बलिया की खास – खास ख़बरें / 8 April 2023

live blog news update breaking
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • मेहनत के बल पर दिनेश ने अपना मुकाम हासिल किया चहुंओर खुशी खुशी [Read Full Post]
  • बाइक रोककर मनबढ़े युवकों ने चालक को चाकू से किया घायल प्राथमिकी दर्ज [Read Full Post]
  • तहसील दिवस पर आ धमके डीएम और एसपी
    बांसडीह , बलिया. एसडीएम बांसडीह की अध्यक्षता में चल रहे बांसडीह कोतवाली में थाना समाधान दिवस चल रहा था तभी अचानक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार व पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर के पंहुचने से अफरा तफरी मच गई. इसी दौरान जहां थाना समाधान दिवस में लगे राजस्वकर्मी सचेत होकर अपने काम मे जुट गए, वहीं पुलिसकर्मी भी सावधान की मुद्रा में आ गये.
    आयोजन में पंहुचे जिलाधिकारी ने बैठते ही अब तक आये मामलों पर एक सरसरी नजर डाली और इसके संबंध में एसडीएम से पूछताछ कर समस्याओं के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये. अधिकारियों को चेताया की विवादों का फौरी तौर पर निस्तारण के बजाय मौके पर जाकर पारदर्शिता के साथ निस्तारित किया जाये ताकि समस्या दोबारा खड़ी न हो. इस दौरान पटल पर आये कुल 5 मामलों में एक का भी निस्तारण नही किया गया और सबके लिये टीम गठित कर दी गयी. इस दौरान एसडीएम राजेश गुप्ता, सीओ शिवनारायण वैस ,नायब तहसीलदार अंजू यादव, इंस्पेक्टर क्राइम अमित सिंह सहित सभी राजस्वकर्मी उपस्थित रहे.
    बांसडीह से रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट
  • स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत रहे मंगल पांडे को श्रद्धांजलि देने उनके पैतृक गांव में उमड़ा जन सैलाब
    दुबहर, बलिया. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिदूत शहीद मंगल पांडेय के शहादत दिवस पर उनके पैतृक गांव नगवा स्थित शहीद मंगल पांडेय स्मारक पर शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित करने वाले विभिन्न संस्थाओं एवं माननीय लोगों का तांता लगा रहा. शहीद मंगल पांडेय स्मारक सोसाइटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी के नेतृत्व में सर्वदलीय सभा के अंतर्गत शहीद के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया. इस मौके पर सर्वदलीय सभा के मुख्य अतिथि वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर जी महाराज ने कहा कि जो व्यक्ति राष्ट्र की एकता, अखंडता के लिए समर्पित होता है उसे सद्गति प्राप्त होती है. अंग्रेजों ने गाय और सुअर की चर्बीयुक्त कारतूस का प्रयोग करने के लिए भारतीय सैनिकों को बाध्य करने पर शहीद मंगल पांडेय ने इसे भारतीय संस्कृति और सभ्यता पर कुठाराघात समझकर अंग्रेजों को मौत के घाट उतारकर ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध स्वतंत्रता संग्राम का बिगुल फूंक दिया.
    मंत्री श्री तिवारी ने कहा कि शहीदों के आदर्शों एवं पदचिन्हों पर चलना ही वास्तविक राष्ट्र धर्म है.
    इधर मंगल पांडेय विचार मंच सेवा समिति के तत्वावधान में शहीद मंगल पांडेय स्मारक स्थित उनके आदमकद प्रतिमा पर श्रद्धा के फूल चढ़ाए गए. इस मौके पर अध्यक्ष केके पाठक ने कहा कि शहीद मंगल पांडेय के कुर्बानी के बदौलत ही आज हमारे आजाद भारत में कई लोकतांत्रिक सरकारें एवं संस्थाएं स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही है. हमारा देश प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक शहीद मंगल पांडेय का ऋणी है.
    शहीद मंगल पांडेय इंटर कॉलेज के प्रबंधक बृकेश पाठक एवं प्रधानाचार्य रवि राय ने संयुक्त रूप से कहा कि शहीदों के नाम पर बनी संस्थाओं में पर्याप्त संसाधनों का अभाव शहीदों के प्रति घोर अपमान है.उन्होंने शासन-प्रशासन के आलाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि शहीद मंगल पांडेय के नाम पर संचालित विभिन्न संस्थाओं के विकास में आ रही बाधाओं को दूर करना चाहिए। यही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी इस मौके पर चंद्रकुमार पाठक, अनमोल पाठक, विमल पाठक, गोविंद पाठक, डॉ सुरेशचंद्र प्रसाद, धीरेंद्र शुक्ला, अरुणेश पाठक, अरुण कुमार साहू, गणेशजी सिंह, रमाशंकर तिवारी, हरिशंकर पाठक, लल्लू पाठक, अनिल पाठक आदि उपस्थित रहे.अंत में मंत्री ओमप्रकाश तिवारी ने सबके प्रति आभार व्यक्त किया.
  • थाना दिवस पर शनिवार को जिलाधिकारी ने सुनी लोगों की समस्याएं

बलिया. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार और पुलिस अधीक्षक राजकरण नैयर ने कोतवाली बांसडीह में थाना दिवस के अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी . इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित लेखपालों और पुलिस विभाग की टीम को निर्देश दिया कि मौका मुआयना करके ही समस्या का समाधान किया जाए.साथ ही दोनों पक्षों की बातें अवश्य सुनी जाए. इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी बांसडीह को निर्देश दिया कि इस समय फसलों में आगजनी की समस्याएं बढ़ रही हैं अतः इसे देखते हुए सतर्कता बरती जाए और इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए.
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बांसडीह, क्षेत्राधिकारी बाँसडीह, नायब तहसीलदार के अतिरिक्त सभी लेखपाल उपस्थित थे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • गंगा के समान कोई तीर्थ नहीं -विद्या भास्कर
    दुबहर, बलिया. त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के कृपा पात्र कोसलेश सदन पीठाधीश्वर जगदगुरु वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर जी महाराज ने नगवा में हो रहे श्रीमद्भागवत सप्ताह महापुराण की कथा के प्रथम दिन प्रवचन करते हुए कहा कि गंगा के समान कोई तीर्थ नहीं है, राष्ट्र से बढ़ कर कुछ नहीं होता. जो व्यक्ति राष्ट्र के लिए अपने आप को समर्पित कर देता है उसे ईश्वर की शरणागति मिलती है.

भागवत महापुराण कथा सुनने से व्यक्ति के सांसारिक जीवन के बाद भगवान की प्राप्ति होने का मार्ग प्रशस्त होता है.
श्रीमद्भागवत की कथा श्रवण करने से इसे पढ़ने से ज्ञान और वैराग्य पुष्ट होते हैं. यश के लिए धर्म का सेवन करने वाला दंभी होता है. धर्म का पालन करना हमारा परम कर्तव्य है. सत्कर्म का मतलब ज्ञानयज्ञ होता है. श्रीमद्भागवत तत्व का उपदेश करना ही ज्ञान यज्ञ है.
ज्ञान यज्ञ में श्रोता का शरीर ही यज्ञ मंडप होता है , श्रोता के पैर यज्ञ मंडप के स्तंभ होते हैं , श्रोता के कान यज्ञ मंडप के कुंड होते हैं व प्रवचन करने वाला आचार्य ही यज्ञ का यजमान होता है. आचार्य अपनी जीभ से एक-एक शब्दों की आहुति आपके कान रूपी यज्ञ कुंड में देता है इसी का नाम ज्ञान यज्ञ है.
इस अवसर पर प्रमुख रूप से अश्वनी कुमार उपाध्याय , डॉ ० जयगणेश चौबे , जवाहर लाल पाठक,पिंटू मिश्रा, प्रेम शंकर पाठक रामकृपाल पांडेय, महावीर पाठक, त्रिभुवन यादव, हरेराम शर्मा,अशोक गुप्ता ,बच्चन जी गुप्ता ,जय राम पाठक आदि लोग मौजूद रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • शहादत दिवस पर याद किए गए मंगल पांडेजिलाधिकारी ने अर्पित किए श्रद्धासुमन

बलिया. 8 अप्रैल शनिवार को मंगल पांडे की शहादत दिवस पर जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कदम चौराहे स्मारक पर तिरंगा फहराया और भारत के प्रथम स्वतन्त्रता सेनानी मंगल पांडे की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किया.
जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि आज उन्हें मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाने का अवसर मिल रहा है. उन्होंने कहा कि इससे पहले वह केवल पुस्तकों में ही उनके बारे में पढ़ा करते थे.आज उनके जनपद में जिलाधिकारी के रूप में आने पर उन्हें गौरव महसूस हो रहा है. उन्होंने कहा कि यह हम सबके लिए हर्ष का विषय है कि मंगल पांडे बलिया की धरती में जन्मे। हमें उनके आदर्शों से शिक्षा लेनी चाहिए और अपने राष्ट्र के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहिए. यही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धा होगी.
इस अवसर पर स्मारक समिति के अध्यक्ष शशिकांत चतुर्वेदी, राजकुमार पांडे, सियाराम यादव, ददन यादव, ईओ नगरपालिका, स्कूलों के विद्यार्थी और नागरिकगण उपस्थित थे.

  • प्रथम शहीद मंगल पाण्डेय को मिले भारत रत्न का सम्मान-केके पाठक
    दुबहर, बलिया. भारत की आजादी के संघर्ष के प्रथम गवाह मंगल पांडेय का भारत ऋणी है. उक्त बातें मंगल पांडेय की शहादत दिवस पर उनके पैतृक गांव नगवा स्थित स्मारक परिसर में उनकी आदमकद प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा के फूल चढ़ाने के पश्चात मंगल पांडेय विचार सेवा समिति के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कही. कहां के अमर शहीद को भारत रत्न के सम्मान से नवाजा जाना चाहिए.
    इस अवसर पर गंगा मुक्ति प्रदूषण विरोधी अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी रमाशंकर तिवारी ने कहा कि विश्व के तत्कालीन आर्थिक साम्राज्य को मटियामेट कर आजादी की पृष्ठभूमि रहे, मंगल पांडेय की स्मृति से भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में मदद मिलेगी. इस मौके पर अरुण कुमार साहू, डॉ हरेंद्रनाथ यादव, श्रीप्रकाश पांडेय मुन्ना, गोविंद पाठक, भुवनेश्वर पासवान, गणेशजी सिंह, पन्नालाल गुप्ता, रविंद्र पाल मुखिया, विमल पाठक पोंगा, हरिशंकर पाठक, विनोद पाठक, डॉ सुरेशचंद्र प्रसाद, संजय जायसवाल आदि मौजूद रहे.
    बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट