सीएचसी सोनबरसा में 500 में से 394 लोगों को ही लगा कोरोना वैक्सीन, दुर्व्यवस्था का आरोप लगाते लौटे सैकड़ों लोग

CHC Sonbarsa

सोनबरसा. सीएचसी सोनबरसा में गुरुवार को कोरोना का टीका लगाने के लिए काफी भीड़ उमड़ी. जिला मुख्यालय से आज के दिन 500 लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा दिया गया था. लेकिन यहां मात्र 394 लोगों को ही वैक्सीन लग पाया, जबकि वापस लौटने वाले लोगों की संख्या भी 300 से अधिक थी.

कर्मचारियों ने यहां स्टाफ का अभाव बताया तथा यह भी बताया कि बिना स्लॉट बुक कराए काफी लोग जुट गए थे. वहीं वापस लौटने वाले लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पर दुर्ग व्यवस्था का आरोप लगाया. उनका कहना था कि पिछले तीन महीने के अंदर अस्पताल मे दुर्व्यवस्था का बोलबाला है. यहां पर तैनात अधिकांश चिकित्सकों का या तो स्थानांतरण कर दिया गया है या फिर उन्हें कहीं दूसरे जगह भेज दिया जा रहा है.ओपीडी में भी चिकित्सक इलाज करने के लिए एक ही बैठ रहे हैं जबकि यहां तीन-तीन चिकित्सक बैठते थे. यहां के वर्तमान अधीक्षक अवकाश पर हैं और जिन्हें चार्ज मिला है, उन्हें रोगी देखने से फुर्सत नहीं है.

 

उधर एमओआईसी कोटवा डॉक्टर प्रेम प्रकाश से जब बात की गई तो, उन्होंने बताया कि हमारे यहां फ्रीजर की व्यवस्था है इसलिए वैक्सीन हमारे ही यहां आती है और हम उसे अन्य अस्पतालों में समय से भिजवा देते हैं. आज सुबह 500 लोगों के लिए वैक्सीन भिजवा दिया गया है. जैसा कि मेरे पास आया भी था और मुख्य चिकित्सा अधिकारी का आदेश भी था. अब वहां कम क्यों लगा यह तो वहीं के अधीक्षक बता सकते हैं. अधीक्षक अवकाश पर हैं.

सीएचसी सोनबरसा के वरिष्ठ फार्मासिस्ट डॉ एन एन शुक्ला से जब इस विषय पर बात की गई तो उन्होंने बताया की अव्यवस्था जैसी कोई बात नहीं है. जिन लोगों ने प्रॉपर में स्लॉट बुक कराया था उन लोगों का टीका लगा. जो लोग आज यहां नहीं आ पाए उन्हें टीका नहीं लगा. जो लोग बिना स्लॉट बुक कर आए या नहीं भी आए थे उन्हें बिना किसी निर्देश के टीका लगाने में कर्मचारियों ने असमर्थता व्यक्त की. एन एन शुक्ला ने बताया शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण का मेगा अभियान है. कई गांवों में शिविर लगाकर और क्षेत्र के जितने भी टीकाकरण केंद्र हैं सब जगह पर्याप्त टीका की व्यवस्था रहेगी. मेगा अभियान का भी लोग लाभ उठा सकते हैं.

(सोनबरसा से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

 

This post is sponsored by ‘Mem-Saab & Zindagi LIVE’