बिजली के बिल ने कहीं का नहीं छोड़ा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग ने बिजली बिल वसूली का बनाया दबाव
  • गरीबी से जूझ रहा परिवार एक लाख रुपये का बिल देखकर घबराया
  • आर्थिक तंगी से पीड़ित परिवार के मुखिया ने बंद कमरे में तोड़ा दम

मऊ से राजेश कुमार गुप्ता

RAJESH_GUPTAउत्तर प्रदेश के मऊ में एक परिवार भारी भरकम बिजली के बिल की भेंट चढ़ गया है. आरोप है कि करीब एक लाख रुपये का बिजली का बिल आने के बाद गरीब परिवार से बिल की वसूली के लिए अधिकारी घर पहुंचे और कुछ इस कदर धमकाया कि परिवार ने अपने आपको घर में कैद कर लिया.

इसे भी पढ़ें – चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का विधेयक पेश

आठ दिन बाद परिवार का मुखिया मृत मिला

इसका भी आलम यह कि जब लोगों ने शक होने पर घर की दीवार कूदकर भीतर जाकर देखा तो आठ दिन बाद परिवार का मुखिया घर में मृत मिला और पत्नी विक्षिप्त हालत में बदबू आ रही लाश के पास बैठी मिली और बेटी का शरीर टूटा हुआ, जिसने आठ दिन से अन्न का एक दाना भी नहीं खाया था.

इसे भी पढ़ें – जानिए बुधवार को कौन-कौन सी रही खास खबरें 

पांच साल पहले भुगतान न करने की वजह से कनेक्शन काट दिया गया था

जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के घोषी के अमिला के रहने वाले सुभाष गुप्ता (62) के घर की बिजली पांच साल पहले इसलिए काट दी गई थी, क्योंकि वह गरीबी के कारण बिजली का बिल जमा नहीं करा पा रहे थे.

इसे भी पढ़ें – चलती ट्रेन से महिला को फेंका, लूट

वसूली के लिए भेजा गया 99,366 रुपये का बिल

अब लगभग दस दिनों पहले बिजली के बिल के बकाये की ब्याज सहित वसूली करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी और लाइनमैन 99,366 रुपये का बिल लेकर उनके घर पर आ धमके. इन अधिकारियों और लाइनमैन ने किस प्रकार से बात की और क्या कहा, यह तो पता नहीं, लेकिन करीब एक लाख रुपये का बिल देखकर सुभाष गुप्ता के होश उड़ गए. विभाग के लोग उन्हें बिल जमा करने के लिए धमका कर और दबाव बनाकर चले गए. वसूली प्रक्रिया के भय से सुभाष गुप्ता और उनका परिवार कुछ ऐसा घबराया कि उन्होंने खुद को अपने को घर में कैद कर लिया. जब कई दिनों से पड़ोसियों को सुभाष के घर के किसी के आने-जाने या दिखाई ना देने पर लोगों को कुछ शक हुआ तो पास पड़ोस के लोग इकट्ठा हुए.

इसे भी पढ़ें – बाढ़ पीड़ितों के लिए छह टैंकर संचालित

घर के अंदर का नजारा देख लोगों के हाथ पांव फूल गए

लोगों ने मिलकर तय किया कि पीछे के रास्ते उनके मकान में कूदकर मामला समझें. जब वे घर के भीतर पहुंचे तो वहां का नजारा देखकर सभी के हाथ पांव फूल गए. सुभाष गुप्ता की मौत हो चुकी थी, पति के शव के पास बैठी पत्नी बेसुध विक्षिप्त हालत में थी. लाश भी सड़ रही थी, वातावरण में दुर्गंध थी, लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. सन्न लोगों ने अंदर से घर का दरवाजा खोला और पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने लाश पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

इसे भी पढ़ें – मुझसे बड़ा है मेरा हौसला

तंगी के चलते बेटी ने ननिहाल में रहकर पढ़ाई पूरी की

अमिला के रहने वाले दिग्विजय राय ने बताया कि लगभग एक लाख रुपए के बिजली के बिल की वसूली के डर से परिवार ने अपने आपको घर में बंद कर लिया था और घर के अंदर ही सुभाष गुप्ता की मौत हो गई. मृतक सुभाष की बेटी पूजा (25) ने बताया कि घर में बिजली न होने और आर्थिक हालात ठीक नहीं होने के चलते वह कई वर्षों से ननिहाल में रह कर पढ़ रही थी. पिता जी 99,366 रुपये का बिल देख कर घबरा गए थे. उसने कहा कि घर की बिजली तो पांच वर्ष पहले काट दी गई थी, फिर भी इतना ज्यादा बिल आया था. वहीं, शव के पास बैठी मृतक सुभाष की पत्नी हृदया ने बताया कि उन्होंने और उनकी बेटी ने आठ दिनों से खाना नहीं खाया है. लोगों का कहना है कि प्रशासन सुभाष गुप्ता की उम्र पर भी सवाल उठा रहा है जबकि आधार कार्ड के हिसाब से उनकी उम्र करीब 62 साल है.

इसे भी पढ़ें – सुखपुरा में निकाली गई राधा-कृष्ण की दिव्य झांकियां

सुभाष गुप्ता बीमार थे, लेकिन बिजली के बिल के बारे पूछने में उन्होंने इस बारे में किसी प्रकार की जानकारी होने से इनकार कर दिया और सिरे से ख़ारिज कर भी किया और क्या कोई बिजली का बिल देखकर मर जाएगा – सुरेंदर दत्त सिंह, उप-जिलाधिकारी, घोसी, मऊ.

इसे भी पढ़ें – बलिया-मऊ मार्ग जाम कर जताई नाराजगी