वल्नेरेबल मैपिंग चुनाव आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मैनपुरी से विकास राय 

जनपद में आयोजित निर्वाचन संबधित बैठक की समीक्षा के दौरान आयुक्त आगरा मण्डल चन्द्र कान्त ने निर्देश देते हुए कहा कि वल्नेरेबल मैपिंग निर्वाचन आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसलिए सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी इस कार्य को पूरी सतर्कता के साथ करें और जो मतदान केन्द्र संवेदनशील हो उन पर पैरा मिलेट्री फोर्स, माइक्रो आब्जर्वर, वीडियों ग्राफर की तैनाती की जाये. निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी आपस में समन्वय रख संवाद कायम रखें और अपने अपने दायित्वों, कार्यों के बारे में पूरी तरह जानकारी कर लें ताकि निर्वाचन अवधि में किसी प्रकार की कोई शंका न रहे.

मतदान कार्मिकों, सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन के साथ साथ निर्वाचन प्रक्रिया में दक्ष होने संबंधी प्रमाण पत्र भी लिया जाये ताकि पार्टी रवानगी के दौरान कार्मिकों को कोई परेशानी न हो. मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप व्यवस्था की जाए, सभी मतदान केन्द्रों पर विद्युत, पानी, टॉयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने कहा की आप सब निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त किये गये अधिकारों का सदुपयोग करें, किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को निर्वाचन प्रक्रिया में हावी न होने दे. बल्कि जिला प्रशासन हावी रहकर मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराये. कोई भी अधिकारी किसी भी व्यक्ति के दबाव में आकर कार्य न करे, बल्कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करें. लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सभी व्यस्कों को मत देने का अधिकार है. निर्वाचन में सभी लोग स्वतन्त्र होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें. प्रशासनिक तंत्र प्रत्येक गतिविधि पर नजर रख कर विधान सभा निर्वाचन को शान्तिपूर्वक, निष्पक्ष एवं निर्भीक वातावरण में सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें.

सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्र के वर्नरैवल बूथों  पर भ्रमण कर मतदाताओं को भरोसा दिलायें कि यदि किसी के द्वारा दबाव बनाया गया या किसी को मताधिकार करने से रोका गया तो उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई होगी. दबंगों, शान्ति भंग करने वालों को भारी मुचलकों में पाबंद किया जाये.  सभी लाइसेंसी असलहा तत्काल जमा कराये जाय. आयुक्त ने कहा की निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिन 10 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग होनी है, उसकी सूची तैयार की जाये.निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर परस्पर एक दूसरे का सहयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व को बिना किसी बिघ्न के सम्पन्न कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे. जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमण की ऐसी ब्यवस्था हो कि वह प्रत्येक 15 मिनट के भीतर अपने अपने बूथों पर भ्रमण करते रहें. भ्रमण के दौरान जोनल ,सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखें. मण्डलायुक्त ने अब तक की गयी तैयारियों, आदर्श आचार संहिता का पालन कराने हेतु की गयी कार्यवाहियों, निर्वाचन को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने हेतु विभिन्न धाराओं में पाबन्दी, गैंगस्टर,गुण्डा एक्ट, आर्म्स एक्ट के तहत की गयी कार्रवाइयों पर सन्तोष व्यक्त किया.

अब तक जनपद में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन 196 प्रकरण पर प्राथमिकी दर्ज हुई है. 63 शस्त्र लायसेंस निरस्त हुए है. जिसमें 37 जब्त किये जा चुके हैं. 27 पर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई हुई है.  गुण्डा एक्ट में 9 ब्यक्तियों एवं 1 ब्यक्ति के बिरूद्ध एनएसए में भी कार्यवाही की गयी है. 13611 लोगों को 107/16 में पाबन्दियों किया गया है. जनपद में अवैध शस्त्र,शराब की बरामदगी भी की गयी है. साथ ही 6 लाख रूपये की नकदी भी बरामद की गयी है.जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने मण्डलायुक्त को आश्वस्त किया की जिले के सभी अधिकारी निष्पक्ष रह कर निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएंगे. बिना किसी भेदभाव के सभी के साथ समान ब्यवहार किया जायेगा, जो भी ब्यक्ति प्रत्याशी निर्धारित आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करेगा उसके बिरूद्ध प्रभावी कार्य वाही होगी. सभी तैयारियां समय से पूरी करायी जायेगी एवं आप द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित होगा. इस बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना, मुख्य बिकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी ए के श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्य पाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी बृजेश कुमार समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य अधिकारी प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे.