रंग लाया कांग्रेसी विनोद सिंह का अनशन

देवेंद्र तिवारी, रामगढ़ (बलिया)
जिला प्रशासन व बिजली विभाग के अधिकारियों की उदासीनता चरम पर है. इसी के विरोध में दिघार में 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना के लिए कांग्रेस नेता विनोद सिंह द्वारा किया जा रहा बेमियादी अनशन दूसरे दिन उग्र रूप धारण कर लिया. विभागीय अधिकारियों के अनशन स्थल पर न पहुंचने से आक्रोशित सैकड़ों ग्रामीणों ने शनिवार ग्यारह बजे दिघार पावर हाउस से सप्लाई बन्द कराने के बाद उसके गेट पर तालाबंदी कर दी. वहीं वार्ड नंबर 59 के जिपंस प्रतिनिधि अयोध्या प्रसाद हिन्द, समाजसवी पुतुल तिवारी ने भी अनशन पर बैठ  आन्दोलन की नई उर्जा दी.

पावर हाउस में ताला बंद कर दिया
दिघार मे 33/11 केवी उपकेन्द्र की स्थापना के लिए शुक्रवार से कांग्रेस नेता विनोद सिंह अनशन पर बैठे हैं.  दूसरे दिन भी कोई  विभागीय अधिकारी अनशन स्थल पर   नहीं पहुंचा. इससे आक्रोशित लोगों ने पावर हाउस से सप्लाई बंद कर कर्मचारियों को बाहर निकाल गेट में ताला बंद कर दिया. वही पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार अयोध्या प्रसाद व पुतुल तिवारी भी अनशन पर बैठ गए.   अनशन स्थल पर मौजूद आक्रोशित लोगों ने मौके पर मौजूद एसओ रेवती के माध्यम से जिला प्रशासन को चेताया कि अगर शाम चार बजे तक विभागीय अधिकारी अनशन स्थल पर पहुंच समस्या का समाधान नहीं किए तो पचरूखिया ढाले पर एनएच 31 को जाम कर दिया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन व विभाग की होगी.

तीन महीने में काम शुरू करने का भरोसा दिया
आंदोलन उग्र होता देख एसडीएम सदर, एसडीओ बांसडीह आरपीएस यादव निर्धारित समय से 15 मिनट पहले ही अनशन स्थल पर पहुंच गए. अधिकारियों ने विनोद  सिंह के साथ ही उपस्थित लोगों को बताया कि शासन से  दिघार विद्युत उपकेन्द्र की स्वीकृति मिल गई है. इसका निर्माण केन्द्र सरकार के पं0  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत होना है. इसके टेंडर की प्रक्रिया बनारस में चल रही है. प्रयास कर दो-तीन महीने के अंदर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. इसके लिखित आश्वासन के बाद अनशन समाप्त हुआ.

This post is sponsored by ‘Mem-Saab & Zindagi LIVE’