बलिया की खास – खास ख़बरें / 3 April 2023

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया की खास -खास ख़बरें

  • पैरालीगल वॉलिंटियर्स के लिए ट्रांसजेंडर दीवानी न्यायालय कार्यालय से करें संपर्क

बलिया. नरेंद्र पाल राणा अपर जनपद न्यायाधीश/ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया ने बताया है कि दीवानी न्यायालय बलिया में स्थापित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के अन्तर्गत ट्रांसजेंडर को पैरालीगल वॉलिंटियर्स (पी०एल०वी०) के रूप में नियुक्ति किये जाने हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है.
इच्छुक अभ्यर्थी (ट्रांसजेंडर) अपना आवेदन समस्त औपचारिताओं को पूर्ण करते हुए व्यक्तिगत रूप से कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में 15.04.2023 सायं 05.00 बजे तक प्राप्त करा सकते है. नियत तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा.आवेदन प्राप्त करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है.

  • जे एन सी यू में पी आर ओ बने डॉ प्रमोद शंकर पाण्डेय
    बलिया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के नये जनसंपर्क अधिकारी के रूप में विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के सहायक आचार्य डाॅ० प्रमोद शंकर पाण्डेय को नियुक्त किया गया है. डाॅ० प्रमोद जनपद के परमंदापुर गाँव के मूल निवासी हैं और जनपद के लब्ध प्रतिष्ठित कवि, साहित्यकार रहे रमाशंकर पाण्डेय ‘नवल’ के पौत्र हैं.
    साहित्य का ज्ञान विरासत में प्राप्त हुआ. उच्च शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय और पीएच० डी०, बी० एच० यू०, वाराणसी से हुई है. बचपन से मेधावी रहे डाॅ० प्रमोद ने सभी परीक्षाएं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण कर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति तथा साउथ एशिया फेडरेशन की मदनजीत सिंह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पश्चात यू० जी० सी० नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर पीएच० डी० फेलोशिप प्राप्त की.
    डाॅ० प्रमोद की आलोचना की एक पुस्तक, पुस्तकों में चार अध्याय, 14 शोधपत्र प्रकाशित हैं. आपने 23 राष्ट्रीय/ अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठियों में शोधपत्र प्रस्तुत किये हैं. उन्होंने तीन पुस्तकों के संपादक मंडल के सदस्य रहे हैं. डाॅ० प्रमोद जनपद की साहित्यिक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं और काव्य लेखन, आलोचना के क्षेत्र में 25 वर्षों से सक्रिय हैं.
    इसके पूर्व डाॅ० पाण्डेय जेएनसीयू में ही अतिथि प्राध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे और इस दौरान जेएनसीयू की दीक्षांत स्मारिका, त्रैमासिक समाचार पत्र ‘अन्वीक्षण’ के संपादन के साथ विभिन्न समितियों में महत्त्वपूर्ण प्रशासनिक/ अकादमिक दायित्व कर रहे थे.
    ध्यातव्य है कि इसके पूर्व प्रोफेसर जैनेंद्र कुमार पाण्डेय, हिन्दी विभाग, श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जेएनसीयू के जनसूचना अधिकारी पद पर कार्यरत थे.
    के के पाठक की रिपोर्ट
  • अमृत ज्ञान यज्ञ सप्ताह का शुभारंभ सात से
    दुबहर, बलिया. क्षेत्र के नगवा गांव में त्रिदंडी देव धाम पर श्रीमद् भागवत महापुराण सप्ताह, अमृत ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया है. इसकी शुरुआत 7 अप्रैल को सुबह 6:30 बजे से कलश यात्रा निकालकर की जाएगी.
    एक सप्ताह तक चलने वाले इस यज्ञ में प्रतिदिन शाम 3:00 बजे से 7:00 बजे तक श्री वासुदेवाचार्य “विद्या भास्कर” जी महाराज का प्रवचन यानी अमृत ज्ञान यज्ञ का तत्व ज्ञानोपदेश अपने मुखारविंद से करेंगे. यज्ञ के आयोजक मानस मर्मज्ञ पंडित शिवजी पाठक ने बताया कि 14 अप्रैल को पूर्णाहुति के अवसर पर ब्रह्म भोज,भंडारे का आयोजन होगा. उन्होंने इस ज्ञान यज्ञ में लोगों से उपस्थित होने की अपील की है.
    बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट 
  • कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट ने डा आर एन उपाध्याय को किया सम्मानित
    बलिया‌ .सदर अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ आर एन उपाध्याय को सेवानिवृत्ति के मौके पर कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा रविवार को उन्हें सम्मानित किया गया. उनके आवास पर आयोजित संक्षिप्त समारोह में ट्रस्ट के सचिव संतोष तिवारी ने उन्हें स्मृति चिन्ह वह अभिनन्दन पत्र प्रदान किया.
    इस अवसर पर डॉ आर एन उपाध्याय ने कहा कि बलिया में कार्यकाल के दौरान मिले सम्मान को कभी भूल नहीं सकता. महर्षि भृगु की धरती पर 22 वर्ष तक अपने दायित्वों का निर्वहन किया.इस दौरान जो भी अनुभव हुआ वह बेमिसाल रहा. उन्होंने जोर देकर कहा कि गरीबों के उपचार में कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट के योगदान को कभी भूला नहीं जा सकता. ट्रस्ट ने आगे बढ़कर सैकड़ों गरीब मरीजों का दामन थामा और उनके उपचार में अहम भूमिका निभाई. इस सिलसिले को इन्हें आगे भी जारी रखने की जरूरत है.

    ट्रस्ट के सचिव संतोष तिवारी ने कहा कि ट्रस्ट के बैनर तले गरीब एवं असहाय लोगों का सफल उपचार करने में डा आर एन उपाध्याय का भरपूर सहयोग रहा. ट्रस्ट इनके योगदान को हमेशा याद रखेगा. इस मौके पर राजेश कुमार, दीपक चौरसिया, नवीन सिंह, अनिल कुमार, संजय तिवारी, पिंटू खरवार , आदित्य यादव, शिवम्, आदि लोग मौजूद रहे.
    केके पाठक की रिपोर्ट