राज्य मंत्री उपेन्द्र तिवारी

बैरिया (बलिया)। लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 115 वी जयंती उनके जन्म भूमि जयप्रकाश नगर में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर द्वारा शुरु की गई परंपरा के अनुसार मनाई गई.

जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान पर लोकनायक के स्मारक पर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के स्वतन्त्र प्रभार राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ने माल्यार्पण कर लोक नायक की स्मृतियों को नमन किया.

इस अवसर पर संवाददाताओं से मुखातिब मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बताया कि रात में ही मुख्यमंत्री जी ने मुझे बुलाकर यहां आने का निर्देश दिया. पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में मंत्री ने बताया कि प्रदेश के 22 करोड़ बाढ व कटान पीड़ितों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री जी गंभीर हैं. फिर लोक नायक जय प्रकाश नारायण का गांव अछूता कैसे रहेगा? यहां आवश्यकता पड़ी तो इस धरोहर गांव को पक्के बाध बनाकर बाढ व कटान से सुरक्षित किया जाएगा. इसकी तैयारी चल रही है.

इसके पूर्व आज अलसुबह आचार्य नरेंद्र देव बाल विद्या मंदिर के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाल कर गांव की गलियों में घूमकर लोकनायक के संदेश को लोगों तक पहुंचाया.

परंपरा के ही अनुरूप जय प्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान के सचिव/सदस्य विधान परिषद रविशंकर सिंह पप्पू लोक नायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण किए.

उसके बाद से आचार्य नरेंद्रदेव बाल विद्या मंदिर के बच्चों द्वारा विभिन्न खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान क्षेत्र व जनपद के दूरदराज से आने वाले शिक्षक, समाज सेवी, छात्र, राजनीतिक कार्यकर्ता, आकर लोकनायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके सिद्धांतों को अमल में लाने की बात दोहराए. बच्चों में ट्रस्ट के सचिव रविशंकर सिंह पप्पू द्वारा मिष्ठान्न वितरण किया गया.

इस अवसर पर विद्या मंदिर के बच्चों द्वारा किया गया प्रदर्शन व जय प्रकाश नारायण ग्रामीण प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रशिक्षुओं द्वारा प्रतिष्ठान के भीतर व गेट पर बनाई गई रंगोलियां तथा की गई साजसज्जा व स्वागत विशेष आकर्षण का केंद्र रहा.

स्मारक प्रतिष्ठान पर पहुंचने वालों में सांसद भरत सिंह, विधायक संजय कनौजिया, जय प्रकाश नारायण विश्व विद्यालय सारण के कुलपति हरिकेश सिंह, भाजपा नेता नागेंद्र पांडेय, जिला भाजपा अध्यक्ष विनोद शंकर दुबे, जिला मंत्री जयप्रकाश साहू, पूर्व मंत्री राजधारी सिंह, सहतवार से नीरज सिंह गुड्डू, भदोही सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, अरविंद सिंह सेंगर, शैलेश सिंह रामेश्वर सिंह, प्रेम शंकर सिंह आदि काफी संख्या में लोग आकर लोक नायक को नमन किये. इस अवसर पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण के परिवार के सदस्य विवेक प्रसाद, पूजा सिन्हा, डॉक्टर अर्चना सिन्हा आदि लोग प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए, और अपने पूर्वज को नमन किए.  इसी क्रम में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर द्वारा डाली गई परंपरा के ही अनुरूप समस्त आगंतुकों को संस्थान के भोजनालय में एक साथ बैठाकर भोजन कराया गया. समस्त आगंतुकों के स्वागत में प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रधानाचार्य अशोक कुमार सिंह व प्रधान प्रतिनिधि समाजसेवी सूर्यभान सिंह तत्पर रहे. वहीं आगंतुकों के प्रति आभार संस्थान के सचिव रविशंकर सिंह पप्पू ने ज्ञापित किया.

आपकी बात

Comments | Feedback

बलिया LIVE के कमेंट बॉक्स के SPONSOR हैं

ballialive advertisement

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *