नगरा में बारिश ने खोली जलनिकासी की पोल, सड़कों पर जलजमाव और कीचड़ से लोग परेशान

नगरा, बलिया. नगरा को नगर पंचायत का दर्जा तो मिल गया लेकिन नगरावासियों की दुश्वारियां कम होने का नाम ही नहीं ले रहीं हैं. बरसात शुरु होते ही यहां की जलनिकासी की व्यवस्था की पोल खुल गई है. शुक्रवार को हुई मूसलाधार बारिस से दुर्गा मंदिर चौक से लेकर नगरा-रसड़ा मार्ग पर जनता इंटर कालेज मुख्य गेट के सामने तालाब सा दृश्य उत्पन्न हो गया. सड़क पर घुटने तक पानी लग गया. राहगीर वाहनों सहित गंदे पानी में गिरते रहे.

दुर्गा चौक से लेकर जनता इंटर कालेज गेट के सामने तक की नाली या तो ध्वस्त हो गई है या जाम हो गई है. कुछ दबंग दुकानदारों ने अपनी अपनी दुकानों के सामने नाली में कचरा डाल कर जाम कर दिया है. नालियों की सफाई न होने से बारिश का पानी सड़क पर ही जमा हो जाता है.

नगरा-घोसी मार्ग पर आनन-फानन में सड़क की एक तरफ नाली का निर्माण तो करा दिया गया है किंतु सड़क की दूसरी तरफ नाली का निर्माण नहीं हो सका है. बारिश का पानी सड़क की पटरी पर जमा होकर दुकानों में घुस रहा है. नगर पंचायत की नई बस्ती की सड़क पर कीचड़ के चलते चलना मुश्किल हो गया है.

नगर पंचायत के भंडारी और भगमलपुर में भी मार्गो की स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है, जिससे ग्रामीणों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब तो सड़क पर जमें कीचड़ से दुर्गंध भी निकलनी शुरु हो गया है और संक्रामक बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ रही है।

इस सम्बन्ध में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी संजय राव ने बताया कि नगर पंचायत में जाम पडी नालियों की सफाई शीघ्र ही कराई जाएगी. कुछ लोग नालियों के उपर दुकान लगा कर अतिक्रमण किए हैं. उन्हे शीघ्र ही हटाया जाएगा. इसके लिए जल्द ही मुनादी कराई जाएगी.

(नगरा से संतोष द्विवेदी की रिपोर्ट)