बैरिया के व्यापारियों ने पूछा – कब होगा यहां के बाजारों का सैनेटाइजेशन

बैरिया से वीरेंद्र नाथ मिश्र

प्रदेश सरकार के निर्देश पर शनिवार को क्षेत्र के बाजार बंद रहे. बाजारों में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा. यहां तक की दवा की दुकानें भी बंद रही. लेकिन आकस्मिक दवाओं के लिए आने वाले लोगों को दवा विक्रेताओं ने निराश नहीं किया. ऐसे लोगों को दवा दी गई, लेकिन दुकानों के फाटक नहीं खोला गया.

बाजारों में व्यवसायियों ने यह सवाल जरूर उठाया कि समाचार पत्रों व टीवी चैनलों से समाचार के माध्यम से प्रदेश सरकार की मंशा यह बताई जा रही है कि शनिवार और रविवार को सरकारी दफ्तर तथा बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे, इन 2 दिनों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाएगा. लेकिन यहां तो ऐसा कुछ भी नहीं है. कहीं किसी भी बाजार में सैनिटाइजेशन नहीं किया जा रहा है.

बताते चलें कि बैरिया ब्लाक क्षेत्र में रानीगंज, मधुबनी, करमानपुर और दलछपरा रेलवे स्टेशनों पर अच्छी खासी बाजार लगती है. जिसमें रानीगंज बाजार तो बलिया जिले के पूरब का सबसे बड़ा बाजार है. इन बाजारों में कहीं भी सैनिटाइजेशन नहीं किया जा रहा है. खास यह की यह सभी बाजार ग्राम पंचायतों के बाजार हैं.

बाजारों के व्यवसायी सैनिटाइजेशन न होने की बड़ी गंभीरता से शिकायत कर रहे हैं. रानीगंज बाजार में तो एक युवक कोरोना पॉजिटिव भी पाया गया और वह युवक एल वन फैसिलिटी शांति हॉस्पिटल बलिया से आइसोलेट होकर वापस घर भी लौट आया. लेकिन बाजार में सैनिटाइजेशन नहीं हुआ.

इस बाबत खंड विकास अधिकारी बैरिया गिरजेश प्रताप सिंह से जब पूछा गया तो उनका कहना था कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में रोस्टर वाइज सैनिटाइजेशन का कार्य सफाई कर्मी कर रहे हैं. बाजार क्षेत्र में सैनिटाइजेशन के लिए संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिवों को निर्देशित किया गया है. रानीगंज बाजार में आज ही सैनिटाइजेशन किया जाएगा. वहां लोग पहुंच रहे होंगे. वह लोग पहुंच कर बाजार क्षेत्रों का भी सैनिटाइजेशन कराएंगे.

This post is sponsored by ‘Mem-Saab & Zindagi LIVE’