कीड़िहरापुर-बेलथरा रोड के बीच रेलवे की डबल लाइन का हुआ परीक्षण

Kidiharpur double line

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उमेश गुप्ता, बेल्थरारोड,बलिया   

बेल्थरा रोड,बलिया। पूर्वोतर रेलवे के वाराणसी मंडल के भटनी-औंड़िहार (116.95 किमी) रेल  खंड दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत  कीड़िहरापुर-बेल्थरा रोड स्टेशनों के मध्य (14.17 किमी) विद्युतीकृत लाइनों के साथ दोहरीकरण कार्य पूर्ण होने के पश्चात रेल संरक्षा आयुक्त उत्तरपूर्वी सर्किल प्रणजीव सक्सेना द्वारा इस खण्ड का संरक्षा निरीक्षण गुरुवार को किया गया ।

रेल संरक्षा आयुक्त प्रणजीव सक्सेना ने सबसे पहले कीड़िहरापुर रेलवे स्टेशन के केन्द्रीयकृत वी डी यू स्टेशन  पैनल, रिलेरूम, इंटिग्रेटेड पावर सप्लाई यूनिट  रूम, विद्युत वितरण प्रणाली, बैटरीकक्ष  तथा इन सभी कक्षों में प्राधिकृत  प्रवेश सुनिश्चित करने हेतु निरीक्षण किया साथ ही उक्त सभी कक्षों में  टेम्प्रेचर (तापमान)अलार्म का  भी परीक्षण किया। इसके पश्चात वे कीड़िहरापुर के नई लाइन पर  मोटर ट्राली से कीड़िहरापुर – गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) -बेलथरा रोड रेल खण्ड का संरक्षा निरीक्षण करने रवाना हुए । ट्राली निरीक्षण के दौरान उन्होंने किमी सं-44/7 पर स्थित समपार फाटक सं-25,किमी सं-42/3 पर स्थित समपार फाटक सं-23 एवं किमी सं-40/5 पर स्थित समपार फाटक सं-22 के  दोहरीकरण के स्टैंडर्ड मानकों का निरीक्षण किया और गेट मैनों  से संरक्षा सम्बन्धी प्रश्न कर उनका संरक्षा ज्ञान का परखा ।

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मोटरट्राली निरीक्षण के क्रम में रेल संरक्षा आयुक्त ने कीड़िहरापुर – गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) ब्लॉक खण्ड की रेल पथ जड़ाई, बैलास्ट फैलाई व घनत्व, ट्रैक्शन पोलों एवं सिगनलों की ट्रैक से मानक दूरी,ओवर हेड ट्रैक्शन की रेलवे ट्रैक से मानक ऊँचाई एवं क्लियेरेंस सहित दोहरीकरण के मानकों के अनुरूप समपार फाटकों,पुल –पुलियाओं के एक्स्टेंशन पर संरक्षा के सभी मानकों को परखते हुए   किमी सं-40/5 पर स्थित गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) पहुँचे ।

उन्होंने  गोविंदपुर दुगौली हॉल्ट स्टेशन पर  दोहरीकरण के मानकों के अनुरूप किये गये परिवर्तनों यथा प्लेटफार्म क्लियरेंस, सिगनलो के संस्थापन, चेतावनी बोर्ड,पावर डिस्ट्रीब्यूशन एवं नई लाइन के संस्थापन की गहन परिक्षण किया तदुपरांत गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) -बेलथरा रोड रेल खण्ड निरीक्षण करने हेतु मोटर ट्राली से रवाना हुए ।

ब्लॉक सेक्शन में उन्होंने गेट संख्या 21 का निरीक्षण किया साथ ही उन्होंने गेट मैन से संरक्षा सम्बंधित प्रश्न किए और जो कमिया पाई उसे संबंधित अधिकारियों को ठीक करने का निर्देश दिया । तदुपरांत किमी सं-39/6 पर पुलिया सं-41,किमी सं-37/9 पर पुलिया सं-40 एवं किमी सं-37/3 पर पुलिया सं-39  पर लाइन फिटिंग्स, फाउंडेशन एवं उन पर लोड प्रबंधन का परीक्षण  करते हुए कर्व सं-12 A पर पहुँचे और  किमी सं-35/7 से किमी सं-35/6 तक विस्तारित कर्व सं-12 के इन्डेन्ट एवं ओवर हेड ट्रैक्शन की ऊँचाई का मापन कर अभिकेन्द्र त्वरण के संतुलन की गहनता से  जाँच की । तदुपरांत उन्होंने किमी सं-35/5 से किमी सं-35/4 तक विस्तारित कर्व सं-11 के इन्डेन्ट एवं ओवर हेड ट्रैक्शन की ऊँचाई का मापन कर अभिकेन्द्र त्वरण के संतुलन की जाँच की  ।

इसके पश्चात रेल संरक्षा आयुक्त किमी सं-34/6 पर बने रेल अंडर पास का दोहरीकरण एवं सड़क यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिकोंण से निरीक्षण किया और सब कुछ मानक के अनुरूप पाया। इसके बाद वे किमी सं-33/5 पर स्थित समपार फाटक सं-19 पर पहुँचे और संरक्षा के सभी मानदंडो का परिक्षण किया ।

ज्ञातव्य हो की समपार फाटक 18 एवं 19 को मर्ज करके एक स्थान पर लाया गया है । तदुपरांत रेल संरक्षा आयुक्त कर्व सं- A,B,C एंड D का संरक्षा निरीक्षण करते हुए किमी सं-31/8 पर स्थित समपार फाटक सं-17 पर पहुंचे और फाटक का संरक्षा  निरीक्षण किया और सम्बंधित को निर्देश दिया । निरीक्षण के अंत में बेल्थरा रोड रेलवे यार्ड के कट कनेक्शन पर स्थित फेसिंग पॉइंट सं-101 एवं स्विच एक्सटेंशन जॉइंट का संरक्षा परिक्षण  किया और स्टेशन पर स्थापित विभिन्न संरक्षा उपकरणों का सघन निरीक्षण किया एवं सम्बंधित को यथोचित प्रबंधन का निर्देश दिया ।

रेल संरक्षा आयुक्त ने कीड़िहरापुर – गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) -बेलथरा रोड रेलवे स्टेशनों पर दोहरीकरण के मानको के अनुरूप किये गये परिवतर्न यथा-प्लेटफार्मो का चौड़ीकरण, आर ई-क्लियरेंस,स्टेशनवर्किंग रुल,वी डी यू स्टेशन पैनल, इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग, आई पी एस कक्ष, रिलेरूम,बैटरी रूम एवं संरक्षा से जुड़े सभी उपकरणों का व्यापक निरीक्षण किया ।

उक्त स्टेशनों पर रेल संरक्षा आयुक्त ने पॉइंट्स एण्ड क्रासिंग, संशोधित यार्ड प्लान एवं डाईग्राम, इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग, पावर सप्लाई मैनेजमेंट,प्लेटफार्मों पर पर्याप्त क्लियरेंस,स्टेशन पैनल एवं दोहरी लाइन  में प्रयुक्त होने वाले  उपकरणों का संरक्षा निरीक्षण एवं परिक्षण किया । इस रेल खण्ड के संरक्षा निरीक्षण में रेल संरक्षा आयुक्त ने लाइन फिटिंग्स, सिगनलों एवं सूचना बोर्ड के  संस्थापन, बैलास्ट की कुशनिंग, बैलास्ट फैलाई, रेल पथ जड़ाई, रेल अर्थ, रेललाइनर, ट्रैक्शन लाइन फाउन्डेशन, ओवर हेड लाइन की मानक स्थिती एवं पुल पुलियाओं पर संरक्षा के सभी मानदंडों को परखा।

ज्ञातव्य हो की  भारतीय रेलवे ने रेलवे प्रणाली के यात्री गलियारों को मजबूत करने की परियोजना के एक भाग के रूप में, पूर्वोत्तर रेलवे ने वाराणसी मंडल के भटनी- औंड़िहार खंड पर दोहरीकरण का प्रस्ताव दिया था।  भटनी- औंड़िहार दोहरीकरण लाइन वाराणसी मंडल के भटनी- औंड़िहार खंड के मौजूदा ग्रुप ‘डी’ विशेष मार्ग का हिस्सा है और पूर्वोत्तर रेलवे के नियंत्रण में है। दोहरीकरण की लाइन मौजूदा मुख्य ट्रैक के किनारे बिछाई जा रही है। इस परियोजना की अनुमानित लागत पर  1177.96 करोड़ रुपये है , जिसका निर्माण कार्य भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा निर्मित एक विशेष प्रयोजन वाहक रेल विकास निगम लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है।

यह रेल लाइन बेल्थरा रोड से कीड़िहरापुर स्टेशनों के बीच मौजूदा मुख्य लाइन के किनारे 5.3 मीटर की केंद्र-से-केंद्र दूरी पर बिछाई गयी है और इसे के एम 31.859 (बीएलटीआर) से 35.605 तक डी एन मेन लाइन और के एम 35.605 से के एम 46.033 तक यूपी मेन लाइन के रूप में नामित किया जाएगा। । बेल्थरा रोड- कीड़िहरापुर रेल खण्ड  पर खोले जाने वाले प्रस्तावित स्टेशन/हॉल्ट बेल्थरा रोड, गोविंदपुर दुगौली (हॉल्ट) एवं कीड़िहरापुर रेलवे स्टेशन  है।

समाचार लिखे जाने तक निरीक्षण का क्रम जारी था, निरीक्षण के अन्त में रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा सी आर एस स्पेशल ट्रेन से बेलथरा रोड से कीड़िहरापुर तक का स्पीड ट्रायल किया जाना शेष रहा।

इस संरक्षा निरीक्षण के दौरान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) अभय कुमार गुप्ता, एक्सक्यूटिव डायरेक्टर रेल विकास निगम लिमिटेड विकाश चंद्रा, मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव, मुख्य परियोजना प्रबंधक (आरभीएनएल) कमल कुमार तलरेजा सहित मुख्यालय, वाराणसी मंडल एवं रेल विकास निगम लिमिटेड के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

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