ballia live
General Desk November 13, 2018

बलिया। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत के निर्देश पर 14 नवंबर से जिले भर में स्वच्छता का बृहद सफाई अभियान चलेगा. प्रधान के निर्देशन में हर गांव में सफाईकर्मियों द्वारा साफ-सफाई की जाएगी. इसके लिए बकायदा माइक्रोप्लान बना है, और पर्यवेक्षण के लिए अधिकारी-कर्मचारी भी लगाए गए हैं.

तहसील से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी भी निरीक्षण करके अभियान की सफलता सुनिश्चित कराएंगे.
निर्धारित रोस्टर की जानकारी देते हुए स्वच्छता वार रूम प्रभारी अविनाश सिन्हा ने बताया कि निर्धारित तिथि पर ग्राम पंचायत में संबंधित सेक्टर अधिकारी, पंचायत सचिव और सफाईकर्मी सुबह 8:30 बजे पहुंच जाएंगे. सेक्टर अधिकारी सभी संबंधित की उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे.

इसके बाद ग्रामवासियों के साथ मिलकर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली जाएगी और इसकी फोटो वार रूम के व्हाट्सएप नंबर पर भेजना अनिवार्य होगा. प्रधान के दिशा-निर्देश पर गांव के सफाईकर्मी द्वारा वृहद सफाई की जाएगी.

बताया कि सफाई के बाद सेक्टर अधिकारी एवं पंचायत सचिव द्वारा उपलब्ध कराई गई शौचालय की एमआईएस सूची का डोर-टू-डोर सत्यापन होगा. जिन लाभार्थियों को प्रथम किस्त उपलब्ध नहीं हो पाई है, उनकी सूची तैयार कर पंचायत सचिव आरटीजीएस करेंगे. इस तरह जिनके घर शौचालय नहीं है या आधा अधूरा बना होगा, उनका शौचालय निर्माण पूरा कराया जाना है. शाम 6 बजे सेक्टर अधिकारी, पंचायत सचिव और प्रधान गांव में ही चौपाल लगाएंगे.

इसमें शौचालय निर्माण व खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी. ग्राम पंचायत में गठित निगरानी समितियों को भी सक्रिय किया जाएगा. डीएम ने स्पष्ट किया है कि इसमें अगर कोई भी अनुपस्थित होता है तो कार्रवाई में देर नहीं होगी। अभियान के दौरान सीडीओ, सभी नोडल अधिकारी, सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आकस्मिक निरीक्षण करते रहेंगे.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!