’गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस’ पर जिलाधिकारी ने दिलाया संकल्प

बलिया। मंगलवार को गंगा सप्तमी के शुभ अवसर पर ’गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस’ कार्यक्रम मनाया गया. जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस ने गंगा किनारे महावीर घाट पर गंगा स्वच्छता की संकल्प दिलाई. संकल्प लेने वालों में जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा ग्राम प्रधानगण व स्थानीय नागरिक रहे.

मंगलवार की सुबह जिलाधिकारी गंगा किनारे महावीर घाट पहुंचे. वहां मौजूद लोगों से कहा कि गंगा हमारी राष्ट्रीय नदी होने के साथ हमारी संस्कृति, धरोहर एवं आस्था का प्रतीक है. गंगा एक मां की तरह करोड़ों लोगों का भरण पोषण भी करती है, लिहाजा हम सब संकल्प लें कि गंगा को निर्मल व अविरल बनाये रखने में अपना पूरा योगदान देंगे. इस अवसर पर उप कृषि निदेशक/आहरण वितरण अधिकारी पंचायत राज विभाग टीपी शाही, डीपीआरओ राकेश यादव, पीडी आरके त्रिपाठी, कृषि अधिकारी जेपी यादव के अलावा प्रधान प्रतिनिधि पिंटू मिश्र व अन्य गंगा किनारे गांवों के प्रधान गण मौजूद रहे.

जिलाधिकारी ने संकल्प दिलाया कि….

हम गंगा में कूड़ा-कचरा व पॉलिथीन, पूजा सामग्री नहीं डालेंगे तथा मूर्ति विसर्जन नहीं करेंगे. हमेशा कपड़े के थैले का प्रयोग करेंगे. शौचालय का ही प्रयोग करेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करेंगे, खुले में शौच नही करेंगे. घरों का गंदा पानी गंगा में नहीं जाने देंगे. कम से कम अपने क्षेत्र के गंगा तट को साफ-सुथरा रखेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करने का काम करेंगे.