पीडी इण्टर कालेज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया एनसीसी डे

रेवती, बलिया. क्षेत्र के गायघाट स्थित पीडी इण्टर कालेज प्रांगण मंगलवार के दिन एनसीसी डे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

 

कार्यक्रम का शुभारम्भ 93 एनसीसी बटालियन के एनसीसी कमांडर कर्नल एम हनु राव ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ कैडेट कंचन ने सरस्वती वंदना के साथ किया।

मुख्य अतिथि कर्नल एम हनु राव ने कहा कि 16 जुलाई 1948 को स्थापित राष्ट्रीय कैडेट कोर एक युवा विकास आंदोलन है। इसमें राष्ट्र-निर्माण के लिए बहुत संभावना हैं। एनसीसी कर्तव्य, प्रतिबद्धता, समर्पण, अनुशासन एवं नैतिक मूल्यों की भावना के साथ देश के युवाओं को अपने समग्र विकास के लिए अवसर प्रदान करता है ताकि वे योग्य नायक एवं उपयोगी नागरिक बनें। एन सी सी कैडेटों की विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को उभारने का अवसर प्रदान करता है और सामाजिक सेवा, अनुशासन एवं एडवेंचर प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जाता है।

 

एनसीसी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के सभी नियमित छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध है। छात्रों पर सक्रिय सैनिक सेवा करने का कोई दायित्व नहीं है।एनसीसी डे का समापन एनसीसी गान के साथ किया गया।इस मौके पर पूर्व ब्लाक प्रमुख पद्म देव पाठक,सुरेन्द्र सिंह,संजय सिंह,गजेंद्र सिंह,अवधेश पांडेय,हरि शंकर पांडेय,प्रधान राम बहादुर,अजय सिंह, शिव जी सिंह,पूर्व प्रधान जितेंद्र सिंह,पूर्व प्रधान उमाशंकर सिंह,ददन पांडेय, विजेंद्र सिंह,राज कुमार सिंह ,रविन्द्र पांडेय आदि मौजूद रहे।

 

कार्यक्रम का संचालन कैडेट शुभांगी ने किया।सभी आगंतुकों का स्वागत मेजर धनंजय सिंह तथा आभार कालेज के प्रधानाचार्य कृष्ण देव मिश्र ने किया।

(रेवती संवाददाता पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’की रिपोर्ट)

This post is sponsored by ‘Mem-Saab & Zindagi LIVE’