थाने में बने जिस ढांचे को छूने से पुलिस अफसर भी डरते थे उसे मौजूदा थानाध्यक्ष ने तुड़वाया

हल्दी,बलिया, हल्दी थाना परिसर में सन 1981 का निर्मित ढांचे को लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की बातें फैली हुई थीं, उनमें एक यह भी थी कि जो भी इसे छुएगा,तोड़ेगा या बैठेगा उसका स्थानांतरण हो जाएगा या उसके साथ कोई घटना हो जाएगी.



इस कारण कोई भी इसमें बैठने या छूने से डरता था लेकिन पुलिस अधीक्षक बलिया से अनुमति प्राप्त कर वर्तमान थानाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने जेसीबी से इसे तुड़वा कर ध्वस्त कर दिया.

 


थानाध्यक्ष ने बताया कि इस खंडहर ढांचे की आड़ से थाना हल्दी का प्रशासनिक भवन ढक गया था जिससे सड़क से थाना कार्यालय दिखाई नहीं देता था, आज इस थाने के बारे में व्याप्त सालों साल की भ्रान्तियों और फैलाई गई डरावनी बातों को ध्वस्त करा दिया गया.

जानकारी के मुताबिक गुंबदनुमा इस कमरे का निर्माण 1981 में तत्कालीन थानेदार ने कराया था. इसे काफी हवादार बनवाया गया था लेकिन इसमें बैठने के दूसरे दिन ही वह थानेदार सस्पेंड हो गए. इसके बाद इस कमरे के मनहूस होने की अफवाहें उड़ गईं. कहा तो यहां तक जाता है कि 2008 में आए एक अधिकारी ने इसका दोष दूर करने के लिए तंत्र-मंत्र भी कराया, इससे अफवाहों को और भी पंख लग गए.

बहरहाल यहां के थाना प्रभारी राजकुमार सिंह ने 4 दशक से चले आ रहे अफवाहों के इस गुंबदनुमा ढांचे को ध्वस्त करा को अफवाहों को भी खत्म कर दिया है.

(हल्दी से पत्रकार आरके की रिपोर्ट)

This post is sponsored by ‘Mem-Saab & Zindagi LIVE’