सांसद आदर्श ग्राम ओझवलिया में बाढ़ से खतरे पर चर्चा

दुबहड़ (बलिया)। सांसद आदर्श ग्राम ओझवलिया में आचार्य पंडित हजारी प्रसाद द्विवेदी स्मारक समिति के संयोजकत्व में गुरुवार को प्रबुद्धजनों की बैठक हुई. इस मौके पर गाँव से सम्बन्धित समस्याओं एवं आने वाले बाढ़ से खतरे के बाबत चर्चा की गयी. जिसमें सभी ने एक स्वर से शासन से अर्धनिर्मित बंधे को पूर्ण एवं मरम्मत कराने की मांग की.

स्मारक समिति के प्रबंधक सुशील कुमार द्विवेदी ने कहा कि गंगा बाढ़ नियन्त्रण आयोग (जीएफसीसी, पटना) के पास लम्बे समय से पड़े 13 करोड़ के प्रस्ताव को यदि हरी झंडी मिल जाए तो देश के महान साहित्यकार आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी के गाँव ओझवलिया समेत एक दर्जन गाँवों को बाढ़ की विभीषिका से हमेशा-हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी. साहित्यकार श्रीशचन्द्र पाठक ने कहा कि यदि ये बंधा बन जाए तो ओझवलिया के साथ ही नन्दपुर, जवही नई बस्ती, हरिहरपुर, रेपुरा, सुजानीपुर, बसरिकापुर, बिशुनपुरा, नेतलाल के छपरा, भीमपट्टी, भरसर, धरनीपुर गाँवों को बाढ़ से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी.

रमेशचंद्र पाठक ने कहा कि धरनीपुर से हल्दी तक का बांध जगह-जगह टूटे होने की वजह से नदी में मामूली बाढ़ आने पर भी इन गाँवों में पानी घुस जाता है और लोगों का जीवन नारकीय हो जाता है. यदि इस बंधे का मरम्मत हो जाए तो यह समस्या सदैव के लिए छू-मन्तर हो जाएगी. अन्त में अध्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान विनोद कुमार दुबे ने बंधा के निर्माण के बाबत कहा कि 12 करोड़ से अधिक की परियोजना के लिए बाढ़ नियन्त्रण आयोग पटना से संस्तुति लेनी होती है.

स्थानीय स्तर पर सारी कार्रवाई हो चुकी है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार बंधे के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. इसकी अनुमति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा. संचालन कर रहे वृजकिशोर दुबे ने कहा कि इसके लिए 9 जुलाई को स्मारक समिति के नेतृत्व में सांसद भरत सिंह को पत्रक सौपकर जीएफसीसी, पटना से संस्तुति दिलाने के लिए आग्रह किया जाएगा. इस मौके पर वीरेन्द्र दुबे, सत्यनारायण रौनियार, विनोद गुप्ता, वीना चौबे, पिन्टू राय, विक्की गुप्ता, स्वामी विवेकानंद युवा मंडल के अध्यक्ष अक्षय कुमार, सचिव संचित दुबे, कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा, उमा तुरहा, हरिशंकर वर्मा आदि मौजूद रहे.