शराब बंदी के समर्थन में ऐतिहासिक होगी मानव श्रृंखला – हरिवंश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिताबदियारा से लवकुश सिंह

बिहार में शराबबंदी को लेकर जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में करीब दो करोड़ लोगों के शामिल करने की योजना है. संपूर्ण बिहार में 11000 किलोमीटर से भी अधिक की मानव श्रृंखला बनेगी. इस मानव श्रृंखला का केंद्र बिदु पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान होगा, जहां से यह राज्य की सीमाओं तक अटूट रूप से बढ़ेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को इस मानव श्रृंखला के विश्व रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद है.

यह बातें राज्‍य सभा सांसद हरिवंश ने कही.  वह सिताबदियारा के दलजीत टोला में अपने पैतृ‍क निवास पर आमलोगों को इसकी जानकारी दे रहे थे.  एक बातचीत के दौरान उन्‍होंने कहा कि शराब बंदी कानून के लागू होने के बाद पूरे विश्‍व में बिहार की एक अलग छवि स्‍थापित हुई है . उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि यह मानव श्रृंखला किसी राजनीतिक मंशा से नहीं है. इसमें किसी भी दल के कार्यकर्ता बिहार की अच्‍छी छवि के लिए, शामिल हो सकते हैं. यह मानव श्रृंखला बिहार के लोगों की होगी.

वरिष्ठ पत्रकार हरिवंश बोले, मुख्यमंत्री जी ने मद्य निषेध संदेश राज्य के सभी घरों में भेजा है. कहा कि इस शराब के कारण पहले सड़कों पर जो तस्‍वीरें सामने थी, आज सब कुछ बदला सा नजर आ रहा है. सैकड़ो घर कलह से मुक्‍त हो गए. उन्‍होंने खुद आंखों देखी जेपी के गांव से जुड़े एक रोचक तथ्‍य से भी सभी को अवगत कराया. कहा कि आज से चार दशक पहले, समाजिक रूप से भी जेपी के गांव में शराब पर पूर्ण पाबंदी थी. कहा कि एक समय एक व्‍यक्ति रिविलगंज से तब के दिनों में एक घड़ा ताड़ी लेकर घाघरा नदी इस पार सिताबदियारा आ गया था. इस बात की भनक जब गांव के बुर्जुगों को लगी तो सभी ने इसके लिए एक बड़ी पंचायत कर उक्‍त घड़ा को पुन: उस पार उसी आदमी से भेजवा दिया, इस हिदायत के सांथ कि वह घड़ा दूबारा सिताबदियारा की ओर नहीं आ पाए. बिहार में साकार की भी कुछ ऐसी ही मंशा है.

सरकार चाहती है कि गांवों में समाजिक एकता का ताना-बाना बने और सभी लोगा मिल कर बिहार को हमेशा शराब से मुक्‍त रखें. बताया कि इस श्रृंखला की रिकॉर्डिग हर जिले में ड्रोन कैमरों के माध्यम से की जाएगी. इसके अलावा पूरे राज्य के सैटेलाइट तस्वीर के लिए भी इसरो से संपर्क किया गया है. एक किलोमीटर में लगभग दो हजार व्यक्ति श्रृंखला में शामिल रहेंगे. मानव श्रृंखला में व्यक्ति एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर शराबबंदी अभियान का समर्थन करेंगे. इसलिए कि शराबबंदी कानून लागू कर नीतीश जी ने सामाजिक सुधार का काम किया है. इस मौके पर रामनाथ सिंह, सुरेंद्र सिंह, शिवपूजन सिंह, दिनेश सिंह, लालजी यादव, पूर्व प्रधान कृष्‍ण कुमार सिंह सहित दर्जनों गणमान्‍य लोग मौजूद रहे.

जेपी के गांव लाला टोला में भी होगा विशाल आयोजन

जेपी के पैतृक गांव लाला टोला में भी शराबबंदी कानून के समर्थन में एक विशाल मानव श्रृंखला बनेगी. इसमें छपरा, सीवान, और गोपालगंज के जद यू प्रभारी व राज्‍य सभा सांसद हरिवंश भी शामिल होंगे. यह जानकारी सिताबदियारा के मुखिया प्रतिनिधि सुरेंद्र सिंह ने दी. कहा कि यह आयोजन भी सरकार के समय पर ही होगा. इसमें आमलोगों के सांथ-सांथ महिलाएं भी विशेष रूप से भाग लेंगी. आयोजन की सारी तैयारियां हो चुकी हैं.