1029 करोड़ की लागत से दोहरीकरण व विद्युतीकरण होगा

बलिया। फेफना-इन्दारा एवं मऊ-शाहगंज रेल खण्डों के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य को 1029 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृति दी गई है. ऐसा कहना है रेल राज्यमंत्री एवं संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा का. श्री सिन्हा ने फेफना-इन्दारा एवं मऊ-शाहगंज रेल खण्डों के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य का शिलान्यास फेफना जंक्शन स्टेशन पर रविवार को आयोजित एक समारोह में किया.

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने पर गाड़ियों का आवागमन तीव्र गति से हो सकेगा, जिससे यात्री कम समय में अपने मंजिल पर पहुंचेंगे. उन्होने कहा कि आवागमन के साधन बढ़ने से तथा फेफना-इन्दारा एवं मऊ – शाहगंज खण्डों के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण हो जाने पर क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी.

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल के आधारभूत ढ़ांचे को मजबूत करने के लिए पांच वर्ष  में साढ़े आठ लाख  करोड़ रुपये निवेश करने का निर्णय किया गया है. इस वर्ष रुपये एक करोड़ 21 लाख करोड़ का निवेश किया जा रहा है. स्टेशनों पर उन्नत यात्री सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही हैं. श्री सिन्हा ने कहा कि भारतीय रेल को हर दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं तथा इसके लिए अनेक स्तरों पर काम किया जा रहा है. रेल संचलन को प्रभावी बनाने के लिए जरूरी आधारभूत ढ़ांचे को विकसित करना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है, जिससे रेल परिवहन सुगम, सहज,  सुरक्षित तथा तीव्रगामी हो सके.

गोरखपुर में विद्युत लोक शेड के स्थापना को भी स्वीकृति दी गई है. वाराणसी-माधोसिंह-इलाहाबाद खण्ड के दोहरीकरण का शिलान्यास सोमवार को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल नई तकनीक को अपनाकर तीव्रगामी गाड़ियां चलाने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमे काफी सफलता भी मिली है.

इसे भी पढ़ें – फेफना में 12 करोड़ की लागत से बनेगा विशालकाय कोल्डस्टोरेज

श्री सिन्हा से कहा कि रेलवे के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को वास्तव में पूरे देश में उत्तम प्रदेश बनाने के लिए 5000 करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा गया है. बलिया रेलवे स्टेशन की चर्चा करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि वहां निकट भविष्य में यात्रियों को उत्कृष्ट सुविधायें मिलने का लक्ष्य हमने रखा है. सुरेमनपुर स्टेशन पर भी उपरगामी पुल तथा यात्री विश्रामालय कार्य  प्रगति पर है. कहा कि 1947 से 2014 तक रेलवे के क्षेत्र में जितना कार्य नहीं हुआ, उसे हमारी सरकार ने दो वर्ष मे करने का काम किया है. संचार के क्षेत्र में भी बलिया नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों अधिक तक सुविधायें देने का कार्य हो रहा है, जिसके लिए 13 थ्री जी वीटीएस शहर में तथा 12 ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित करने का लक्ष्य है,

उन्होंने सांसद भरत सिंह व हरिनारायण राजभर व विधायक उपेन्द्र  तिवारी को आश्वासन दिया कि जो भी मांगे या सुझाव आप लोगो ने मेरे समक्ष रखी है, सभी को निकट भविष्य में पूरा करने का  प्रयास किया जायेगा. समारोह को सम्बोधित करते हुए सांसद भरत सिंह, हरिनारायन राजभर  तथा विधायक उपेन्द्र तिवारी ने विकासपरक रेल परियोजनाओ के लिये माननीय रेल राज्यमंत्री एवं  संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा के प्रति आभार व्यक्त किया तथा रेल सम्बन्धी जन आकांक्षाओं की ओर उनका ध्यान आकृष्ट किया.

समारोह में सांसद (लोकसभा) भरत सिंह, हरिनारायन राजभर, विधायक उपेन्द्र तिवारी, जनप्रतिनिधि गण, पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक एलएल वर्मा, प्रमुख विभागाध्यक्ष, मंडल रेल प्रबन्धक,  वाराणसी सहित वरिष्ठ रेल अधिकारी, कर्मचारी एवं क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी.